Hariyali Amavasya: सावन सोमवार की हरियाली अमावस्या है आज, जानिए किस मुहूर्त में किया जा सकता है स्नान-दान

Hariyali Amavasya 2023: आज सावन का दूसरा सोमवार है और आज ही हरियाली अमावस्या भी मनाई जा रही है. जानिए इस दिन स्नान और दान का शुभ मुहूर्त कब है. 

Hariyali Amavasya: सावन सोमवार की हरियाली अमावस्या है आज, जानिए किस मुहूर्त में किया जा सकता है स्नान-दान

Somvati Amavasya: सोमवार के दिन पड़ने के चलते इसे सोमवती अमावस्या भी कहा जाता है. 

Hariyali Amavasya: सावन का महीना चल रहा है और आज 17 जुलाई के दिन सावन का दूसरा सोमवार भी है. सावन सोमवार (Sawan Somwar) के दिन हरियाली अमावस्या का पड़ना बेहद शुभ और अद्भुत संयोग बताया जा रहा है. सोमवार के दिन पड़ने के चलते इस अमावस्या को सोमवती अमावस्या (Somvati Amavasya) भी कहते हैं. सावन में मान्यतानुसार भगवान शिव की पूजा-आराधना की जाती है, वहीं अमावस्या तिथि पर पितरों को तर्पण दिया जाता है और भक्त भगवान विष्णु का पूजन करते हैं. इस दिन विशेषकर स्नान और दान की परंपरा होती है. भक्त किसी भी पवित्र नदी में जाकर स्नान करते हैं. जानिए आज किस मुहूर्त में स्नान और दान करने शुभ हो सकते हैं. 

Sawan Somwar: आज है सावन का दूसरा सोमवार, इस पूजा विधि से कर सकते हैं भगवान शिव का पूजन

हरियाली अमावस्या का शुभ मुहूर्त | Hariyali Amavasya Shubh Muhurt 

सावन के महीने में हर ओर हरियाली नजर आती है. वातावरण में छाई इस हरियाली को देखते हुए ही इस अमावस्या का नाम हरियाली अमावस्या पड़ा है. हरियाली अमावस्या के दिन पूजा करना बेहद शुभ होता है और कहते हैं घर में खुशहाली भी आती है. अमावस्या तिथि पर स्नान और दान (Snan-daan) को पितरों के संदर्भ में बेहद खास माना जाता है. कहते हैं इस दिन स्नान-दान करने से पितर खुश होते हैं और घर परिवार पर अपनी कृपादृष्टि और आशीर्वाद बनाए रखते हैं. बहुत से लोग पितृ दोष से मुक्ति पाने के लिए भी स्नान-दान करते हैं. 

इस बार हरियाली अमावस्या के दिन स्नान और दान के 2 शुभ मुहूर्त पड़ रहे हैं. पहला शुभ मुहूर्त 17 जुलाई सुबह 5 बजकर 34 मिनट से लेकर सुबह 7 बजकर 17 मिनट तक है और दूसरा शुभ मुहूर्त सुबह 9 बजकर 1 मिनट से शुरू होकर सुबह 17 बजकर 44 मिनट तक रहेगा. इस दिन अन्न और जल का दान किया जा सकता है. 

आज सावन सोमवार होने के चलते इस दिन भगवान शिव की पूजा-आराधना करना बेहद शुभ होता है. भगवान शिव के समक्ष बेलपत्र चढ़ाया जाता है और फूल-फल अर्पित किए जाते हैं. शिव मंत्रों का जाप कर पूजा संपन्न की जाती है और भक्त शिव आरती भी करते हैं. 

हरियाली अमावस्या के दिन पौधे लगाना भी शुभ माना जाता है. कहते हैं ऐसा करने पर कष्टों से छुटकारा मिलता है. सावन का महीना होने के चलते इस दिन घर में बेलपत्र का पौधा लगाया जा सकता है. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. एनडीटीवी इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

कनिका ढिल्लो की हाउस वार्मिंग पार्टी में पहुंचे कृति सेनन, तमन्ना, हुमा कुरेशी और अन्य सेलेब्स

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com