कुछ ऐसे मोहसिन खान ने किया बतौर क्रिकेटर सुधार, कोच ने बतायीं कई कहानियां

IPL 2022: बदरुद्दीन ने कहा, ‘एक दशक पहले मोहसिन का बड़ा भाई इमरान मेरी अकादमी में आता था. उस समय तक शमी कोलकाता चला गया था और रणजी ट्रॉफी खेलता था.

कुछ ऐसे मोहसिन खान ने किया बतौर क्रिकेटर सुधार, कोच ने बतायीं कई कहानियां

IPL 2022: युवा मोहसिन खान ने खासा प्रभावित किया है

खास बातें

  • अपनी गेंदबाजी से सभी को प्रभावित किया मोहसिन ने
  • इयान बिशप ने टीम इंडिया में जगह देने की बात कही
  • चार मैचों में लखनऊ के लिए ले चुके हैं 8 विकेट
नयी दिल्ली:

प्रथम श्रेणी क्रिकेटर इमरान खान जब अपने छोटे भाई मोहसिन को मार्गदर्शन के लिये बदरूद्दीन सिद्दीकी के पास लेकर गए तो कोच को समझ में नहीं आया कि मुरादाबाद के संबल इलाके के इस दुबले और नाटे लड़के को वह क्या सिखाएं. लेकिन चार मैचों में आठ विकेट लेकर वही मोहसिन इंडियन प्रीमियर लीग (IPL 2022) जैसे टूर्नामेंट में अब जाना माना नाम बन चुका है. बदरूद्दीन उत्तर प्रदेश में जमीनी स्तर के जाने-माने कोचों में से हैं जिन्होंने मोहम्मद शमी को उनके शुरुआती दिनों में क्रिेकेट का ककहरा सिखाया था.

यह भी पढ़ें:उमेश यादव ने फ़ॉलो थ्रू में लिया गजब का कैच, बल्लेबाज को कंफ्यूज कर भेजा पवेलियन

बदरुद्दीन ने कहा, ‘एक दशक पहले मोहसिन का बड़ा भाई इमरान मेरी अकादमी में आता था. उस समय तक शमी कोलकाता चला गया था और रणजी ट्रॉफी खेलता था.' उन्होंने कहा,‘इमरान ने मुझे बताया कि उसका छोटा भाई क्रिकेट खेलना चाहता है और क्या वह उसे अभ्यास के लिये ला सकता है.' उन्होंने कहा कि शुरुआत में मोहसिन 13 वर्ष के अन्य लड़कों की तरह था जो कभी कभी बातें अनसुनी भी कर देता था. उन्होंने कहा,‘उस उम्र के बच्चे वैसे ही होते हैं. अचानक गेंदबाजी करते हुए वह बल्ला उठा लेता था. मुझसे बहुत डांट खाई लेकिन दस साल पहले उसकी कद काठी देखकर मुझे लगा नहीं था कि वह तेज गेंदबाज बनेगा.'


उन्होंने कहा,‘उसका कद एक साल में बढ़ गया और वह छह फुट लंबा हो गया. उसका खेल भी बहुत निखर गया है और उसने पूरे फोकस के साथ अभ्यास करना शुरू कर दिया.' मोहसिन मूल रूप से सफेद गेंद का गेंदबाज था, लेकिन कोरोना महामारी के कारण 2020 में पहले लॉकडाउन के बाद उसे अमरोहा में मोहम्मद शमी की रिहायश अकादमी में गेंदबाजी का मौका मिला. शमी के पास अपने शहर में निजी मैदान है जहां उन्होंने टर्फ पिचें लगाई हैं. लॉकडाउन के दौरान बदरूद्दीन के साथ वह, उनका छोटा भाई मोहम्मद कैफ और मोहसिन वहां अभ्यास करते थे.

यह भी पढ़ें: बोल्ट ने बताया, उन 3 बल्लेबाजों का नाम जिन्हें आउट कर IPL में 'ड्रीम हैट्रिक' पूरा करना चाहते हैं

बदरुद्दीन ने कहा,‘यह काफी छोटा ग्रुप था और मैने मोहसिन को बुलाया ताकि वह शमी को देखकर सीख सके. मैं चाहता था कि शमी भी उसे देखे और कुछ सलाह दे.' उन्होंने कहा,‘मुझे लगा कि शमी उससे प्रभावित हुआ है और उसे काफी टिप्स दिये. वह अक्सर मोहसिन के बारे में पूछता था. आपने तो उसकी गेंदबाजी देखी है लेकिन वह इतना ही उम्दा बल्लेबाज भी है.'

अभी तक कुछ ऐसा रहा है प्रदर्शन
लेफ्टी पेसर मोहिसन खान का प्रदर्शन अभी तक खासा प्रभावी रहा है. यहां तक कि कमेंटेटर इयान बिशप ने तो उन्हें टी20 टीम में भविष्य के लिए उमरान मलिक के साथ  जगह देने की बात कर डाली है. मोहसिन ने 4 मैचों की इतनी हा पारियों में फेंके 14  ओवरों में 85 रन देकर 8 विकेट लिए हैं. और उनका इकॉनमी-रेट 6.07 का रहा है. 

IPL से जुड़ी Latest Updates के लिए अभी NDTV Sports Hindi को सब्सक्राइब करें. Click to Subscribe

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com