रोहित शर्मा होंगे भारत के नए टेस्ट कप्तान, श्रीलंका के खिलाफ टी20 टीम का भी ऐलान

IND vs SL: केएल राहुल का नाम भी शामिल था. रोहित का पलड़  कई पहलुओं से कमजोर चल रहा था, लेकिन आज राष्ट्रीय चयन समति ने रोहित के नाम का ऐलान करके सारी चर्चाओं को विराम दे दिया.

रोहित शर्मा होंगे भारत के नए टेस्ट कप्तान, श्रीलंका के खिलाफ टी20 टीम का भी ऐलान

अब रोहित सभी फौरमेटों में भारत के कप्तान हैं

खास बातें

  • पुजारा और रहाणे दोनों को दिया गया आराम, ठाकुर को दोनों सीरीज के लिए आराम
  • विराट और ऋषभ पंत को टी20 सीरीज के लिए आराम
  • सौरभ कुमार टेस्ट टीम के नए सदस्य
नयी दिल्ली:

श्रीलंका के खिलाफ जल्द ही खेले जाने वाली टेस्ट और टी20 सीरीज के लिए भारतीय टेस्ट और टी20 टीम का ऐलान कर दिया गया है. अब विराट कोहली की जगह रोहित शर्मा भारत के नए टेस्ट कप्तान होंगे (सीरीज का शेड्यूल देखें). पिछले काफी लंबे समय से यह चर्चा जोर-शोर से चल रही थी कि भारत का अगला टेस्ट कप्तान कौन होगा. इसके लिए प्रबल दावेदारों में केएल राहुल का नाम भी शामिल था. रोहित का पलड़  कई पहलुओं से कमजोर चल रहा था, लेकिन आज राष्ट्रीय चयन समति ने रोहित के नाम का ऐलान करके सारी चर्चाओं को विराम दे दिया.चेतेश्वर पुजारा और अजिंक्य रहाणे को सीरीज से आराम दिया गया है, जबकि केएस भारत को रिजर्व विकेटकीपर के रूप में शामिल किया गया है, तो शारदूल ठाकुर को दोनों ही सीरीज के लिए आराम दिया गया गया है. ईशांत शर्मा और ऋिद्धिमान साहा को ड्रॉप कर दिया गया है, तो वहीं उत्तर प्रदेश के सौरभ कुमार को पहली बार टेस्ट टीम में जगह मिली है. साथ ही टी20 टीम का भी ऐलान कर दिया गया है. पूर्व कप्तान विराट कोहली  और ऋषभ पंत को आराम दिया गया है, तो संजू सैमसन को टी-20 टीम में जगह दी गयी है. टी20 में भी बुमराह टीम के उपकप्तान होंगे.   

यह भी पढ़ें: जम्मू-कश्मीर के खिलाड़ी अब्दुल समद ने जड़ा रणजी ट्रॉफी का दूसरा सबसे तेज शतक, video

टेस्ट टीम में रवींद्र जडेजा की वापसी के साथ ही उनकी अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में वापसी भी हो रही है, तो वहीं, केएल राहुल चोटिल होने के कारण टेस्ट सीरीज नहीं खेल पाएंगे. ऐसे में टेस्ट टीम में उप-कप्तान जसप्रीत बुमराह होंगे. इस सीरीज में दो टेस्ट और तीन टी20 खेले जाएंगे, जिसका आयोजन पहले होगा, जबकि टेस्ट बाद में होंगे. श्रीलंका का दौरा फरवरी 24 से शुरू होगा. टेस्ट टीम इस प्रकार है:


रोहित शर्मा (कप्तान), मयंक अग्रवाल, प्रियंक पांचाल, विराट कोहली, श्रेयस अय्यर, हनुमा विहारी, शुबमन गिल, ऋषभ पंत (विकेटकीपर), केएस भरत (विकेटकीपर), रविचंद्रन अश्विन (फिटनेस पर निर्भर), रवींद्र जडेजा, जयंत यादव, कुलदीप यादव, जसप्रीत बुमराह (उप-कप्तान), मोहम्मद शमी, मोहम्मद सिराज, उमेश यादव और सौरभ कुमार

यह भी पढ़ें:  तेंदुलकर ने बताया, क्यों वह अपने बेटे अर्जुन का मैच देखना पसंद नहीं करते हैं..

श्रीलंका के खिलाफ टी20 टीम पर भी नजर दौड़ा लें:

रोहित शर्मा (कप्तान), ऋतुराज गायकवाड़, इशान किशन (विकेटकीपर), सूर्यकुमार यादव, श्रेयस अय्यर, वेंकटेश अय्यर, दीपक हूडा, जसप्रीत बुमराह (उपकप्तान), भुवनेश्वर कुमार, दीपक चाहर, हर्षल पटेल, मोहम्मद सिराज, सजू सैमसन, रवींद्र जडेजा, युजवेंद्र चहल, रवि बिश्नोई, कुलदीव यादव और आवेश खान
 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

VIDEO: IPL से होने वाली कमाई को कैसे BCCI,आईपीएल टीमों और स्टेट एसोसिएशन के बीच बांटा जाता है?.