Chaitra Navratri 2022: माना जा रहा है चैत्र नवरात्रि पर ग्रहों की विशेष स्थिति इन 2 राशियों को देगी लाभ, जानें यहां

Chaitra Navratri: जल्द ही चैत्र नवरात्रि आने वाली है और माना जा रहा है कि ग्रहों की स्थिति इन दो राशियों के लिए बेहद लाभकारी होने वाली है.

Chaitra Navratri 2022: माना जा रहा है चैत्र नवरात्रि पर ग्रहों की विशेष स्थिति इन 2 राशियों को देगी लाभ, जानें यहां

Navratri 2022: चैत्र नवरात्रि पर देवी दुर्गा के नौ रूपों की पूजा की जाती है.

Chaitra Navratri: आने वाली 2 अप्रैल से चैत्र नवरात्रि शुरू होने जा रही है. चैत्र नवरात्रि के नौ दिन हिन्दू धर्म में बेहद शुभ माने जाते हैं. इस दिन देवी दुर्गा (Devi Durga) के नौ रूपों की पूजा की जाती है. व्रत रखने के साथी पूरे मन-भाव से देवी के दर्शन करने लोग दूर-दूर तक जाते हैं और कीर्तन व भजन के माध्यम से देवी मां तक अपनी मनोकामनाएं पहुंचाते हैं. कहते हैं लोग बड़े ही श्रद्धाभाव से इस दिन माता की पूजा कर उन्हें प्रसन्न करने का हर जतन करते हैं. कुछ लोग एक या दो दिन तो कुछ नवरात्रि के नौ दिन उपवास रखते हैं. ज्योतिष शास्त्र (Astrology) के अनुसार इस वर्ष चैत्र नवरात्रि पर ग्रहों की स्थिति में विशेष परिवर्तन होने जा रहा है जो 2 राशियों के लिए बेहद लाभकारी हो सकता है. 

असल में चैत्र नवरात्रि में शनि और मंगल ग्रह का मकर राशि में गोचर बताया जा रहा है. इन दोनों ग्रहों को एक-दूसरे का शत्रु ग्रह कहा जाता है. जहां कुछ राशियों के लिए यह गोचर नकारात्मक हो सकता है वहीं ज्योतिषी के अनुसार ये मेष और कुंभ राशि के लिए शुभ होने वाला है. 


चैत्र नवरात्रि (Chaitra Navratri 2022) पर ग्रहों की ये युति बेहद लाभकारी बताई जा रही है. वे भक्त जो इस दिन देवी के नौ रूपों यानी देवी शैलपुत्री, ब्रह्माचारिणी, चंद्रघटा, कुष्मांडा, स्कंद माता, कात्यायनी, कालरात्रि, महागौरी और देवी सिद्धिदात्री की पूजा-अर्चना करेंगे राशियों के इन गोचर का पूरा लाभ उठा पाएंगे. नौ दिन चलने वाली इस चैत्र नवरात्रि को बेहद खास और मंगलकारी बताया जा रहा है. 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. एनडीटीवी इसकी पुष्टि नहीं करता है.)