Foods For Dengue Fever: डेंगू के बाद तेजी से रिकवरी के लिए डाइट में शामिल करें ये चीजें

Diet For Fast Recovery From Dengue: देश में लगातर डेंगू के बढ़ते मामले चिंता का विषय बनते जा रहे हैं. डेंगू बुखार, एक फ्लू जैसी बीमारी है, जो डेंगू वायरस के कारण होती है. एडीज नामक मच्छर के काटने से फैलता है डेंगू.

Foods For Dengue Fever: डेंगू के बाद तेजी से रिकवरी के लिए डाइट में शामिल करें ये चीजें

Foods For Dengue Fever: डेंगू बुखार का सहीं समय पर उपचार नहीं किया गया तो यह जानलेवा साबित हो सकता है.

खास बातें

  • एडीज नामक मच्छर के काटने से फैलता है डेंगू.
  • डेंगू मच्छर दिन के समय अधिक सक्रिय रहता है.
  • डेंगू बुखार होने पर मरीजों को सब्जियों का अधिक सेवन करना चाहिए.

Fast Recovery From Dengue:  देश में लगातर डेंगू के बढ़ते मामले चिंता का विषय बनते जा रहे हैं. डेंगू बुखार, एक फ्लू जैसी बीमारी है, जो डेंगू वायरस के कारण होती है. एडीज नामक मच्छर के काटने से फैलता है डेंगू. डेंगू (Foods For Dengue Fever) बुखार का सहीं समय पर उपचार नहीं किया गया तो यह जानलेवा साबित हो सकता है. केंद्र सरकार के जारी अलर्ट की रिपोर्टस के अनुसार देश में डेंगू के दो खतरनाक रूप- सीरोटाइप-2 और एफेब्रिल डेंगू की पहचान की गई है. डेंगू बुखार में ब्लड में मौजूद प्लेटलेट्स तेजी से घटने लगते हैं. इससे सिरदर्द, मांसपेशियों और जोड़ों में दर्द के साथ बुखार होता है. डेंगू एक नॉन-कॉन्टेजिअस डीजिज है. यानी यह कभी भी एक व्यक्ति से दूसरे व्यक्ति में नहीं पहुंचता है. माना जाता है कि डेंगू (Dengue Fever Prevention)  मच्छर दिन के समय अधिक सक्रिय रहता है. डेंगू के रैशेज बुखार के 3-4 दिनों के अंदर दिखाई दे सकते हैं. डेंगू का सही समय पे इलाज कराना जरूरी है. डेंगू के बाद शरीर काफी कमजोर हो जाता है, ऐसे में अपनी सेहत का खास ख्याल रखने की जरूरत हैं, तो चलिए हम आपको कुछ ऐसी चीजों के बारे में बताते हैं, जिनका सेवन आप प्लेटलेट्स बढ़ाने और रिकवर होने के लिए कर सकते हैं.

डेंगू के बाद इन चीजों का सेवन फायदेमंद है.

1. नारियल पानीः

नारियल पानी को स्वास्थ्य के लिए बहुत लाभकारी माना जाता है. लेकिन डेंगू के बुखार में नारियल का पानी रामबाण का काम कर सकता है. नारियल के पानी में कई मिनरल्स और पोषक तत्व होते हैं. जो शरीर को कमजोर होने से बचा सकते हैं. 

htcmol18

डेंगू के बुखार में नारियल का पानी रामबाण का काम कर सकता है. Photo Credit: iStock

2. अनारः

अनार एक ऐसा फल है जिसे न्यूट्रिएंट्स का खजाना कहा जाता है. डेंगू के बाद शरीर कमजोर महसूस करता है. ऐसे में आप जल्दी रिकवर होने और प्लेटले्टस बढ़ाने के लिए अनार का सेवन कर सकते हैं.

3. ब्रोकलीः

ब्रोकली एंटीऑक्सीडेंट और विटामिन से भरपूर होती है. डेंगू बुखार के बाद आप ब्रोकली को डाइट में शामिल कर सकते हैं. इससे शरीर की कमजोरी दूर करने में मदद मिल सकती है.

4. सब्जियांः

डेंगू बुखार होने पर मरीजों को सब्जियों का अधिक सेवन करना चाहिए. सब्जियों में टमाटर, कद्दू, गाजर, खीरा, चुकंदर आदि. सब्जियां विटामिन और मिनरल्स से भरपूर मानी जाती है, जो इम्यूनिटी को बूस्ट करने में मदद कर सकती हैं.

Ayurveda Food Combining: इन चीजों को न खाएं साथ, हैं खतरनाक! Doctor से जानें रॉन्ग कॉम्बिनेशन

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.