यह ख़बर 30 मई, 2013 को प्रकाशित हुई थी

ऋतुपर्णो घोष का निधन, फेसबुक, ट्विटर पर भी शोक की लहर

खास बातें

  • ऋतुपर्णो घोष के निर्देशन में 'रेनकोट' में काम कर चुके अजय देवगन ने लिखा, "ऋतुपर्णो घोष की मृत्यु के बारे में सुनकर स्तब्ध और उदास हूं... उनके साथ काम करना बेहद शानदार अनुभव था, और चीजों को देखने का उनका नज़रिया बिल्कुल अलग था..."
नई दिल्ली:

बांग्ला फिल्मों के प्रसिद्ध निर्देशक ऋतुपर्णो घोष का 49 वर्ष की छोटी-सी उम्र में गुरुवार सुबह कोलकाता में निधन हो गया है, जिससे देशभर के फिल्मोद्योगों में शोक की लहर दौड़ गई है, और फिल्मी हस्तियां सोशल नेटवर्किंग साइटों पर श्रद्धांजलि अर्पित कर रही हैं।

अपनी फिल्मों के लिए कुल 12 राष्ट्रीय पुरस्कार जीतने वाले ऋतुपर्णो घोष के निर्देशन में फिल्म 'रेनकोट' में काम कर चुके बॉलीवुड अभिनेता अजय देवगन ने ट्विटर पर लिखा है, "ऋतुपर्णो घोष की मृत्यु के बारे में सुनकर स्तब्ध और उदास हूं... उनके साथ 'रेनकोट' में काम करना बेहद शानदार था, और चीजों को देखने का उनका (ऋतुपर्णो घोष का) नज़रिया बिल्कुल अलग था..."

उधर, गुजरात के मुख्यमंत्री नरेंद्र मोदी ने भी ऋतुपर्णो घोष को श्रद्धांजलि देते हुए ट्विटर पर लिखा है, "उनके (ऋतुपर्णो घोष के) दुर्भाग्यपूर्ण देहावसान की ख़बर सुनकर उदास हूं... वह अपनी ब्रिलिएंट फिल्ममेकिंग के लिए हमेशा याद किए जाएंगे... परमात्मा उनकी आत्मा को शांति दे..."

बॉलीवुड के प्रसिद्ध चरित्र अभिनेता अनुपम खेर ने भी ट्विटर पर घोष को श्रद्धांजलि अर्पित करते हुए लिखा है, "वह हमारे समय के बेहतरीन निर्देशकों में से एक थे... उन्होंने कुछ माह पहले मुझे एक शानदार भूमिका की पेशकश दी थी, और मैं उनके साथ काम करने के लिए बेहद उत्सुक था... ऋतुपर्णो का सेंस ऑफ ह्यूमर बहुत शानदार था... वह मानव स्वभाव को भी बेहतरीन तरीके से समझते थे... उन्हें और उनके सिनेमा को हमेशा याद रखूंगा... परमात्मा तुम्हारी आत्मा को शांति दे, मेरे दोस्त..."

प्रसिद्ध फिल्म निर्देशक शेखर कपूर ने ट्विटर पर लिखा है, "ऋतुपर्णो घोष के जाने से स्तब्ध हूं... फिल्मों की दुनिया के बेहद क्रिएटिव प्रयोगकर्ता ऋतुपर्णो अपने 'अगले फेज़' में जाने की तैयारी कर रहे थे... प्रत्येक मित्र का जाना आपको याद दिलाता है, आपको अपने सपनों की दिशा में बढ़ने में देर नहीं करनी चाहिए... सही समय 'कल' नहीं आएगा, वह 'आज' ही, 'इसी समय' होता है... परमात्मा आपकी आत्मा को शांति दे, ऋतुपर्णो घोष..."

प्रसिद्ध अभिनेत्री दीप्ति नवल ने अपने फेसबुक स्टेटस में लिखा है, "ऋतुपर्णो घोष का जाना सिर्फ बंगाल का नुकसान नहीं है, बल्कि भारत ने अपना सबसे संवेदनशील और बहादुर फिल्मकार खो दिया है... मैं 'मेमोरीज़ ऑफ मार्च' में उनके साथ काम करने की यादों को कभी भुला नहीं पाऊंगी, और मुझे यकीन नहीं हो रहा है कि वह जा चुके हैं..."

ऑस्कर पुरस्कार विजेता डिज़ाइनर और साउन्ड मिक्सर रेसुल पुकुट्टी ने ट्विटर पर लिखा, "ऋतुपर्णो घोष की मृत्यु के बारे में सुनना स्तब्ध करने वाला है... कई बार भाग्य बेहद क्रूर हो जाता है... परमात्मा उनकी आत्मा को शांति दे..."

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

इनके अलावा अभिनेता सिद्धार्थ, मनोज बाजपेयी, कबीर बेदी, तथा तृणमूल कांग्रेस के सांसद डेरेक ओ'ब्रायन ने भी बांग्ला फिल्म निर्देशक को सोशल नेटवर्किंग साइटों पर श्रद्धासुमन अर्पित किए हैं।