Best Constipation Remedies: कब्ज की समस्या कर रही है परेशान, तो इन 6 चीजों का करें सेवन!

Best Constipation Remedies: कब्ज रोजमर्रा की एक आम समस्या है. कब्ज की समस्या भले ही सुनने में छोटी लगे, लेकिन यह स्वास्थ्य से जुड़ी कई परेशानियों को जन्म दे सकती है. कई बार गलत खान-पान के कारण हमारा पेट ठीक से साफ नहीं हो पाता जो कब्ज या गैस का कारण बन सकता है.

Best Constipation Remedies: कब्ज की समस्या कर रही है परेशान, तो इन 6 चीजों का करें सेवन!

Ayurvedic Constipation Remedies: कब्ज की समस्या से बिना दवाओं के भी राहत पाई जा सकती है.

खास बातें

  • अलसी के बीजों को स्वास्थ्य के लिए बहुत फायदेमंद माना जाता है.
  • केले का सेवन करने से कब्ज की समस्या से राहत पाई जा सकती है.
  • पालक को आयरन का अच्छा सोर्स माना जाता है.

Ayurvedic Constipation Remedies: आज के समय में कब्ज (Constipation) एक ऐसी समस्या है, जिससे अधिकांश लोग परेशान हैं. दरअसल कब्ज रोजमर्रा की एक आम समस्या है. कब्ज की समस्या भले ही सुनने में छोटी लगे, लेकिन यह स्वास्थ्य (Health) से जुड़ी कई परेशानियों को जन्म दे सकती है. कब्ज पाचन तंत्र की उस स्थिति को कहते हैं जिसमें किसी व्यक्ति को मल त्याग में कठिनाई होती है. कई बार तो कब्ज (Home Remedies for Constipation) की समस्या इतनी बढ़ जाती है कि आप कुछ भी कर पाने की हालत में नहीं होते. कब्ज की समस्या का एक कारण अनियमित दिनचर्या और खान-पान भी है. फास्ट फूड (Fast Foods) और जंक फूड्स का अधिक सेवन करने से खाना पेट में सही से पच नहीं पाता है. जिसके कारण हमारा पेट (Stomach) भी ठीक से साफ नहीं हो पाता जो कब्ज या गैस का कारण बन सकता है. बहुत से लोग कब्ज की समस्या से राहत पाने के लिए दवाओं का सहारा लेते हैं. लेकिन आपको बता दें कि कब्ज की समस्या से बिना दवाओं के भी राहत पाई जा सकती है. तो चलिए आज हम आपको ऐसे घरेलू उपायों के बारे में बताते हैं जो गैस और कब्ज की समस्या से राहत दिला सकते हैं.

कब्ज की समस्या से राहत दिला सकते हैं ये घरेलू उपायः

1. त्रिफलाः

त्रिफला एक हर्ब है. त्रिफला शब्द का मतलब है 'तीन फल'. त्रिफला तीन फलों हरड, बेहड और आंवला से मिलकर बनता है. कब्ज से राहत पाने के लिए त्रिफला का इस्तेमाल करना बेहद लाभकारी हो सकता है. 

jt6is8l

कब्ज से राहत पाने के लिए त्रिफला का इस्तेमाल करना बेहद लाभकारी हो सकता है. 

2. पालकः

पालक को आयरन का अच्छा सोर्स माना जाता है. लेकिन क्या आपको पता है कि पालक के सेवन से कब्ज की समस्या से राहत मिल सकती है. कब्ज से राहत पाने के लिए आप अपनी डाइट में पालक को शामिल कर सकते है. इसे आप जूस और साग के रूप में इस्तेमाल कर सकते हैं. 

3. केलाः

केला एक ऐसा फल है जो स्वास्थ्य गुणों से भरा हुआ है, केले में फाइबर के गुण पाए जाते हैं. केले का सेवन करने से कब्ज की समस्या से राहत पाई जा सकती है. पके केले का सेवन कब्ज की समस्या में आराम दिला सकता है.

हर्निया से जुड़े कई सवाल हैं तो जवाब जानने के लिए इस वीडियो को देंखे, एनडीटीवी सेहत वेहत को लाइक और सब्सक्राइब करें.

4. अलसीः

अलसी के बीजों को स्वास्थ्य के लिए बहुत फायदेमंद माना जाता है. रात के समय बिस्तर पर जाने से पहले एक कप पानी में एक चम्मच अलसी के बीच उबाल लें. और फिर इसे छानकर गर्म-गर्म पी लें. इससे कब्ज की समस्या से राहत मिल सकती है. 

5. सेबः

सेब में बहुत से विटामिन और मिनरल के गुण पाए जाते हैं. जो शरीर के लिए लाभदायक माने जाते हैं. सेब को छिलकर चबा-चबा कर खाने से कब्ज की समस्या से राहत मिल सकती है.

6. दूधः


दूध पीना स्वास्थ्य के लिए बहुत लाभकारी माना जाता है. दूध कैल्शियम का सबसे अच्छा सोर्स है. रात को सोने से पहले गर्म दूध में एक चम्मच घी डालकर पीने से कब्ज की समस्या से राहत मिल सकती है. 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.