गणपति बप्पा को मोदक के अलावा पसंद है ये चीजें, भोग लगाया तो होंगे प्रसन्न

Ganesh Chaturthi Bhog: रिद्धी-सिद्धी के देवता भगवान गणेश को मोदक सबसे अधिक प्रिय है. लेकिन इसके अलावा भी कुछ ऐसी चीजें हैं जिनका भोग लगाने से बप्पा प्रसन्न हो सकते हैं.

गणपति बप्पा को मोदक के अलावा पसंद है ये चीजें, भोग लगाया तो होंगे प्रसन्न

Ganesh ji ka Bhog: बप्पा को मोदक के अलावा पसंद हैं ये चीजें.

खास बातें

  • पूरे देश में धूमधाम से मन रहा है गणेश उत्सव.
  • मोदक नहीं तो इन चीजों का भी लगा सकते हैं भोग.
  • बप्पा होंगे प्रसन्न.

Ganesh Ji Bhog Ideas: किसी भी मंगल कार्य के पहले पूजे जाने वाले भगवान गणेश का महापर्व गणेश उत्सव (Ganesh Utsav) चल रहा हैं. 10 दिनों तक चलने वाले इस उत्सव के दौरान बप्पा का ध्यान करना, घर पर उनकी स्थापना करना और व्रत करना काफी फलदायक हो सकता हैं और बप्पा की असीम कृपा बरस सकती हैं. विधिवत पूजा करने से भगवान गणेश सभी मनोकामनाएं पूर्ण करते हैं. एकदंत को उत्सव के दौरान कई प्रकार के भोग चढ़ाएं जाते हैं, खासतौर से उनका प्रिय मोदक (Modak) जरूर चढ़ता है. लेकिन अगर किसी कारण आप बप्पा को मोदक नहीं चढ़ा सकते हैं तो इन भोगों का चढ़ावा भी उन्हें उतना ही प्रसन्न कर सकता हैं.

अक्टूबर महीने में बदल जाएगी इन राशियों की किस्मत, लगेंगे 2 ग्रहण, जानिए किन लोगों को मिलेगा भाग्य का साथ

गणेश जी को पसंद हैं ये भोग (Ganesh Ji likes these things in Bhog)

बेसन के लड्डू

बेसन के ताजे लड्डू (Besan Laddu) भगवान गणेश को बहुत प्रिय हैं. अगर आप उन्हें भोग के रूप में ये लड्डू चढ़ाएंगे तो इससे बप्पा काफी प्रसन्न होंगे.

मोतीचूर के लड्डू

दस दिनों तक चलने वाले गणेश उत्सव के दौरान आप उन्हें मोतीचूर के लड्डू (Motichur Laddu) भी चढ़ा सकते हैं. किसी भी प्रकार का लड्डू बप्पा को बहुत पसंद आता है.

Latest and Breaking News on NDTV

खीर

घर पर गाय के दूध से बना खीर (Kheer) भी भगवान को भोग के रूप में चढ़ाया जा सकता हैं. इसे और भी शुद्ध और भोग लायक बनाने के लिए आप इसमें मखाने, ड्राई फ्रूट और मेवे डाल सकते हैं.

गुड़

पूजा-पाठ के कार्यों में मीठे के रूप में इस्तेमाल किया जाने वाला गुड (Jaggery) भी भोग के रूप में चढ़ाया जा सकता है. भगवान ऐसा कभी नहीं कहते कि मुझे मोदक या लड्डू ही चाहिए. सही और शुद्ध आचरण से बप्पा को चढ़ाए गुड से भी वे उतने ही प्रसन्न होंगे.

Latest and Breaking News on NDTV

नारियल

नारियल (Coconut) को भगवान गणेश के रूप में ही पूजा जाता है. ऐसे में बप्पा को नारियल भी काफी ज्यादा पसंद है. मांगलिक कार्यों में और पूजा-पाठ में नारियल चढ़ाने का हमेशा से खास महत्व रहा है. (प्रस्तुति-अंकित श्वेताभ)

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. एनडीटीवी इसकी पुष्टि नहीं करता है.)