विज्ञापन
This Article is From Sep 15, 2016

दिल्ली में चिकनगुनिया से मौतों की संख्या 11 हुई, एम्स ने भी एक मामले की पुष्टि की

दिल्ली में चिकनगुनिया से मौतों की संख्या 11 हुई, एम्स ने भी एक मामले की पुष्टि की
प्रतीकात्मक चित्र
नई दिल्ली: दिल्ली के एक निजी अस्पताल में बुधवार को चिकनगुनिया से पीड़ित पांच और लोगों की मौत हो गई, जबकि एम्स ने एक संदिग्ध मामले की पुष्टि की, जिससे राजधानी में इस बीमारी से मरने वालों की संख्या बढ़कर 11 हो गई. इस रोग ने गंभीर स्वास्थ्य संकट पैदा कर दिया है. पांच मौतें अपोलो अस्पताल में हुईं और मरने वालों में ज्यादातर लोग 80 साल या इससे अधिक उम्र के थे.

अस्पताल के अधिकारियों ने कहा, 'पिछले तीन सप्ताह में हमारे यहां चिकनगुनिया बुखार से पीड़ित पांच लोगों की मौत हुई है, जिनमें से अधिकतर बुजुर्ग थे. मंगलवार दोपहर बाद गाजियाबाद निवासी 80-वर्षीय महेंद्र सिंह की चिकनगुनिया से उत्पन्न जटिलताओं के चलते मौत हो गई. उन्होंने कहा, 'चिकुनगुनिया का पता लगाने के लिए किए जाने वाले आरटी-पीसीआर परीक्षण में वह इस बीमारी से ग्रस्त पाए गए. बीमारी के कारण विभिन्न अंगों के काम बंद कर देने के कारण उनकी मौत हो गई. दिल्ली में चिकनगुनिया से मरने वालों की संख्या बढ़ रही है. इस मौसम में इस बीमारी के एक हजार से अधिक मामले सामने आ चुके हैं और अस्पताल तथा क्लिनिक रोगियों से भरे पड़े हैं.

एम्स में संदिग्ध चिकनगुनिया से मौत की भी बुधवार को पुष्टि हुई. एम्स के एक शीर्ष अधिकारी ने कहा कि मरीज की मौत पिछले सप्ताह हुई. उसकी उम्र 60 वर्ष से अधिक थी और उसके कई अंगों ने काम करना बंद कर दिया था.

शहर में मंगलवार तक चिकनगुनिया से पांच लोगों के मरने की खबर थी. इनमें से चार लोगों की मौत सर गंगाराम अस्पताल में हुई. दिल्ली लगभग 10 साल बाद एक बार फिर इस बीमारी के विषाणु की चपेट में है.

मथुरा निवासी 75-वर्षीय प्रकाश कालरा की मंगलवार शाम सर गंगाराम अस्पताल में मौत हो गई थी, जहां सोमवार को भी तीन अन्य बुजुर्गों की मौत हुई थी. हिन्दू राव अस्पताल में चिकनगुनिया के चलते दिल का दौरा पड़ने से 22 वर्षीय एक लड़की की मौत हो गई थी. कबीर नगर निवासी इशा की मौत 1 सितंबर को मौत हुई थी. 11 में से छह लोग उत्तर प्रदेश के रहने वाले थे, जिसमें गाजियाबाद के दो लोग शामिल थे. चार लोग दिल्ली के ही थे.

(इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
Previous Article
दिल्ली : तिलक नगर के घर में मिला जिम ट्रेनर और उनकी दोस्त का शव, जांच जारी
दिल्ली में चिकनगुनिया से मौतों की संख्या 11 हुई, एम्स ने भी एक मामले की पुष्टि की
'तलवार, फरसा, डंडा से हमला, SLR और MP-5 गन लूटने की कोशिश; 40 कारतूस छीने': लाल किले की FIR 
Next Article
'तलवार, फरसा, डंडा से हमला, SLR और MP-5 गन लूटने की कोशिश; 40 कारतूस छीने': लाल किले की FIR 
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com