यासिर शाह बने लॉर्ड्स के बादशाह, पहले टेस्ट में इंग्लैंड को हराकर पाक ने दर्ज की शानदार जीत

यासिर शाह बने लॉर्ड्स के बादशाह, पहले टेस्ट में इंग्लैंड को हराकर पाक ने दर्ज की शानदार जीत

यासिर शाह ने मैच में कुल 10 विकेट झटके

खास बातें

  • पहली पारी में यासिर शाह की शानदार गेंदबाज़ी से पाकिस्तान को मिली थी बढ़त
  • पाक की दूसरी पारी में इंग्लैंड के क्रिस वॉक्स ने भी की शानदार गेंदबाज़ी
  • दूसरी पारी में यासिर शाह बने बादशाह, पाकिस्तान को मिली शानदार जीत
नई दिल्‍ली:

लॉर्ड्स का शानदार ऐतिहासिक मैदान दर्शकों से खचाखच भरा हुआ था। इंग्लैंड के लोग एक-दिवसीय मैच की ही तरह टेस्ट मैच भी देखना पसंद करते हैं। इंग्लैंड और पाकिस्तान के बीच शृंखला का पहला टेस्ट मैच, जिसमें पाकिस्तान ने इंग्लैंड को 75 रन से हराया, और 20 साल बाद इस मैदान पर जीत हासिल की।

पाकिस्तान के लिए जीत के हीरो रहे स्पिन गेंदबाज़ यासिर शाह और 42 साल के कप्तान मिस्बाह-उल-हक़। आखिरी बार 1996 में वसीम अकरम की कप्तानी में पाकिस्तान ने इंग्लैंड को इस मैदान पर हराया था। इस जीत के साथ पाकिस्तान ने इस मैदान पर अपनी चौथी जीत हासिल की है। लॉर्ड्स में दोनों टीमें अब तक 14 मैच खेल चुकी हैं, जिनमें से चार मैचों में पाकिस्तान को जीत मिली है, चार में इंग्लैंड को और छह मैच ड्रॉ रहे हैं।

पहली पारी में मिस्बाह ने लगाया था शानदार शतक
पाकिस्तान के कप्तान मिस्बाह उल हक़ ने शानदार बल्लेबाजी करते हुए पहली पारी में शतक ठोका था और पाकिस्तान को मजबूत स्थिति में पहुंचा दिया था। टॉस जीतने के बाद पहले बल्लेबाजी करते हुए पाकिस्तान ने 77 रन पर तीन विकेट गंवा दिए थे, लेकिन कप्तान ने पारी को संभाला। चौथे विकेट के लिए मिस्बाह और यूनुस खान के बीच 57 रन की साझेदारी हुई। यूनुस खान के 33 रन बनाकर आउट होने के बाद असद शफ़ीक़ ने मिस्बाह का साथ दिया और दोनों के बीच पांचवें विकेट के लिए शानदार 148 रन की साझेदारी हुई। शफ़ीक़ 73 रन बनाकर आउट हुए। मिस्बाह उल हक़ ने शानदार 114 रन बनाए। मिस्बाह और शफ़ीक़ की शानदार पारियों की बदौलत पाकिस्तान पहली पारी में 339 रन तक पहुंच गया। इंग्लैंड की तरफ से तेज गेंदबाज़ क्रिस वॉक्स ने बेहतरीन गेंदबाज़ी की। वॉक्स ने 24 ओवर गेंदबाज़ी करते हुए 70 रन देकर छह विकेट हासिल किए थे।

यासिर शाह की शानदार गेंदबाज़ी, पाक ने पाई थी बढ़त
इंग्लैंड की तरफ से कप्तान एलेस्टेयर कुक और एंड्रू हेल्स ने पारी की शुरुआत की। हेल्स सिर्फ छह रन बनाकर आउट हो गए, तब इंग्लैंड का स्कोर सिर्फ 8 रन था, लेकिन कप्तान कुक और जो रूट के बीच दूसरे विकेट के लिए 110 रन की साझेदारी हुई। रूट 48 रन बनाकर यासिर शाह का शिकार बने। रूट के बाद कोई भी खिलाड़ी कुक का साथ नहीं दे पाया। इंग्लैंड की तरफ से कप्तान कुक सर्वाधिक 81 रन बनाकर आउट हुए। इंग्लैंड की पूरी पारी 272 रन पर सिमट गई और पाकिस्तान को पहली पारी में 67 रन की बढ़िया बढ़त मिल गई। पाकिस्तान की तरफ से स्पिन गेंदबाज़ यासिर शाह ने शानदार गेंदबाज़ी करते हुए 29 ओवर में 72 रन देकर छह विकेट हासिल किए।

पाकिस्तान की दूसरी पारी, इंग्लैंड के क्रिस वॉक्स की शानदार गेंदबाज़ी
अपनी दूसरी पारी में पाकिस्तान भी कुल 215 रन पर ऑल आउट हो गया और इस तरह इंग्लैंड को 283 रन का लक्ष्य मिला। दूसरी पारी में पाकिस्तान की तरफ से असद शफ़ीक़ ने सर्वाधिक 49 रन बनाए। विकेटकीपर सरफ़राज़ अहमद ने 45 रन की पारी खेली। यासिर शाह ने भी 30 रन बनाए। यूनुस खान ने काफी धीमी गति से खेलते हुए 95 गेंदों का सामना करते हुए सिर्फ 25 रन बनाए। दूसरी पारी में भी क्रिस वॉक्स ने इंग्लैंड की तरफ से शानदार गेंदबाज़ी की। वॉक्स ने 18 ओवर में 32 रन देकर पांच विकेट चटकाए और इस तरह उन्‍हें इस मैच में कुल मिलाकर 11 विकेट मिले। टेस्ट मैचों में वॉक्स की यह सबसे शानदार गेंदबाज़ी है।

दूसरी पारी में यासिर शाह बने बादशाह, पाक की शानदार जीत
इंग्लैंड को जीतने के लिए दूसरी पारी में 283 रन की ज़रूरत थी। इंग्लैंड की शुरुआत काफी खराब रही। इंग्लैंड ने सिर्फ 47 रन के कुल स्‍कोर पर कप्तान कुक, हेल्स और जो रूट के विकेट गंवा दिए थे। जेम्स विन्से और गैरी बैलेंस के बीच 49 रन की साझेदारी हुई। विंसे के 42 रन बनाकर आउट हुए होने के बाद बैलेंस भी ज्यादा देर तक रुक नहीं पाए। बैलेंस, यासिर शाह की एक शानदार गेंद पर बोल्ड हो गए, और तब इंग्लैंड का स्कोर सिर्फ 135 रन था। मोइन अली को भी यासिर शाह ने सिर्फ दो रन पर बोल्ड कर दिया। विकेटकीपर जॉनी बैरिस्टो और क्रिस वॉक्स संभलकर खेले और इंग्लैंड की पारी को आगे ले गए। बैरिस्टो और वॉक्स पाकिस्तान की जीत के सामने दीवार की तरह खड़े थे। बैरिस्टो ने 147 गेंदों का सामना करते हुए 48 रन बनाए और आखिरकार यासिर शाह की गेंद पर बोल्ड हुए। स्टुअर्ट ब्रॉड भी सिर्फ दो गेंद का सामना कर एक रन पर आउट हो गए। क्रिस वॉक्स ने भी 108 गेंदों का सामना कर सिर्फ 23 रन बनाए, और वह भी यासिर शाह का शिकार बने। आखिरी विकेट के रूप में जेक बॉल सिर्फ तीन रन बनाकर आउट हुए। यासिर शाह ने इस मैच में 10 विकेट लिए और पाकिस्तान के लिए हीरो साबित हुए।


Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com