विज्ञापन

Rohit Sharma: कप्तान रोहित ने बताया टीम इंडिया के अगले सुपरस्टार गेंदबाज़ों का नाम, लिस्ट में ये खिलाड़ी शामिल

Rohit Sharma on Team India Next Superstar: तेज गेंदबाजों पर भविष्य के दौरों के लिए उनकी क्षमता का आकलन करने के लिए बारीकी से नजर रखी जा रही है, जिसमें 22 नवंबर से ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ शुरू होने वाली पांच टेस्ट मैचों की बॉर्डर-गावस्कर ट्रॉफी भी शामिल है.

Rohit Sharma: कप्तान रोहित ने बताया टीम इंडिया के अगले सुपरस्टार गेंदबाज़ों का नाम, लिस्ट में ये खिलाड़ी शामिल
Team India Next Superstar Bowler

Rohit Sharma on Team India Next Superstar Bowler: भारत न्यूज़ीलैंड के खिलाफ़ तीन मैचों की टेस्ट सीरीज़ के लिए तैयार है, कप्तान रोहित शर्मा ने यह स्पष्ट कर दिया है कि एक मज़बूत और विश्वसनीय बेंच स्ट्रेंथ बनाना, ख़ास तौर पर तेज़ गेंदबाज़ी विभाग में, सर्वोच्च प्राथमिकता है. बेंगलुरु में पहले टेस्ट की पूर्व संध्या पर बोलते हुए, रोहित ने आठ या नौ तेज़ गेंदबाज़ों का एक पूल बनाने के महत्व पर ज़ोर दिया, जो किसी भी समय प्लेइंग इलेवन में शामिल हो सकते हैं. रोहित ने भारत को सिर्फ़ कुछ अहम लोगों पर निर्भर रहने से आगे बढ़ने की ज़रूरत की ओर इशारा किया, "हम एक ऐसी बेंच स्ट्रेंथ बनाना चाहते हैं, जहां कल अगर किसी को कुछ हो जाए, तो हमें चिंता न हो या हम कुछ ख़ास लोगों पर बहुत ज़्यादा निर्भर न हों. ऐसा करना सही नहीं है.''

रोहित के नजर में ये तीन युवा टैलेंट 

उनका लक्ष्य यह सुनिश्चित करना है कि टीम में पर्याप्त प्रतिस्थापन मौजूद हों, ख़ास तौर पर चोट लगने की स्थिति में, ताकि टीम प्रतिस्पर्धी और तैयार रहे. "हम ऐसे खिलाड़ी तैयार करना चाहते हैं, जो चोटिल होने पर भी तुरंत आगे आकर उस भूमिका को निभा सकें. "यह तीन या चार विकल्पों के बारे में नहीं है. हम कोशिश करना चाहते हैं और ऐसा करना चाहते हैं, जैसा कि आप जानते हैं, जब बल्लेबाजी की बात आती है, तो बहुत सारे विकल्प होते हैं. हम गेंदबाजों के साथ भी ऐसा ही करना चाहते हैं."

न्यूजीलैंड सीरीज के लिए भारत की 15 सदस्यीय टीम में हर्षित राणा, मयंक यादव और नितीश कुमार रेड्डी को शामिल किया गया है. रोहित ने बताया कि इन युवा तेज गेंदबाजों पर भविष्य के दौरों के लिए उनकी क्षमता का आकलन करने के लिए बारीकी से नजर रखी जा रही है, जिसमें 22 नवंबर से ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ शुरू होने वाली पांच टेस्ट मैचों की बॉर्डर-गावस्कर ट्रॉफी भी शामिल है.

22 नवंबर से शुरू हो रही है बॉर्डर-गावस्कर ट्रॉफी

रोहित ने कहा, "आप जानते हैं, हम उन्हें अपने करीब इसलिए रखना चाहते थे, क्योंकि हम उन्हें ऑस्ट्रेलिया ले जाने के बारे में सोच रहे थे." पांच टेस्ट मैचों की बॉर्डर-गावस्कर ट्रॉफी 22 नवंबर से शुरू हो रही है. "हम बस उन पर नजर रखना चाहते हैं और उनका कार्यभार देखना चाहते हैं. हमने उनमें कुछ प्रतिभा देखी है. मैं समझता हूँ कि उन्होंने ज़्यादा लाल गेंद वाली क्रिकेट नहीं खेली है, लेकिन जब आप किसी प्रतिभा को देखते हैं, तो आप उन्हें निखारने की कोशिश करना चाहते हैं.''

"आप उन्हें जितना संभव हो सके टीम के करीब लाने की कोशिश करना चाहते हैं. और थोड़े समय में, उन्होंने दिखाया है कि उनमें कुछ क्षमताएं भी हैं. इसलिए, हम उन्हें टीम के साथ रखना चाहते हैं और देखना चाहते हैं कि वे अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट के लिए तैयार होंगे या नहीं, खासकर टेस्ट क्रिकेट के लिए, क्योंकि टेस्ट क्रिकेट सफ़ेद गेंद वाली क्रिकेट से अलग है. इसलिए, हम उन्हें टीम के साथ रखना चाहते हैं, हम देखना चाहते हैं कि वे हमें क्या दे सकते हैं, और हमारे पास और भी विकल्प हैं, किसी भी चीज़ से ज़्यादा.

"नीतीश और हर्षित दोनों ही स्पष्ट रूप से काफी प्रतिभाशाली व्यक्ति हैं, और भविष्य में वे निश्चित रूप से टीम को बहुत स्थिरता प्रदान करने जा रहे हैं. इसलिए, बस यह देखना चाहते हैं कि वे क्या करने में सक्षम हैं, उनके पास क्या है." विशेष रूप से मयंक यादव ने अपनी तेज़ गति से भारतीय चयनकर्ताओं का ध्यान आकर्षित किया है, जो आईपीएल 2024 के दौरान 155 किमी प्रति घंटे की रफ़्तार तक पहुंच गए. हालांकि, चोटों के उनके इतिहास के साथ, रोहित ने उनके कार्यभार को सावधानीपूर्वक प्रबंधित करने के महत्व पर जोर दिया.

रोहित ने कहा, "मयंक ने स्पष्ट रूप से दिखाया है कि वह क्या कर सकता है, लेकिन हम उसके साथ बहुत सावधान रहना चाहते हैं, उसे पहले भी बहुत चोटें लगी हैं." "इसलिए, हम उसे आगे बढ़ाना चाहते हैं, तेज़ी से नहीं, हम हर दिन देखना चाहते हैं कि वह कैसा महसूस करता है. "हम लाल गेंद से उनके कार्यभार को बढ़ाने की कोशिश कर रहे हैं. उन्होंने लाल गेंद से बहुत ज़्यादा क्रिकेट नहीं खेला है. इसलिए, हमारे लिए यह ज़रूरी है कि हम उन्हें सीधे अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में लाने के बजाय धीरे-धीरे उन्हें तैयार करने की कोशिश करें.''

रोहित ने सफ़ेद गेंद और लाल गेंद के क्रिकेट के बीच के अंतर को भी स्वीकार किया, उन्होंने बताया कि जहां टी20 जैसे प्रारूप खिलाड़ी की प्रतिभा को तुरंत देखने का मौक़ा देते हैं, वहीं टेस्ट क्रिकेट में 5 दिनों तक सहनशक्ति और धीरज की ज़रूरत होती है. उन्होंने कहा कि भारत का दृष्टिकोण इन उभरती हुई प्रतिभाओं को धीरे-धीरे तैयार करना होगा, ताकि उन्हें अंतरराष्ट्रीय टेस्ट क्रिकेट की कठोरता के लिए तैयार किया जा सके. हालांकि, पहले टेस्ट में बारिश के कारण व्यवधान की संभावना है, बेंगलुरु में लगातार बारिश के कारण भारतीय टीम को अपना अंतिम प्रशिक्षण सत्र रद्द करना पड़ा था.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
Previous Article
''आपके शक्ल से...'', आखिर क्यों बल्लेबाज के उपर भड़क गए कामरान अकमल? बुरी तरह से लताड़ा
Rohit Sharma: कप्तान रोहित ने बताया टीम इंडिया के अगले सुपरस्टार गेंदबाज़ों का नाम, लिस्ट में ये खिलाड़ी शामिल
Ravi Ashwin on Babar Azam being compared to Virat Kohli says He is an outstanding player
Next Article
"बाबर एक बेहतरीन खिलाड़ी हैं, लेकिन विराट...", अश्विन ने दोनों खिलाड़ियों की तुलना को लेकर दिया चौंकाने वाला बयान
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com