विज्ञापन
Story ProgressBack

RCB vs CSK : करो मरो की जंग में ये 5 बड़ी गलतियां चेन्नई को ले डूबीं

How did RCB qualify for IPL 2024 playoffs over CSK: लगातार 6 मैच जीतकर आरसीबी ने धमाका किया और पूरी दुनिया को हैरान करते हुए प्लेऑफ में जगह बना ली. इस मैच में आरसीबी ने पहले बल्लेबाजी की, पहले खेलते हुए आरसीबी ने 20 ओवर में 5 विकेट पर 218 रन बनाए थे,

Read Time: 5 mins
RCB vs CSK : करो मरो की जंग में ये 5 बड़ी गलतियां चेन्नई को ले डूबीं
RCB vs CSK IPL:

Why  CSK lost  match against RCB : आईपीएल 2024 के 68वें मैच में बेंगलुरु ने चेन्नई सुपरकिंग्स  (RCB vs CSK) को अहम मैच में 27 रनों से हराकर आईपीएल के फ्लेऑफ (IPL Play offs) में अपनी जगह पक्की कर ली, लगातार 6 मैच जीतकर आरसीबी ने धमाका किया और पूरी दुनिया को हैरान करते हुए प्लेऑफ में जगह बना ली. इस मैच में आरसीबी ने पहले बल्लेबाजी की, पहले खेलते हुए आरसीबी ने 20 ओवर में 5 विकेट पर 218 रन बनाए थे, जिसके बाद सीएसके की टीम 20 ओवर में 7 विकेट पर 191 रन ही बना सकी. दरअसल, सीएसके को खासकर प्लेऑफ में क्वालीफाई करने के लिए 201 रन कम से कम बनाने थे लेकिन सीएसके की टीम 20 ओवर में 191 रन ही बना सकी. और इस तरह से आरसीबी प्लेऑफ में पहुंच गई. इस मैच में सीएसके की ओर से कुछ ऐसी गलतियां हुई जिसने मैच को बदल कर रख दिया.

.CSK के गेंदबाज दिखे बेअसर

आरसीबी के खिलाफ मैच में सीएसके के गेंदबाज बेअसर दिखे, यही कारण रहा कि बेंगलुरु ने 218 रन बना लिए. दरअसल, बारिश की वजह से मैच में खलल आया था लेकिन जब मैच फिर से शुरू हुआ तो गेंदबाजों को कोई मदद नहीं थी जिसका फायदा आरसीबी के बल्लेबाजों ने उठाया. कोहली ने 47, फाफ ने 54 और पाटीदार ने 41 रन की पारी खेलकर टीम के स्कोर को 200 तक पहुंचाने में अहम भूमिका निभाई. इसके अलावा कैमरून ग्रीन ने 17 गेंद पर 38 रन बनाकर मैच को आरसीबी की ओर मोड़ने में सफलता हासिल की. अगर सीएसके के गेंदबाज आरसीबी को 200 से कम स्कोर पर रोक पाते तो शायद मैच को नतीजा कुछ और हो सकता था. 

रजत पाटीदार का कैच ले सकते थे धोनी

मैच में धोनी के पास रजत पाटीदार  का एक कैच लेने का मौका था लेकिन माही ने ड्राइव नहीं  मारा और गेंद को जाने दिया. यदि यहां पर धोनी तेजी दिखाते और कैच को लपकने की कोशिश करते तो शायद आरसीबी 200 के स्कोर तक पहुंच पाने में असफल रह सकती थी. धोनी की एक गलती ने मैच में बड़ा असर डाला था. 

ऋतुराज गायकवाड़ का सॉफ्ट डिसमिसल 

जब सीएसके ने पारी की शुरूआत की तो कप्तान गायकवाड़ ने काफी उम्मीदें थी. लेकिन पारी की पहली ही गेंद पर ऋतुराज गायकवाड़ कैच आउट हो गए. मैक्सवेल की गेंद ऐसी गेंद नहीं थी कि बल्लेबाज आउट हो सकता था. लेकिन किस्मत आरसीबी के साथ थी. गायकवाड़ बिना रन बनाए पवेलियन लौटे. सीएसके को ऋतुराज गायकवाड़  के रूप में एक ऐसा झटका लगा जिससे टीम को मैच से बाहर कर दिया था. 

रचिन रवींद्र का रन आउट होना

शिवम दुबे के साथ तालमेल की कमी के साथ रचिन रवींद्र उस समय आउट हो गए , जिस समय उनकी सबसे ज्यादा जरूरत थी. यह एक ऐसा पल था जिसने मैच को पूरी तरह से पलट कर रख दिया. बता दें कि रचिन रवींद्र ने अपना विकेट जानबूझ कर दे दिया. उनके पास खुद के विकेट को बचाने का मौका था लेकिन अपनी गलती को मानते हुए उन्होंने खुद को आउट कराना उचित समझा. रचिन रवींद्र की यह एक बड़ी गलती थी. दरअसल, रवींद्र बेहतरीन अंदाज में बल्लेबाजी कर रहे थे. उनका अंत कर खेलना अहम था लेकिन तालमेल और दरियादिली दिखाने के कारण सीएसके को यहां एक बड़ा झटका लगा. 

मिचेल सेंटनर को ऊपर बल्लेबाजी  करना बड़ी गलती

मैच के अहम मोड़ कर मिचेल सेंटनर को ऊपर बल्लेबाजी कराई गई. यह फैसला सीएसके के खिलाफ गया. सीएसके की टीम आखिरी के ओवरों में तेजी से रन बना पाने में असफल रही. यदि यहां पर धोनी बल्लेबाजी करने आते तो हो सकता है कि सीएसके कम से कम 201 रन तक तो पहुंच सकती थी. 

5 गेंद पर 11 रन नहीं बना सकी सीएसके 

आखिरी ओवर में सीएसके को 17 रन की दरकार थी जिससे 200 का आंकड़ा टीम हासिल कर पाए. धोनी और जडेजा क्रीज पर थे. यश दयाल की पहली गेंद पर धोनी ने छक्का लगाया था. यहां से मैच बदल सकता था लेकिन ओवर की दूसरी गेंद पर यश दयाल ने धोनी को आउट कर मैच को चरम रोमांच पर पहुंचा था. इसके बाद 4 गेंद पर सीएसके को 11 रन चाहिए थे. लेकिन शार्दुल ठाकुर इस विषम परिस्थिति में खुद को आगे ले जाने में अमर्थ रहे. सीएसके की टीम आखिरी ओवर में केवल 7 रन ही बना सकी. यदि शार्दुल धोनी के आउट होने के बाद गेंद को मिस नहीं करते तो शायद मैच को रूख बदल सकता था लेकिन दयाल ने सही लेंथ के साथ गेंदबाजी कर सीएसके के दिल को तोड़ दिया. सीएसके की टीम 200 रनों के आंकड़े पर नहीं पहुंच पाई.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
कोहली के फ्लॉप होने के बाद मोहम्मद कैफ ने बताया, अब किसे करनी चाहिए ओपनिंग, रोहित के साथ जायसवाल नहीं बल्कि....
RCB vs CSK : करो मरो की जंग में ये 5 बड़ी गलतियां चेन्नई को ले डूबीं
"After defeating India..." Javed Miandad big statement for Babar Azam and Company after Pakistan's shameful defeat
Next Article
"भारत को हराकर कुछ..." पाकिस्तान की शर्मनाक हार के बाद बाबर एंड कंपनी को लेकर मियांदाद ने दिया बड़ा बयान
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;