विज्ञापन

भारतीय दिग्गज ने टीम इंडिया को चेताया, बांग्लादेश को हल्के में लेनी की भूल ना करें

Pragyan Ojha Big Statement: टीम इंडिया के पूर्व क्रिकेटर प्रज्ञान ओझा ने रोहित एंड कंपनी को चेताया है कि आगामी सीरीज में बांग्लादेश को हल्के में लेने की गलती ना करें.

भारतीय दिग्गज ने टीम इंडिया को चेताया, बांग्लादेश को हल्के में लेनी की भूल ना करें
भारतीय दिग्गज ने टीम इंडिया को चेताया

Pragyan Ojha Big Statement: 19 सितंबर से भारत का 10 मैचों का कठिन टेस्ट सत्र शुरू होगा, जब वह एमए चिदंबरम स्टेडियम में दो मैचों की सीरीज के पहले मैच में बांग्लादेश से भिड़ेगा. भारत इस साल के अंत में ऑस्ट्रेलिया में होने वाली बॉर्डर-गावस्कर ट्रॉफी के लिए अपनी तैयारी शुरू कर रहा है, जबकि बांग्लादेश पाकिस्तान को 2-0 से हराने के बाद अपने अच्छे फॉर्म को जारी रखने का लक्ष्य रखेगा. भारत के पूर्व बाएं हाथ के स्पिनर प्रज्ञान ओझा, जिन्होंने 2008 से 2013 तक टेस्ट क्रिकेट खेला, लीजेंड्स लीग क्रिकेट (एलएलसी) के आगामी सत्र में मणिपाल टाइगर्स के लिए खेलने के लिए तैयार होंगे. उन्होंने 'आईएएनएस' से 20 सितंबर से शुरू हो रहे एलएलसी सीजन तीन, बांग्लादेश के खिलाफ भारत की सीरीज, भारतीय क्रिकेट के भविष्य और अन्य विषयों पर विशेष बातचीत की.

प्रश्न: एलएलसी शुरू होने वाला है और इसमें दिग्गजों को फिर से एक्शन में देखने को मिलेगा. आप कितने उत्साहित हैं?

उत्तर: सबसे पहले, इसमें कई परतें हैं. पहली परत यह है कि आपको अपने पुराने दोस्तों के साथ खेलने का मौका मिल रहा है, जिनके साथ आपने बहुत समय बिताया है और उनके साथ राज्य और देश स्तर पर खेलने का मौका मिला है. इसलिए, आपको उनके साथ फिर से खेलने का मौका मिल रहा है. यह पिछले 2-3 सालों से चल रहा है, इसलिए हर कोई इसका बेसब्री से इंतजार कर रहा है.

दूसरी सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि एक क्रिकेटर या किसी अन्य पेशे के रूप में, आपको फिर से इसमें रहने का मौका मिल रहा है. यह हमेशा एक बहुत ही खास स्थान रखता है. तीसरा, कुछ लोग हैं जो भाग्यशाली हैं और आर्थिक रूप से बहुत मजबूत हैं. लेकिन कुछ लोग हैं जो भरपाई करने की कोशिश कर रहे हैं, क्योंकि जब आप ड्राफ्ट, नीलामी के बारे में बात करते हैं, तो यह बहुत छोटी राशि नहीं है जिसकी आप बात कर रहे हैं. यह बहुत अच्छी राशि है.

तो बहुत से लोगों को बहुत मजबूत वित्तीय सहायता मिल रही है, जो बहुत अच्छी बात है. मुझे खुशी है कि एलएलसी और जो लोग इसे आयोजित कर रहे हैं, उन सभी क्रिकेटरों को दूसरा मौका देने की उनकी कोशिश बहुत अच्छी है जो इससे दूसरी ज़िंदगी बनाने की कोशिश कर रहे हैं.

जो लोग अब खेल रहे हैं, वे सभी रिटायर हो चुके हैं. जैसे कि वे लोग जिन्होंने देश के लिए खेला है और जिन्हें आईपीएल खेलने का सौभाग्य मिला है. यह सब खेलने के बाद कहीं न कहीं आप आर्थिक रूप से सुरक्षित हैं.

ऐसे बहुत से लोग हैं, जिन्होंने इतने सालों तक जो किया है, उसके कारण उन्हें खेलने का मौका मिल रहा है, जो बहुत अच्छा है और मुझे खुशी है कि ऐसा अवसर बनाया गया है.

प्रश्न: अगर मैं मणिपाल टाइगर्स की बात करूं, तो गत चैंपियन के रूप में, आपको कितना लगता है कि इस बार मुकाबला कठिन होने वाला है और तैयारी कैसी रही है?

उत्तर: पिछले साल, मैं हैदराबाद टीम के लिए खेल रहा था. साथ ही, मणिपाल और हैदराबाद ने फाइनल खेला है. इसलिए मुझे लगता है कि गत चैंपियन की जिम्मेदारी है. जब तक आप खेल रहे हैं, जब तक चीजें ठीक चल रही हैं, आपको हमेशा आनंद लेना चाहिए और अपना सर्वश्रेष्ठ देना चाहिए.

इसलिए मैं मणिपाल टाइगर्स के साथ जुड़ने के लिए वाकई उत्सुक हूं. क्योंकि वे वापस आएंगे और पिछले साल की तरह ही खेलना जारी रखेंगे. भज्जूपा (हरभजन सिंह) की तरह एक लीडर के तौर पर, जब हम मुंबई इंडियंस के लिए साथ में आईपीएल खेल रहे थे, तब वे मेरे कप्तान थे. अब वे यहां भी कप्तान बनने जा रहे हैं. तो यह अच्छी बात है.

प्रश्न: आप आईपीएल में मुंबई इंडियंस के लिए खेल चुके हैं. तो आपके क्या विचार हैं कि रोहित शर्मा का भविष्य इस फ्रेंचाइज में कैसा होगा?

उत्तर: मुझे लगता है कि फ्रेंचाइज क्रिकेट राज्य और अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से बिल्कुल अलग है, क्योंकि इसके नियम बिल्कुल अलग हैं. लेकिन व्यक्तिगत तौर पर, अगर आप मुझसे पूछें, तो मैंने रोहित शर्मा को इस तरह के मुकाम तक बढ़ते देखा है. इसलिए मुझे लगता है कि अगर वे मुंबई इंडियंस के साथ बने रहते हैं, तो यह बहुत अच्छा होगा, क्योंकि रोहित शर्मा के बहुत सारे प्रशंसक और प्रायोजक हैं, क्योंकि वे उनसे जुड़े हुए हैं.

लेकिन यह फ्रेंचाइज और खिलाड़ी के साथ-साथ नियमों पर भी निर्भर करता है. इसलिए हमें इंतजार करना होगा और देखना होगा. लेकिन व्यक्तिगत रूप से, मैं हमेशा रोहित शर्मा से जुड़ता हूं, क्योंकि वह पहले डेक्कन चार्जर्स और फिर मुंबई इंडियंस के लिए खेले. मैं हमेशा उनके मुंबई के लिए खेलने से जुड़ता हूं, क्योंकि वह मुंबई के लड़के हैं.

प्रश्न: इस दलीप ट्रॉफी के लिए, बहुत से स्टार खिलाड़ियों का चयन किया गया है. तो इससे घरेलू क्रिकेट को कितना फायदा होगा?

उत्तर: देखिए, घरेलू क्रिकेट बहुत महत्वपूर्ण है. अगर सीनियर खिलाड़ी खेलते हैं, तो इसकी प्रासंगिकता और महत्व बढ़ जाएगा. न केवल घरेलू क्रिकेट के लिए, बल्कि उन खिलाड़ियों के लिए भी जो खेलेंगे, क्योंकि वे तैयार होंगे. अगर आप किसी भी देश को देखें, अगर क्रिकेट आगे बढ़ रहा है, तो ऐसा इसलिए हो रहा है क्योंकि उनका घरेलू ढांचा और खेल उच्च गुणवत्ता वाले हैं.

आप ऑस्ट्रेलिया, दक्षिण अफ्रीका और इंग्लैंड को देख सकते हैं - उनके क्रिकेट का दिल घरेलू क्रिकेट है. यह अच्छी बात है कि कुछ सीनियर खिलाड़ी वापस आ रहे हैं और घरेलू क्रिकेट खेल रहे हैं, जो बहुत महत्वपूर्ण है.

जब मैं बड़ा हो रहा था, तो हम वेंकटपति राजू, वीवीएस लक्ष्मण या मोहम्मद अजहरुद्दीन के घरेलू क्रिकेट खेलने का इंतजार करते थे. जब वे सभी हैदराबाद के लिए खेलते थे, तो उनके पास अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट का अनुभव था, जो उस समय एक साधन था. अब आईपीएल आ गया है, बहुत सारे अवसर हैं. लेकिन अब यह युवा खिलाड़ियों के लिए एक प्रेरक कारक बन गया है.

प्रश्न: आप किन दो खिलाड़ियों को रोहित शर्मा और विराट कोहली के नक्शेकदम पर चलने वाला मानते हैं?

उत्तर: मुझे लगता है कि बहुत सारे खिलाड़ी हैं. अगर आप वरिष्ठ खिलाड़ियों की बात करें, तो मुझे वास्तव में खुशी है कि ऋषभ पंत वापस आ गए हैं, क्योंकि वे ऐसे खिलाड़ी हैं जिन्होंने टेस्ट क्रिकेट में अपनी छाप छोड़ी है और उन्होंने जो पारियां खेली हैं, मैं वास्तव में उनकी वापसी देखने के लिए उत्सुक हूं. उनके साथ, यशस्वी जायसवाल और शुभमन गिल भी हैं.

ये वे खिलाड़ी हैं जिनका मैं वास्तव में इंतजार कर रहा हूं. ध्रुव जुरेल भी एक ऐसे खिलाड़ी हैं जिनका प्रदर्शन और रवैया निडर है. मुझे वास्तव में खुशी है कि इन सभी खिलाड़ियों ने टीम को आगे बढ़ाया है. अगर गेंदबाजी की बात करें तो आकाश दीप ने काफी प्रभावशाली प्रदर्शन किया है. मैं देखना चाहूंगा कि ये खिलाड़ी किस तरह आगे बढ़ते हैं.

प्रश्न: आप भारत के लिए बांग्लादेश के टेस्ट दौरे के महत्व को कैसे देखते हैं? क्या यह प्रतिस्पर्धी मैच होगा या भारत के लिए आसान होगा?

उत्तर: वे उपमहाद्वीप की टीम हैं और उनके पास अच्छे स्पिनर हैं. अगर आप देखें तो मेहदी हसन मैन ऑफ द टूर्नामेंट बने (पाकिस्तान पर 2-0 की जीत में). उन्होंने जिस तरह का प्रदर्शन किया, वह एक अच्छे बल्लेबाज और अच्छे स्पिनर हैं. साथ ही, शाकिब भी टीम में हैं, इसलिए यह इतना आसान नहीं होगा. यह मुश्किल होगा कि भारतीय टीम किसी खास पिच पर उनके खिलाफ कैसे खेलेगी.

मैं यह नहीं कहूंगा कि बांग्लादेश उन्हें चुनौती देगा. मैं यह कहूंगा कि यह एक अच्छी लड़ाई होगी. जिस तरह से बांग्लादेश ने पाकिस्तान को उसके घर में हराया है, वे सही दिशा में आगे बढ़ रहे हैं. जब वे यहां आएंगे, तो यह एक अच्छी सीरीज होगी.

सबसे बड़ी बात यह है कि जो खिलाड़ी अपना नाम बनाना चाहते हैं - जिस तरह से वे यहां प्रदर्शन करेंगे, वे ऑस्ट्रेलिया सीरीज में जगह बना लेंगे. हम जानते हैं कि ऑस्ट्रेलिया ने अपने घर में दो बार बॉर्डर गावस्कर ट्रॉफी नहीं जीती है, और वे इस बात को सही से करना चाहेंगे. इसलिए, बांग्लादेश के खिलाफ भारत की यह सीरीज भारत के लिए गति बनाएगी. यह एक बहुत ही महत्वपूर्ण सीरीज है, और मुझे नहीं लगता कि टीम को इसे हल्के में लेना चाहिए.

प्रश्न: आपने भारत के लिए गौतम गंभीर के साथ खेला है. तो, इस भारतीय टीम के मुख्य कोच के रूप में गौतम गंभीर के बारे में आप क्या सोचते हैं?

उत्तर: वह एक चैंपियन खिलाड़ी हैं. उनके विचार बिल्कुल स्पष्ट होंगे. वह वही कहेंगे जो वह कहना चाहते हैं. संवाद बहुत सीधा और स्पष्ट होगा. जब आप राष्ट्रीय कर्तव्य पर होते हैं, एक खिलाड़ी के रूप में, निर्णय लेने वाले व्यक्ति के रूप में, आपको स्पष्टता की आवश्यकता होती है. गौतम गंभीर आपको वह देंगे.

यह भी पढ़ें- बांग्लादेश के खिलाफ टी20 सीरीज से शुभमन गिल का कटेगा पत्ता, बवाली क्रिकेटर को मिलेगा मौका, कारण भी जान लीजिए

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
Rohit Sharma: "उनके पास बेस्ट तकनीक भी नहीं है.." रोहित शर्मा को लेकर जोंटी रोड्स ने दिया चौंकाने वाला बयान, मचा बवाल
भारतीय दिग्गज ने टीम इंडिया को चेताया, बांग्लादेश को हल्के में लेनी की भूल ना करें
Usman Khawaja Praises Ashwin's Cricketing Brain, Says 'It's Always Cool To Play Against Him'
Next Article
IND vs AUS: बुमराह नहीं बल्कि यह भारतीय गेंदबाज है सबसे ज्यादा खतरनाक, उस्मान ख्वाजा ने बताया
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com