Navratri Ashtami 2022: महाअष्टमी पर किसी वक्त कर सकते हैं ये 5 उपाय, मान्यतानुसार नौकरी-व्यापार में होती है तरक्की

Navratri Maha Ashtami 2022: शारदीय नवरत्रि का आठवां दिन मां महागौरी की पूजा के लिए खास होता है. मान्यतानुसार, इस दिन कुछ उपाय करने से तरक्की होती है.

Navratri Ashtami 2022: महाअष्टमी पर किसी वक्त कर सकते हैं ये 5 उपाय, मान्यतानुसार नौकरी-व्यापार में होती है तरक्की

Navratri Ashtami 2022: महा अष्टमी के दिन किए जाते हैं ये उपाय.

Navratri Ashtami 2022 Upay: शारदीय नवरात्रि के आखिरी दो दिन महा अष्टमी और महा नवमी (Navratri Navami 2022) बेहद खास होते हैं. मां दुर्गा की पूजा-अर्चना जप, अनुष्ठान, व्रत के लिए ये दिन अत्यंत शुभ होते हैं. इसके साथ ही इस दिन कुछ खास उपाय करने से मां दुर्गा (Maa Durga) की विशेष कृपा प्राप्त होती है, साथ ही घर-परिवार में खुशहाली बनी रहती है. इस साल शारदीय नवरात्रि (Sharidya Navratri 2022) की महा अष्टमी 03 अक्टूबर को यानी आज है. नवरात्रि का आठवां दिन दुर्गा अष्टमी (Durga Ashtami 2022) के नाम से जाना जाता है. इसे महा अष्टमी भी कहते हैं. इस दिन मां महागौरी की पूजा का विधान है. कई लोग नवरात्रि के अष्टमी दिन व्रत भी रहते हैं. शास्त्रों के अनुसार, अगर इस दिन कुछ उपाय किए जाएं तो मां दुर्गा की कृपा हमेशा बनी रहती है. आइए जानते हैं महा अष्टमी पर कौन-कौन से उपाय (Mama Ashtami Upay) किए जाते हैं.

कन्या पूजन | Kanya Puja 2022

नवरात्रि के आठवें दिन मां महागौरी की विशेष पूजा-अर्चना की जाती है. इसके साथ ही इस दिन कन्या पूजन भी किया जाता है. इस दिन 2 से 10 वर्ष की आयु की कन्याओं को निमंत्रित कर उन्हें श्रद्धापूर्वक भोजन कराया जाता है. मान्यतानुसार, कन्या पूजन करने के बाद ही नवरात्रि व्रत सफल समापन होता है. ऐसे में इस दिन 9 कन्याओं का पूजन करें और साथ ही एक बालक (बटुक भैरव) को भी श्रद्धापूर्वक भोजन कराएं. 

हवन | Havana

शास्त्रों की मान्यता के अनुसार, जो भक्त अष्टमी के दिन नवरात्रि व्रत का पारण करते हैं, उन्हें हवन में जरूर भाग लेना चाहिए. कहा जाता है कि इस दिन बिना हवन किए व्रत संपूर्ण नहीं होता है. अष्टमी के दिन संधि काल में हवन का विधान है. 

16 श्रृंगार दान | 16 Shringar Daan

महा अष्टमी के दिन दुर्गा के चरणों में 16 श्रृंगार की पूरी सामग्री अर्पित करनी चाहिए. ऐसा करने के बाद पूजा की समाप्ति पर इन श्रृंगार की सामग्रियों को किसी सुहागन महिला को दान स्वरूप दे दें. ऐसा करने से सौभाग्य में वृद्धि होती है. 

Sindoor Khela 2022 Date: नवरात्रि का सिंदूर खेला होता है बेहद खास, जानें इस रस्म को मनाने का सही तरीका

लाल चुनरी | Lal Chunari

अष्टमी के दिन मां दुर्गा को लाल चुनरी में 5 प्रकार के फल, मिठाई, पंचमेवा और एक सिक्का रखकर अर्पित करें. मान्यता है कि इससे मां दुर्गा प्रसन्न होती हैं. जिससे घर में सुख-समृद्धि का आगमन होता है. 

अष्टमी का भोग | Ashtami Bhog

नवरात्रि के अष्टमी के दिन मां महागौरी को हलवा, पूड़ी, चने और नारियल का भोग लगाएं. माना जाता है मां महागौरी को इन चीजों का भोग लगाने से धन से जुड़ी परेशानियां खत्म हो जाती हैं.

Sharad Purnima 2022: शरद पूर्णिमा पर इस खीर से लगाएं मां लक्ष्मी को भोग, साल भर तक होती रहेगी तरक्की!

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. एनडीटीवी इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

अहमदाबाद में नवरात्रि उत्सव में पहुंचे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com