विज्ञापन

Sanju Samson: ये 5 बड़े रिकॉर्ड तोड़ दिए संजू सैमसन ने तूफानी शतकीय पारी से, फैंस के बीच जोर-शोर से चर्चा

Sanju Samson: संजू ने शनिवार जो पारी बांग्लादेश के खिलाफ खेली, वह हमेशा-हमेशा के लिए करोड़ों फैंस की यादों में बस गई है

Sanju Samson: ये 5 बड़े रिकॉर्ड तोड़ दिए संजू सैमसन ने तूफानी शतकीय पारी से, फैंस के बीच जोर-शोर से चर्चा
Sanju Samson: संजू सैमसन ने अब टी20 में तो अपनी जगह एकदम पक्की कर ली है
नई दिल्ली:

Sanju Samson made big records: बांग्लादेश के  साथ टी20 सीरीज शनिवार को हैदराबाद में उसकी 133 रनों की बड़ी हार के साथ ही समाप्त हो गई, लेकिन संजू सैसमन की तूफानी पारी के चर्चे फैंस, सोशल मीडिया और पूर्व क्रिकेटरों के बीच अभी भी खत्म नहीं हुए हैं. सिर्फ 40 गेंदों पर जड़े शतक सहित सैमसन ने जो 47 गेंदों पर 11 चौकों और 8 छक्कों से जो तूफानी पारी खेली, वह हमेशा ही करोड़ों भारतीयों के दिलों पर राज करती रहेगी. तूफानी पारी के साथ ही चर्चे उन रिकॉर्डों के भी फैंस के बीच जोरों से है, जो सैमसन ने बनाए और इन्हें मिटाना किसी भी बल्लेबाज के लिए आसान बिल्कुल भी नहीं होने जा रहा. चलिए आप सैमसन के बल्ले से निकले 5 बड़े रिकॉर्डं के बारे में जान लें.

यह भी पढ़ें:

IND vs BAN: '1 या 2 नहीं बल्कि 3...', संजू सैमसन का बड़ा खुलासा, ओपनिंग बल्लेबाज़ी को लेकर दिया बयान हुआ वायरल

1. टी20 में शतक बनाने वाले पहले भारतीय विकेटकीपर

यूं तो टी20 में भारत के लिए कई बल्लेबाज शतक बना चुके हैं, लेकिन वह यह आंकड़ा छूने वाले शनिवार को पहले विकेटकीपर बन गए. इससे पहले यह रिकॉर्ड इन दिनों हाशिए पर चल रहे इशान किशन के नाम पर थे. तब इशान ने 2022 में श्रीलंका के खिलाफ 82 रन की पारी खेली थी, लेकिन अब इस पर कब्जा संजू सैमसन का है. देखते हैं कि अगली बार वह विकेटकीपर कौन होगा, जो सैमसन के कारनामे को मिटाएगा. 

2. भारत-बांग्लादेश मैच में शतक जड़ने वाले पहले बल्लेबाज

शनिवार से पहले तक दोनों देशों के बीच खेले गए मुकाबले में कोई भी बल्लेबाज शतक का दीदार नहीं कर का था, लेकिन अब कुल मिलाकर भारत-बांग्लादेश के बीच खेले गए 17 मैचों के बाद  यह उपलब्धि सैमसन के नाम पर है.इससे पहले दोनों देशों के बीच सर्वश्रेष्ठ व्यक्तिगत स्कोर का रिकॉर्ड रोहित शर्मा के नाम पर था. तब रोहित ने साल 2018 में कोलंबो में 89 रन बनाए थे.  

3. भारत-बांग्लादेश मैच में सबसे ज्यादा छक्के

शनिवार को श्रीलंका के खिलाफ सैमसन ने मानो छक्कों की प्रदर्शनी लगा दी. एक से बढ़कर एक छक्का. और पारी की समाप्ति पर रोहित ने बांग्लादेश के खिलाफ सबसे ज्यादा 8 लगाकर दूसरे मैच में नितीश रेड्डी द्वारा बनाए गए छक्कों के रिकॉर्ड को तोड़ दिया. नितीश ने छह छक्के जड़े थे , जबकि रोहित ने 8 छक्के लगाए. 

Latest and Breaking News on NDTV

Photo Credit: BCCI

4. दूसरा सबसे तेज शतक लगाने वाले भारतीय

सैमसन ने 40 गेंदों पर शतक जड़ा और इसने उन्हें भारत के टी20 के करीब 17 साल के इतिहास में सबसे तेज शतक जड़ने वाला दूसरा बल्लेबाज बना दिया. पहले कारनामा रोहित के नाम पर था. तब भारतीय वनडे और टेस्ट कप्तान ने साल 2017 में इंदौर में श्रीलंका के खिलाफ 118 रन की पारी खेली थी. तब उन्होंने तब 35 गेंदों पर शतक जड़ा था. 

5. ऐसा करने वाले सिर्फ दूसरे भारतीय

संजू सैमसन से पहले एक ओवर में पांच छक्के जड़ने का कारनामा सिर्फ युवराज सिंह ने किया है. और अगर सैमसन सिर्फ एक छक्का और जड़ देते, तो राशिद हुसैन के नाम पर ठीक वैसा ही बड़ा कलंक लग जाता है, जैसा साल 2007 टी20 विश्व कप में युवराज सिंह ने स्टुअर्ट ब्रॉड के माथे पर लगाया था.तब युवराज सिंह ने एक ओवर में छह छक्के जड़े थे. 
 

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
Previous Article
Babar Azam: ये तीन खिलाड़ी जो दूसरे टेस्ट में बाबर आजम की जगह लेने के हैं दावेदार, एक लगा चुका है दोहरा शतक
Sanju Samson: ये 5 बड़े रिकॉर्ड तोड़ दिए संजू सैमसन ने तूफानी शतकीय पारी से, फैंस के बीच जोर-शोर से चर्चा
"I feel the Indian team is thinking ", Aakash Chopra makes big point about Mayank Yadav
Next Article
"मुझे लगता है कि भारतीय टीम सोच रही है कि...", चोपड़ा ने मयंक यादव को लेकर कह दी यह बड़ी बात
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com