विज्ञापन
Story ProgressBack

राहुल द्रविड़ के बाद कौन बनेगा टीम इंडिया का हेड कोच? ये 3 नाम सबसे आगे

Who can become head coach of Indian team after Rahul Dravid? राहुल द्रविड़ मौजूदा समय में भारतीय टीम के मुख्य कोच हैं, लेकिन टी20 वर्ल्ड कप 2024 तक ही उनका कार्यकाल शेष बचा है. उसके बाद टीम इंडिया एक नए कोच की देखरेख में शिरकत करेगी.

Read Time: 3 mins
राहुल द्रविड़ के बाद कौन बनेगा टीम इंडिया का हेड कोच? ये 3 नाम सबसे आगे

Who can become head coach of Indian team after Rahul Dravid? राहुल द्रविड़ मौजूदा समय में भारतीय टीम के मुख्य कोच हैं, लेकिन टी20 वर्ल्ड कप 2024 तक ही उनका कार्यकाल शेष बचा है. उसके बाद टीम इंडिया एक नए कोच की देखरेख में शिरकत करेगी. यही नहीं नए कोच के आने के बाद कोचिंग स्टाफ में भी बदलाव देखने को मिल सकता है. बीसीसीआई सचिव जय शाह का कहना है कि भारतीय टीम का अगला कोच कोई विदेशी खिलाड़ी भी हो सकता है. ऐसे में टीम इंडिया के हेड कोच को लेकर चल रही चर्चाओं के बीच बात करें 3 ऐसे बड़े नाम के बारे में जिनके भारतीय टीम के साथ जुड़ने की प्रबल संभावना है, तो उनके नाम कुछ इस प्रकार हैं. 

वीवीएस लक्ष्मण

भारतीय टीम के पूर्व दिग्गज क्रिकेटर वीवीएस लक्ष्मण के इस बार मुख्य कोच बनने की सबसे प्रबल संभावना है. द्रविड़ की अनुपस्थिति में अक्सर उन्हें ही भारतीय टीम की बागडौर संभालते हुए देखा गया है. लक्ष्मण के पास आईपीएल में कई टीम को क्रिकेट की बारीकियां सिखाने का भी हुनर है. इसके अलावा वह क्रिकेट तीनों फॉर्मेट में खेलने का अनुभव भी रखते हैं. 

बात करें लक्ष्मण के क्रिकेट करियर के बारे में तो वह ब्लू टीम के लिए 220 इंटरनेशनल मुकाबले खेलने में कामयाब रहे हैं. इस बीच उनके बल्ले से 308 पारियों में 11,119 रन निकले हैं. लक्ष्मण के नाम टेस्ट क्रिकेट की 225 पारियों में 45.5 की औसत से 8781 और वनडे की 83 पारियों में 30.76 की औसत से 2338 रन दर्ज है.

टॉम मूडी

खास लिस्ट में दूसरे स्थान पर ऑस्ट्रेलियाई पूर्व ऑलराउंडर खिलाड़ी टॉम मूडी का नाम आता है. मूडी कई बार भारतीय टीम के मुख्य बनने की इच्छा भी जता चुके हैं, लेकिन उन्हें अबतक सेवा करने का मौका नहीं मिला है. मौजूदा समय में वह कई लीग में दूसरी टीमों को कोचिंग दे रहे हैं. ऐसे में उनके अपार अनुभव को देखते हुए बीसीसीआई उन्हें भारतीय टीम का अगला मुख्य कोच बना सकती है. 

रिकी पोंटिंग

रिपोर्ट की माने तो बीसीसीआई ने रवि शास्त्री का कार्यकाल समाप्त होने के बाद पूर्व ऑस्ट्रेलियाई कप्तान से बातचीत की थी, लेकिन उन्होंने किसी कारणवश उस दौरान मना कर दिया था. जिसके बाद राहुल द्रविड़ को भारतीय टीम का मुख्य कोच नियुक्त किया गया. हालांकि, उनके अनुभवों को देखते हुए एक बार फिर से उनके नाम पर चर्चा चल रही है. पोंटिंग के पास इंटरनेशनल लेवल पर तीनों फॉर्मेट में खेलने का अनुभव है. 

यह भी पढ़ें- Virat Kohli: T20 WC 2024 से पहले अनिल कुंबले ने विराट को लेकर कह दी बड़ी बात, पाकिस्तान से लेकर ऑस्ट्रेलिया टीम की बढ़ाई टेंशन

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
अर्शदीप सिंह की खुलने वाली है किस्मत, ऐतिहासिक सीरीज में करने जा रहे हैं डेब्यू! 'गुरु' का मिला मंत्र
राहुल द्रविड़ के बाद कौन बनेगा टीम इंडिया का हेड कोच? ये 3 नाम सबसे आगे
India Playing 11 vs Zimbabwe 3rd T20I, India tour of Zimbabwe 2024 yasasvi jaiswal Rinku Singh Sanju samson Shivam Dube
Next Article
IND vs ZIM, 3rd T20I | Playing 11 Prediction: तीसरे टी-20 में भारतीय प्लइंग 11 में हो सकते हैं तीन बदलाव, ऐसा बन रहा समीकरण
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;