यह ख़बर 20 जून, 2012 को प्रकाशित हुई थी

मार्केट के लिए पारस पत्थर जैसे हैं धोनी...

खास बातें

  • ब्रैंड धोनी काफी दमदार है और उसकी चमक भी सबसे अलग है, लिहाजा बाजार उनकी शर्तों को मानता रहा है। माही कंपनियों के लिए एक शानदार ब्रैंड हैं और एक अरबपति क्रिकेटर, जो फिलहाल 25 से ज्यादा बैंड को प्रमोट करते हैं।
नई दिल्ली:

एक छोटे शहर से लेकर महेंद्र सिंह धोनी के वर्ल्ड चैंपियन बनने तक की शानदार सफर की कहानी उनके फैन्स के लिए नई नहीं रही। क्रिकेट के सुपर स्टार बन चुके धोनी अब बाजार की पिच पर भी लंबे समय तक टिके रहने के नए रास्ते तलाश रहे हैं। बेशक ब्रैंड धोनी काफी दमदार है और उसकी चमक भी सबसे अलग है, लिहाजा बाजार उनकी शर्तों को मानता रहा है।

मार्केट के लिए धोनी एक तरह से पारस पत्थर हैं, जिसके छूते ही हर चीज सोना हो जाती है। माही कंपनियों के लिए एक शानदार ब्रैंड हैं और एक अरबपति क्रिकेटर, जो फिलहाल 25 से ज्यादा बैंड को प्रमोट करते हैं। टीम इंडिया के कप्तान मौजूदा दौर में पेप्सी, सोनी, रीबॉक, एक्साइड, टीवीएस मोटर्स, मैसूर सैन्डल सोप, भारत पेट्रोलियम, टाइटन सोनाटा, डाबर, आम्रपाली ग्रुप, मैक्स मोबाइल, किंगफिशर और एयरसेल जैसी कंपनियों से जुड़े हुए हैं।

धोनी ने बाजार में टिकने के नए रास्ते भी ढूंढ़ निकाले हैं। हाल ही में कप्तान से कारोबारी बने धोनी ने जिम की पूरी चेन खोलने का फ़ैसला किया और इसका पहला ब्रांच दिल्ली से सटे गुड़गांव में खोला गया। धोनी हमेशा से ही अलग सोच रखते हैं और इसकी झलक उनकी कप्तानी में भी दिखती है। जब बात कारोबार की आई, तो यहां भी धोनी दूसरों से अलग राय रखते हैं। सचिन तेंदुलकर और सौरव गांगुली समेत ज्यादातर क्रिकेटर रेस्टोरेंट के बिजनेस में हैं, लेकिन धोनी ने एक ऐसे बिजनेस में हाथ डाला, जिससे खिलाड़ी का वास्ता हर दिन पड़ता है। जाहिर है अगर एक क्रिकेटर फिटनेस की बात करेगा, तो लोग उससे ज्यादा प्रभावित होंगे।

धोनी के लिए काम करने वाली कंपनी कहती है कि धोनी की ब्रैंड वेल्यू 100 करोड़ रुपये यानी एक अरब से ज्यादा की है और इतनी बड़ी रकम की मांग करने के बावजूद धोनी को हासिल करने की होड़ कंपनियों में लगी रहती है। जानकारों के मुताबिक मौजूदा दौर में दो दर्जन से ज्यादा कंपनियां धोनी के नाम पर करोड़ों रुपये का बिजनेस करती है।

मैदान में वर्ल्ड चैंपियन टीम के कप्तान का लोहा सभी मानते हैं, लेकिन अब 'फोर्ब्स' की लिस्ट ने बाजार में भी माही के नाम का असर साबित कर दिया। 'फोर्ब्स' मैगजीन ने दुनिया के सौ अमीर खिलाड़ियों की लिस्ट जारी की है, जिसमें धोनी 31वें नंबर पर हैं।

गौर करने वाली बात यह है कि धोनी ने यहां रफ्तार के सौदागर यूसेन बोल्ट और नंबर एक टेनिस खिलाड़ी नोवाक जोकोविक जैसे बड़े नामों को भी पीछे छोड़ दिया है। और तो और भारत में क्रिकेट के भगवान सचिन तेंदुलकर भी उनसे कहीं पीछे हैं। सचिन 78वें नंबर पर हैं, जबकि जोकोविक 62वें और बोल्ट 63वें स्थान पर हैं।

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

'फोर्ब्स' की लिस्ट के मुताबिक साल 2011−12 में धोनी ने करीब 148 करोड़ रुपये की कमाई की, तो 115 करोड़ रुपये जोकोविक ने कमाए, जबकि यूसेन बोल्ट ने 113 करोड़ रुपये की कमाई की। बीते 22 साल से क्रिकेट की दुनिया में राज कर रहे भारतीय क्रिकेट की सबसे बड़ी हस्ती सचिन तेंदुलकर की कमाई 104 करोड़ रुपये आंकी गई है।