RR vs PBKS | IPL 2023: रोमांचक मुकाबले में पंजाब ने राजस्थान को 5 रन से हराया, दर्ज की लगातार दूसरी जीत

RR vs PBKS: राजस्थान को आखिरी ओवर में जीत के लिए 16 रनों की दरकार थी लेकिन राजस्थान रॉयल्स लक्ष्य से 5 रन पीछे रह गई.

RR vs PBKS | IPL 2023: रोमांचक मुकाबले में पंजाब ने राजस्थान को 5 रन से हराया, दर्ज की लगातार दूसरी जीत

RR vs PBKS Live Score, IPL 2023 Latest Updates

RR vs PBKS | IPL 2023: सलामी बल्लेबाजों कप्तान शिखर धवन और प्रभसिमरन सिंह के अर्धशतकों के बाद नाथन एलिस की धारदार गेंदबाजी से पंजाब किंग्स ने इंडियन प्रीमियर लीग में बुधवार को यहां राजस्थान रॉयल्स को पांच रन से हराकर पहली जीत दर्ज की. पंजाब ने धवन (56 गेंद में 86 रन, नौ चौके, तीन छक्के) और प्रभसिमरन (34 गेंद में 60 रन, सात चौके, तीन छक्के) के बीच पहले विकेट की 90 रन की साझेदारी से चार विकेट पर 197 रन बनाए. धवन ने जितेश शर्मा (27) के साथ भी दूसरे विकेट के लिए 66 रन जोड़े. इसके जवाब में एलिस (30 रन पर चार विकेट) की धारदार गेंदबाजी के सामने राजस्थान रॉयल्स की टीम शिमरोन हेटमायर (17 गेंद में 36 रन, तीन छक्के, एक चौका) और ध्रुव जुरेल (15 गेंद में नाबाद 32, दो छक्के, तीन चौके) के बीच सातवें विकेट के लिए 26 गेंद में 61 रन की साझेदारी के बावजूद सात विकेट पर 192 रन ही बना सकी. 

कप्तान संजू सैमसन (42) रॉयल्स की ओर से शीर्ष स्कोरर रहे. लक्ष्य का पीछा करने उतरे रॉयल्स ने यशस्वी जायसवाल (11) के साथ रविचंद्रन अश्विन (00) को पारी का आगाज करने भेजा लेकिन चौथे ओवर तक ही दोनों के विकेट गंवा दिए. अर्शदीप सिंह (47 रन पर दो विकेट) ने यशस्वी जायसवाल को स्थानापन्न खिलाड़ी मैथ्यू शॉर्ट जबकि अश्विन को धवन के हाथों कैच कराया. जोस बटलर भी इस बीच भाग्यशाली रहे जब सैम कुरेन की गेंद पर हरप्रीत बरार ने उनका कैच टपका दिया. बटलर और कप्तान संजू सैमसन ने अर्शदीप पर छक्के जड़े. सैमसन ने हरप्रीत और एलिस का स्वागत दो-दो चौकों के साथ किया लेकिन एलिस ने बटलर (19) को अपनी ही गेंद पर लपका.

आखिरी ओवर बहुत ही रोमांचक रहा, राजस्थान को आखिरी ओवर में जीत के लिए 16 रनों की दरकार थी लेकिन राजस्थान रॉयल्स लक्ष्य से 5 रन पीछे रह गई. राजस्थान रॉयल्स के तीन विकेट गिरने के बाद बहुत ही सूज-बूझ के साथ बल्लेबाज़ी कर रहे कप्तान संजू सैमसन अर्धशतक से चूक गए और उनके आउट होने के बाद अब राजस्थान रॉयल्स के लिए जीत की राह मुश्किल नज़र आ रही है. लगातार अंतराल पर विकेट गिरने की वजह से राजस्थान रॉयल्स मुश्किल में नज़र आ रही थी, लेकिन उसके बाद संजू और देवदत्त पडिक्कल पारी को संभल कर आगे बढ़ा रहे थे. 198 रनों के लक्ष्य का पीछा करने उतरी राजस्थान रॉयल्स के लिए ये मुकाबला आसान नहीं लग रहा.


राजस्थान रॉयल्स vs पंजाब किंग्स लाइव स्कोरबोर्ड

राजस्थान रॉयल्स प्लेइंग XI:

यशस्वी जायसवाल, जोस बटलर, संजू सैमसन (w/c), देवदत्त पडिक्कल, रियान पराग, शिमरोन हेटमायर, जेसन होल्डर, रविचंद्रन अश्विन, ट्रेंट बोल्ट, केएम आसिफ, युजवेंद्र चहल

पंजाब किंग्स प्लेइंग XI:

शिखर धवन (c), प्रभसिमरन सिंह (w), भानुका राजपक्षे, जितेश शर्मा, शाहरुख खान, सैम क्यूरन, सिकंदर रजा, नाथन एलिस, हरप्रीत बराड़, राहुल चाहर, अर्शदीप सिंह

राजस्थान रॉयल्स को यशसवी जायसवाल के रूप में पहला झटका लगा. ओपनर  बल्लेबाज़ यशसवी मात्र 11 रन बनाकर आउट हो गए. उसके बाद यशसवी के साथ ओपनिंग करने आये अश्विन बिना खाता खोले पवेलियन लौट गए. पंजाब किंग्स ने राजस्थान रॉयल्स के खिलाफ चार विकेट पर 197 रन बनाए. पंजाब किंग्स की ओर से कप्तान शिखर धवन ने नाबाद 86 जबकि प्रभसिमरन सिंह ने 60 रन बनाए. रॉयल्स की तरफ से जेसन होल्डर ने दो विकेट चटकाए.

पंजाब किंग्स ने राजस्थान रॉयल्स के खिलाफ अपना तीन विकेट गवां दिया है. प्रभसिमरन ने (60 ) जितेश शर्मा ने (27) और सिकंदर रजा ने (1) रन बनाये. भानुका राजपक्षे के रिटायर्ड हर्ट होने के बाद बल्लेबाज़ी करने आये जितेश शर्मा ने भी आते ही तेज़ खेलना शुरू कर दिया लेकिन अपनी पारी को बड़ा रूप नहीं दे सके और मात्र 27 रन बनाकर पवेलियन लौट गए. 

प्रभसिमरन सिंह क्वे बाद शिखर धवन ने भी तूफानी अंदाज़ में बल्लेबाज़ी करते हुए 36 गेंदों में अपना अर्धशतक पूरा कर लिया. राजस्थान रॉयल्स ने पंजाब किंग्स के खिलाफ टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी करने का फैसला किया. राजस्थान रॉयल्स और पंजाब किंग्स दोनों ने अपनी प्लेइंग 11 में कोई बदलाव नहीं किया है.

पंजाब किंग्स को एक ठोस शुरुआत दिलाते हुए धवन और प्रभसिमरन सिंह ने शानदार बल्लेबाज़ी की. प्रभसिमरन ने धमाकेदार अंदाज़ में अर्धशतक भी पूरा किया लेकिन होल्डर की गेंद पर जोस बटलर को कैच थमा बैठे और अपना विकेट गवां बैठे. प्रभसिमरन सिंह के आउट होने के बाद राजपक्षे नॉन स्ट्राइकर एन्ड पर खड़े थे, धवन ने शॉट खेला और गेंद राजपक्षे के हाथ पर जा लगी और वो रिटायर्ड हर्ट हो गए जिसके बाद उन्हें मैदान से बाहर जाना पड़ा. 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

आईपीएल 2023 में आज का इकलौता मुकाबला राजस्थान रॉयल्स (RR) बनाम पंजाब किंग्स (PBKS) के बीच गुवाहाटी के बरसापारा स्टेडियम में खेला जा रहा है. इस सीजन में दोनों ही टीमों ने अब तक एक-एक मुकाबला खेला है और दोनों ही टीमों ने जीत भी दर्ज की हैं. पंजाब किंग्स ने कोलकाता के खिलाफ डीएलएस प्रक्रिया के तहत 7 रनों से मुकाबला जीता था, तो वहीं राजस्थान की टीम ने सनराइजर्स हैदराबाद के खिलाफ 72 रनों से धमाकेदार जीत हासिल की थी. राजस्थान की टीम के ओपनिंग बल्लेबाज यशस्वी जयसवाल और जोस बटलर के साथ-साथ कप्तान संजू सैमसन ने भी हैदराबाद के खिलाफ शानदार अर्धशतकीय पारी खेली थी. वहीं, पंजाब किंग्स के तरफ से अर्शदीप सिंह ने अपनी धारदार गेंदबाज़ी से कोलकाता के खिलाफ कहर बरपाया था. दोनों ही टीमें खुद में संतुलित है, जिससे रोमांचक मुकाबले की उम्मीद है.


Rajasthan Royals vs Punjab Kings, 8th Match - Live Cricket Score, Commentary From Barsapara Cricket Stadium, Guwahati.