विज्ञापन
Story ProgressBack

T20 World cup 2024: इन 'सुपरहीरो' के बदौलत अफगानिस्तान पहु्ंचा सेमीफाइनल में, करिश्माई खेल दिखाकर रचा इतिहास

Superheroes of Afghanistan team, अफगानिस्तान की टीम (Afghanistan Team) ने इतिहास रचते हुए टी-2-0 वर्ल्ड कप (T20 World Cup 2024)  के सेमीफाइनल में अपनी जगह बना ली है

T20 World cup 2024: इन 'सुपरहीरो' के बदौलत अफगानिस्तान पहु्ंचा सेमीफाइनल में, करिश्माई खेल दिखाकर रचा इतिहास
Superheroes of Afghanistan team

T20 World cup 2024: अफगानिस्तान की टीम (Afghanistan Team) ने बांग्लादेश के खिलाफ जीत हासिल करते हुए (BAN vs AFG) टी-20 वर्ल्ड कप (T20 World Cup 2024) के सेमीफाइनल में अपनी जगह बना ली है. पहली बार अफगानिस्तान की टीम टी-20 वर्ल्ड कप का सेमीफाइनल मैच खेलने वाली है. अफगानिस्तान क्रिकेट के लिए यह ऐतिहासिक पल है. बता दें कि बांग्लादेश के खिलाफ अहम मैच में अफगानिस्तान को शानदार जीत मिली और टीम सेमीफाइनल में पहुंच गई. अब सेमीफाइनल में साउथ अफ्रीका के सामने अफगानिस्तान  की टीम होगी. सेमीफाइनल मैच 27 जून को सुबह 6 बजे से खेला जाएगा. बता दें कि अफगानिस्तानी टीम के सेमीफाइनल तक का सफर शानदार रहा है. 

Latest and Breaking News on NDTV

ग्रुप स्टेज में न्यूजीलैंड को हराया

अफगानिस्तान की टीम ने ग्रुप स्टेज में शानदार परफॉर्मेंस किया था, अपने खेले 4 मचै में इस टीम ने 3 मैच जीते और सुपर 8 का टिकट कटाया था. सुपर 8 में अफगानिस्तान ने न्यूजीलैंड जैसी बड़ी टीम को हराकर तहलका मचा दिया था. यहां से अफगानिस्तान टीम ने करिश्माई खेल दिखाना शुरू कर दिया.

सुपर 8 में ऑस्ट्रेलिया को हराया

सुपर 8 में ऑस्ट्रेलियाई टीम को अफगानिस्तान ने हराकर विश्व क्रिकेट को चौंका कर रख दिया था. ऑस्ट्रेलियाई जैसी टीम को हराकर अफगानिस्तान ने साबित कर दिया है कि अब वो अंडरडॉग टीम नहीं है. अफगानिस्तान ने ऑस्ट्रेलिया को हराकर सेमीफाइनल की रेस में खुद को आगे कर लिया था. 

अफगानिस्तान के लिए ये खिलाड़ी रहे हीरो

टी-20 वर्ल्ड कप में अफगानिस्तान टीम का जो परफॉर्मेंस रहा है उसमें उनके खिलाड़ियों के बेहतरीन परफॉर्मेंस शामिल रहे हैं. खासकर तेज गेंदबाज फजलहक फारूकी ने इस पूरे अभियान के दौरान अपनी गेंदबाजी से कहर बरापते रहे. फजलहक फारूकी ने 15 विकेट अपने नाम किए और टीम को फ्रंटफुट पर लाने में अहम भूमिका निभाई.

Latest and Breaking News on NDTV

राशिद खान

कप्तान राशिद खान ने टीम को एकजुट रहा. टीम की सफलता में कप्तान का अहम किरदार रहता है. राशिद ने अपनी गेंदबाजी से भी कमाल किया और 10 विकेट निकाले. राशिद की कप्तानी इस वर्ल्ड कप में शानदार रही है. कप्तान के तौर पर उन्होंने टीम के खिलाड़ियों पर पूरा विश्वास किया जिसके काऱण आज अफगानिस्तान की टीम सेमीफाइनल में पहुंच गई है. 

Latest and Breaking News on NDTV

रहमानुल्लाह गुरबाज़

ओपनर रहमानुल्लाह गुरबाज़ ने अपनी धुआंधार बल्लेबाजी से विरोधी गेंदबाजों की खूब धुनाई की. आगे से आकर इस बल्लेबाज ने तूफानी अंदाज में जिस तरह से बल्लेबाजी की उसने विरोधी टीम की रणनीतियो को उलट-पलट करके रख दिया. रहमानुल्लाह गुरबाज़ ने 7 मैच में कुल 281 रन बनाए. गुरबाज टी-20 वर्ल्ड कप 2024 में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाज हैं. 

Latest and Breaking News on NDTV

Photo Credit: ICC Twitter

इब्राहिम जादरान

गुरबाज के साथ ओपनिंग करने वाले इब्राहिम जादरान ने भी अफगानिस्तान की टीम को सेमीफाइनल में पहुंचने में अहम भूमिका निभाई. दोनों ओपनों ने अफगानिस्तान टीम को धुआंधार शुरुआत दी जिसने विरोधी टीम की हर एक रणनीतियो को फ्लॉप करके रख दिया था. इब्राहिम जादरान ने 7 मैच में 229 रन बनाए हैं. दोनों बल्लेबाजों के करिश्माई खेल ने इस टूर्नामेंट में अफगानिस्तान टीम को टॉप पर पहुंचा कर रख दिया. 

Latest and Breaking News on NDTV

Photo Credit: Twitter

नवीन उल हक (Naveen-ul-Haq)

गेंदबाज Naveen-ul-Haq ने भी अहम समय में शानदार गेंदबाजी कर टीम के लिए अहम भूमिका निभाई. नवीन ने 11 विकेट अपने नाम किए. अफगानिस्तान की बॉलिंग डिपार्टमेंट  के साथ- साथ ओपनिंग बल्लेबाजी के दम पर टीम सेमीफाइनल में पहुंचने में सफल हो गई है. 

Latest and Breaking News on NDTV

Photo Credit: AFP

गुलाबदीन नायब

गुलाबदीन नायब भी एक ऐसे खिलाड़ी रहे जिसने अफगानिस्तान के  लिए ऐतिहासिक परफॉर्मेंस किया. खासकर सुपर 8 में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ मैच में गुलाबदीन नायब ने 4 विकेट लेकर ऑस्ट्रेलिया की कमर तोड़ दी, वहीं अफगानिस्तान के खिलाफ अहम मैच में विकेट लेकर जो करिश्मा किया वह कमाल  था. 

Latest and Breaking News on NDTV

Photo Credit: Twitter

पूर्व मेंटर के हौसले ने बढ़ाया टीम का मान

वनडे वर्ल्ड कप 2023 में टीम के मेंटर रहे अजय जडेजा ने अफगानिस्तान टीम की काफी मदद की. अफगानिस्तान की टीम में जीत की भूख पैदा की. जडेजा ने वनडे वर्ल्ड कप के दौरान कहा था, जिस दिन यह टीम बड़ी टीम को गिरा देगी, यह टीम बड़ी बन जाएगी. आज अजेय जडेजा की कही बात सच साबित हो गई है. 

Latest and Breaking News on NDTV

जोनाथन ट्रॉट की कोचिंग और ब्रावो की सलाह

जोनाथन ट्रॉट की कोचिंग में अफगानिस्तान की टीम आक्रमक क्रिकेट खेल रही है. जोनाथन की कोचिंग में टीम का परफॉर्मेंस काफी आगे आया है. जोनाथन ट्रॉट के मार्गदर्शन में इस टीम ने बड़ी से बड़ी टीमों को हराने का जज्बा सीख लिया है. टीम में ड्वेन ब्रावो गेंदबाजी सलाहकार के रूप में काम कर रहे हैं.

Latest and Breaking News on NDTV

ब्रावो के टीम में आने से खासकर तेज गेंदबाजी अलग स्तर पर पहुंची है. आज अफगानिस्तान की टीम जहां कहीं है उसके पीछे इन पूर्व क्रिकेटरों का अहम किरदार रहा है.
 

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
गौतम गंभीर के सामने गजब की चुनौती, इन 2 स्टार में से किसे करें बाहर और किसे दें मौका
T20 World cup 2024: इन 'सुपरहीरो' के बदौलत अफगानिस्तान पहु्ंचा सेमीफाइनल में, करिश्माई खेल दिखाकर रचा इतिहास
KL Rahul Amit Mishra Nicholas Pooran Krunal Pandya Quinton de Kock These 3 Players Can Become New Captain of Lucknow Super Giants
Next Article
केएल राहुल की कप्तानी जानी तय! IPL 2025 में इन 3 स्टार में से बनेगा LSG का अगला कप्तान
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;