NZ(W) vs IND(W): पहला वनडे मुकाबला कल, वर्ल्ड कप से पहले टीम संयोजन तलाशने का मौका

भारतीय महिला क्रिकेट टीम न्यूजीलैंड के खिलाफ शनिवार से शुरू हो रही पांच मैचों की वनडे श्रृंखला में टीम संयोजन सुधारने के इरादे से उतरेगी.

NZ(W) vs IND(W): पहला वनडे मुकाबला कल, वर्ल्ड कप से पहले टीम संयोजन तलाशने का मौका

भारतीय महिला क्रिकेट टीम (प्रतीकात्मक तस्वीर)

खास बातें

  • भारत और न्यूजीलैंड के बीच पहला वनडे कल
  • पृथकवास का समय बढने से स्मृति मंधाना बाहर
  • वर्ल्ड कप से पहले टीम संयोजन तलाशने का मौका
वेलिंग्टन:

पृथकवास का समय बढने से स्टार बल्लेबाज स्मृति मंधाना (Smriti Mandhana) के बाहर होने के बाद भारतीय महिला क्रिकेट टीम न्यूजीलैंड के खिलाफ शनिवार से शुरू हो रही पांच मैचों की वनडे श्रृंखला में टीम संयोजन सुधारने के इरादे से उतरेगी. इससे पहले एकमात्र T20 मैच में भारत को 18 रन से पराजय झेलनी पड़ी थी.  कप्तान मिताली राज वनडे श्रृंखला का आगाज जीत के साथ करना चाहेगी चूंकि अगले महीने होने वाले आईसीसी विश्व कप के लिये यह महत्वपूर्ण श्रृंखला है. छोटे मैदानों पर तेज हवाओं के बीच खेलना आसान नहीं होगा लेकिन इस अभ्यास का फायदा चार मार्च से शुरू हो रहे विश्व कप में मिलेगा. खिलाड़ियों की उपलब्धता भी भारत के लिये बड़ा मसला है चूंकि मंधाना, तेज गेंदबाज रेणुका सिंह और मेघना सिंह ‘मैनेज्ड आइसोलेशन एंड क्वारंटीन' (एमआईक्यू ) का समय बढाये जाने के कारण टीम से बाहर हैं. 

उनकी गैर मौजूदगी में दूसरे खिलाड़ियों के लिये अपनी उपयोगिता साबित करने का मौका है जो विश्व कप टीम में जगह बनाने को बेताब होंगी. एकमात्र T20 मैच में बल्लेबाजों ने निराश किया और ऐसे में शीर्ष खिलाड़ियों की गैर मौजूदगी में अंतिम एकादश चुनना मिताली और टीम प्रबंधन के लिये बड़ी चुनौती है. T20 में शेफाली वर्मा के साथ पारी की शुरूआत करके 26 रन बनाने वाली यस्तिका भाटिया की जगह बरकरार रहेगी. मध्यक्रम में बदलाव करने होंगे जिसकी धुरी मिताली रहेंगी. 

IPL 2022 Mega Auction: कब और कहां देखें LIVE आईपीएल मेगा ऑक्शन


फोकस हरमनप्रीत कौर पर भी होगा जो बिग बैश लीग में कामयाब रहने के बाद यहां 12 रन ही बना सकी. बिग बैश लीग में वह प्लेयर आफ द टूर्नामेंट थी. गेंदबाजी में अनुभवी झूलन गोस्वामी आक्रमण की अगुवाई करेंगी जिन्होंने 2018 में T20 से संन्यास ले लिया. वह पूजा वस्त्राकर के साथी नयी गेंद संभालेंगी. सिमरन बहादुर से बेहतर प्रदर्शन की उम्मीद होगी जिन्होंने दो ओवर में 26 रन दे डाले थे. 

दूसरी ओर न्यूजीलैंड जीत की लय कायम रखना चाहेगी. वनडे में हालांकि उसका रिकॉर्ड खराब है और उसने पिछले 20 वनडे में से एक ही जीता है. कप्तान सोफी डेवाइन का इरादा भी विश्व कप से पहले सही संयोजन तलाशना चाहेगी. मेजबान बल्लेबाजों का प्रदर्शन अच्छा रहा है. सूजी बेट्स और डेवाइन ने T20 मैच में टीम को अच्छी शुरूआत दी. मैडी ग्रीन और ली ताहुहू ने मध्यक्रम में अच्छी पारियां खेली. गेंदबाजी में जेस केर और हेली जेनसेन ने दो दो विकेट लिये जबकि स्पिनर एमेलिया केर ने भी प्रभावित किया.

IPL 2022 Auction: इन 5 खिलाड़ियों पर RCB की टीम लगाएगी दाव! पूरा होगा आईपीएल जीतने का सपना

टीमें इस प्रकार हैं:

भारत: मिताली राज ( कप्तान ), हरमनप्रीत कौर, शेफाली वर्मा, यस्तिका भाटिया, दीप्ति शर्मा, रिचा घोष, स्नेह राणा, झूलन गोस्वामी, पूजा वस्त्राकर, तानिया भाटिया, राजेश्वरी गायकवाड़, पूनम यादव और सिमरन दिल बहादुर.

न्यूजीलैंड: सोफी डेवाइन ( कप्तान ), एमी सैटर्थवेट, सूजी बेट्स, लौरेन डाउन, मैडी ग्रीन, ब्रूक हालीडे, हेली जेनसेन, फ्रान जोनास, जेस केर, मेली केर, फ्रेंकी मैके, रोसमेरी मायर, केटी मार्टिन, हन्ना रोव और ली ताहुहू.

मैच का समय: दोपहर 3 . 30 से 

जीत के आगे खत्‍म हुई थकान, अंडर-19 वर्ल्‍ड कप जीतकर लौटे यश धुल आते ही पहुंचे स्‍कूल

. ​

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com




(इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)