दोहरा शतक : विराट कोहली ने इस मामले में राहुल द्रविड़ और डॉन ब्रैडमैन को पीछे छोड़ा, इस मामले में हैं उनसे पीछे...

दोहरा शतक : विराट कोहली ने इस मामले में राहुल द्रविड़ और डॉन ब्रैडमैन को पीछे छोड़ा, इस मामले में हैं उनसे पीछे...

विराट कोहली का टेस्‍ट क्रिकेट में सर्वोच्‍च स्‍कोर 235 रन है (फाइल फोटो)

हैदराबाद:

टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली ने लगातार चार टेस्ट सीरीज में दोहरा शतक जड़ने वाला दुनिया का पहला बल्लेबाज बनकर डोनाल्ड ब्रैडमैन और राहुल द्रविड़ को पीछे छोड़ दिया. कोहली ने वेस्टइंडीज, न्यूजीलैंड, इंग्लैंड और बांग्लादेश के खिलाफ चार सीरीज में दोहरा शतक जमाया. ब्रैडमैन और द्रविड़ तीन लगातार सीरीज में दोहरा शतक जमा चुके हैं. इसके बावजूद करियर में चार दोहरे शतक जमा चुके कोहली, एक मामले में डॉन और द्रविड़ से पीछे हैं. विराट का टेस्‍ट क्रिकेट में सर्वाधिक स्‍कोर अभी 235 रन हैं जो उन्‍होंने पिछले साल दिसंबर में इंग्‍लैंड के खिलाफ मुंबई में बनाया था. दूसरी ओर द्रविड़ का सर्वाधिक स्‍कोर 270 रन रहा जो उन्‍होंने पाकिस्‍तान के खिलाफ रावलपिंडी में वर्ष 2004 में पाकिस्‍तान के खिलाफ बनाया. ब्रेडमैन का भी इस दौरान सर्वोच्‍च स्‍कोर 334 रन रहा जो उन्‍होंने इंग्‍लैंड के खिलाफ लीड्स के मैदान में 1930 में बनाया था. ब्रेडमैन ने अपने करियर में 12 बार 200 रन या इससे अधिक का स्‍कोर बनाया. इसी तरह द्रविड़ ने पांच बार पारी में 200 या इससे अधिक रन बनाए.

आंकड़ों के हिसाब से कोहली ने ब्रैडमैन और द्रविड़ का रिकॉर्ड तोड़ा है लेकिन ब्रैडमैन के आंकड़े देखने के बाद आपको लगेगा कि 1930-31 के दौरान उनके दोहरे शतक शानदार थे. जून और अगस्त के बीच इंग्लैंड में 1930 एशेज सीरीज में तब 22 वर्षीय ब्रैडमैन ने लार्ड्स में 254 रन, लीड्स (हेडिंग्ले) में अपने कैरियर की सर्वश्रेष्ठ 334 रन की पारी के बाद ओवल में 232 रन बनाए थे जो एक ही सीरीज में बने थे. इसके बाद जनवरी 1931 में वेस्टइंडीज के खिलाफ ऑस्ट्रेलिया में खेली गयी सीरीज में ब्रैडमैन ने ब्रिसबेन में 223 रन बनाए. अगली सीरीज उन्होंने दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ खेली थी, उन्होंने ब्रिसबेन में 226 रन बनाए थे जिससे वह लगातार तीन सीरीज में दोहरा शतक जमाने वाले पहले बल्लेबाज बने थे.

इसी तरह द्रविड़ ने लगातार सीरीज में दोहरे शतकों की हैट्रिक 2003-04 सत्र में लगाई थी. उन्होंने अहमदाबाद (अक्‍टूबर 2003) में 222 रन के बाद एडिलेड (दिसंबर 2003) में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 233 रन बनाए. इसके बाद उन्होंने अगली सीरीज में पाकिस्तान के खिलाफ अपने कैरियर की सर्वश्रेष्ठ 270 रन की पारी खेली थी. (भाषा से भी इनपुट)


Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com