आज ही के दिन बर्मिंघम में आया था ब्रायन लारा नाम का तूफान, कैरेबियन बल्लेबाज ने 427 गेंद में खेल डाली थी 501* रन की पारी, Video

वेस्टइंडीज क्रिकेट टीम के 53 वर्षीय पूर्व बल्लेबाज ब्रायन लारा के बारे में कौन नहीं जानता है. लारा के नाम क्रिकेट के मैदान में ऐसे कई बड़े रिकॉर्ड दर्ज हैं, जिसे अन्य बल्लेबाजों द्वारा तोड़ पाना मुमकिन ही नहीं लगभग नामुमकिन है.

आज ही के दिन बर्मिंघम में आया था ब्रायन लारा नाम का तूफान, कैरेबियन बल्लेबाज ने 427 गेंद में खेल डाली थी 501* रन की पारी, Video

आज ही के दिन बर्मिंघम में चला था ब्रायन लारा का जादू

खास बातें

  • आज ही के दिन बर्मिंघम में चला था ब्रायन लारा का जादू
  • डरहम के खिलाफ खेली थी 501 रनों की नाबाद पारी
  • वेस्टइंडीज क्रिकेट टीम के कप्तान रह चूके हैं लारा
नई दिल्ली :

वेस्टइंडीज क्रिकेट टीम के 53 वर्षीय पूर्व बल्लेबाज ब्रायन लारा (Brian Lara) के बारे में कौन नहीं जानता है. लारा के नाम क्रिकेट के मैदान में ऐसे कई बड़े रिकॉर्ड दर्ज हैं, जिसे अन्य बल्लेबाजों द्वारा तोड़ पाना मुमकिन ही नहीं लगभग नामुमकिन है. कैरेबियन दिग्गज बल्लेबाज ने एक ऐसा ही रिकॉर्ड 28 साल पहले आज ही के दिन बर्मिंघम में बनाया था. दरअसल लारा ने छह जून 1994 में काउंटी क्रिकेट में 501 रन की नाबाद उम्दा पारी खेली थी. 

लारा के बल्ले से यह बेहतरीन पारी वॉरविकशायर के लिए डरहम के खिलाफ निकली थी. इस मुकाबले में डरहम की टीम ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करते हुए अपनी पहली पारी आठ विकेट के नुकसान पर 556 रन पर घोषित कर दी थी. टीम के लिए जॉन मौरिस ने 204 रनों की बेहतरीन पारी खेली थी. डरहम की इस बेहतरीन बल्लेबाजी के बाद मैदान में उतरी वॉरविकशायर की शुरुआत कुछ खास नहीं रही.

IND vs SA T20I Series: सीरीज शुरू होने से पहले पढ़ लें किसका पलड़ा है भारी, दोनों टीमों के लिए किन खिलाड़ियों का रहा है जलवा


दरअसल बड़े लक्ष्य का पीछा करने मैदान में उतरी वॉरविकशायर की टीम को पहला झटका आठ रन के ही कुल स्कोर पर लग गया. इसके पश्चात् मैदान में आए लारा ने जमकर बल्लेबाजी करते हुए ना सिर्फ एक छोर को संभाले रखा, वरन उन्होंने 501 रनों की नाबाद बेहतरीन पारी भी खेली. इस मुकाबले में लारा के अलावा वॉरविकशायर के लिए रोजर टूज ने 51, ट्रेवर पैनी ने 44 और कीथ पाइपर ने 116 रन की बेहतरीन पारी खेलकर उनका बखूबी साथ दिया.

बात करें इस मुकाबले में लारा के प्रदर्शन के बारे में तो उन्होंने अपनी इस बेहतरीन पारी के लिए कुल 427 गेंदों का सामना किया. इस दौरान उनके बल्लेबाज से 62 चौके और 10 बेहतरीन छक्के निकले. इस मुकाबले में डरहम के 556 रनों के जवाब में वॉरविकशायर की टीम ने अपनी पहली पारी चार विकेट के नुकसान पर 810 रन बनाकर घोषित की थी.

तो इस वजह से Joe Root ने लिया था कप्तानी छोड़ने का फैसला, प्लेयर ने खुद बताया कारण

बात करें लारा के क्रिकेट करियर के बारे में तो उन्होंने वेस्टइंडीज क्रिकेट टीम के लिए 131 टेस्ट मैच खेलते हुए 232 पारियों में 52.9 की एवरेज से 11953 रन बनाए हैं. इस दौरान उनके बल्ले से 34 शतक और 48 अर्धशतकीय पारियां निकली. इसके अलावा बात करें उनके वनडे करियर के बारे में तो उन्होंने वेस्टइंडीज के लिए 299 मैच खेलते हुए 289 पारियों में 40.5 की एवरेज से 10405 रन बनाए हैं. 

IPL से जुड़ी Latest Updates के लिए अभी NDTV Sports Hindi को सब्सक्राइब करें. Click to Subscribe

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com