विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Jan 30, 2023

माता लक्ष्मी को प्रसन्न करने के लिए किए जा सकते हैं ये 7 काम, मान्यतानुसार घर में धन-धान्य का होता है आगमन 

Goddess Lakshmi: हिंदू धर्म में मां लक्ष्मी को धन की देवी कहा जाता है. मान्यतानुसार जो भक्त मां लक्ष्मी को प्रसन्न करते हैं उन्हें आर्थिक कष्टों से मुक्ति मिल जाती है. 

Read Time: 4 mins
माता लक्ष्मी को प्रसन्न करने के लिए किए जा सकते हैं ये 7 काम, मान्यतानुसार घर में धन-धान्य का होता है आगमन 
How To Impress Lakshmi Mata: इस तरह करें मां लक्ष्मी को प्रसन्न. 

Lakshmi Ma: धार्मिक मान्यतानुसार जिसपर मां लक्ष्मी का हाथ हो उसे आर्थिक दिक्कतें नहीं घेर पातीं. माता लक्ष्मी को धन की देवी कहा जाता है. जिस जातक पर मां लक्ष्मी (Ma Lakshmi) की कृपा हो या जिस घर में वे विराजित हों उस घर के लिए सुख-समृद्धि के द्वार खुल जाते हैं. इस चलते भक्त इन कोशिशों में लगे रहते हैं कि किसी ना किसी तरह मां लक्ष्मी को प्रसन्न कर दें. यूं तो हफ्ते के पांचवे दिन यानी शुक्रवार के दिन को देवी लक्ष्मी को समर्पित किया गया है और उनकी इस दिन विशेष पूजा-अर्चना की जाती है, परंतु मान्यतानुसार हफ्ते के किसी भी दिन मां लक्ष्मी की आराधना से फल की प्राप्ति हो सकती है. यहां जानिए किस तरह माता लक्ष्मी का चित्त प्रसन्न किया जा सकता है.

Magh Purnima 2023: आने वाली है माघ पूर्णिमा, जानिए दान, स्नान और पूजा का शुभ मुहूर्त

कैसे करें मां लक्ष्मी को प्रसन्न | How To Please Ma Lakshmi 

लक्ष्मी मंत्रों का जाप 


मां लक्ष्मी को प्रसन्न करने के लिए उनकी पूजा के दौरान लक्ष्मी मंत्रों (Lakshmi Mantra) का जाप किया जा सकता है. लक्ष्मी बीज मंत्र ॐ ह्रीं श्रीं लक्ष्मीभयो नमः॥, लक्ष्मी गायत्री मंत्र ॐ श्री महालक्ष्म्यै च विद्महे विष्णु पत्न्यै च धीमहि तन्नो लक्ष्मी प्रचोदयात् ॐ॥ और महालक्ष्मी मंत्र ॐ श्रीं ह्रीं श्रीं कमले कमलालये प्रसीद प्रसीद ॐ श्रीं ह्रीं श्रीं महालक्ष्मयै नम:॥ पढ़े जा सकते हैं. 

रखें स्वच्छता 

जिस घर में साफ-सफाई अथवा स्वच्छता रहती है वहां मां लक्ष्मी विराजती हैं. स्वच्छ स्थान पर ही मां लक्ष्मी का आगमन होता है. ऐसे में घर को और खासकर मां लक्ष्मी के पूजास्थल को साफ रखा जाना चाहिए. 

गोधूलि बेला में पूजा 


शाम को सूर्यास्त के समय को गोधूलि बेला कहा जाता है. गोधूलि का अर्थ होता है गाय के पैरों से उठने वाली धूल. शाम के समय ही गाय चारा चरकर घर की ओर प्रस्थान करती है, इसलिए इसे गोधूलि बेला कहते हैं. इस समय मां लक्ष्मी की पूजा (Lakshmi Puja) करना शुभ होता है. 

घी के दीये 


मां लक्ष्मी के समक्ष घी के दीये जलाना भी अच्छा होता है. कहते हैं इससे मां लक्ष्मी की कृपा मिलती है और मां लक्ष्मी प्रसन्न भी होती हैं. 

शंख बजाना


मां लक्ष्मी की पूजा में शंख बजाने की विशेष मान्यता है. शंख (Shankh) को मां लक्ष्मी की पूजा से पहले बजाना खासकर शुभ होता है.

श्रीफल 


नारियल को श्रीफल (Shrifal) यानी श्री का फल कहा जाता है. श्री का अर्थ लक्ष्मी होता है. इस चलते मां लक्ष्मी को प्रसन्न करने के लिए नारियल को पूजा में रखना अच्छा होता है. इसके अलावा, मां लक्ष्मी के भोग व प्रसाद में भी नारियल शामिल कर सकते हैं. 

झाड़ू का अनादर ना करना 


माना जाता है कि झाड़ू मां लक्ष्मी का स्वरूप होता है जिस चलते झाड़ू के अनादर को मां लक्ष्मी का अनादर समझा जाता है. झाड़ू को सही तरह से रखना इस चलते अनिवार्य होता है. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. एनडीटीवी इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
जुलाई के पहले हफ्ते में रखा जाएगा प्रदोष व्रत, जानिए तिथि, शुभ मुहूर्त और पूजा विधि  
माता लक्ष्मी को प्रसन्न करने के लिए किए जा सकते हैं ये 7 काम, मान्यतानुसार घर में धन-धान्य का होता है आगमन 
केदारनाथ और यमुनोत्री धाम के कपाट खुले, भक्तों के लिए चारधाम यात्रा प्रारंभ
Next Article
केदारनाथ और यमुनोत्री धाम के कपाट खुले, भक्तों के लिए चारधाम यात्रा प्रारंभ
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;