विज्ञापन

Mohammed Shami: "ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ..." मोहम्मद शमी ने बॉर्डर-गावस्कर ट्रॉफी से वापसी को लेकर दिया बड़ा बयान

Mohammed Shami: मोहम्मद शमी का ध्यान पूर्ण फिटनेस हासिल करने पर है. ऑस्ट्रेलिया दौरे पर जाने से पहले शमी की नजर मौजूदा रणजी ट्रॉफी में बंगाल के साथ घरेलू क्रिकेट में वापसी पर है.

Mohammed Shami: "ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ..." मोहम्मद शमी ने बॉर्डर-गावस्कर ट्रॉफी से वापसी को लेकर दिया बड़ा बयान
Mohammed Shami: मोहम्मद शमी ने बताया है कि वो कब वापसी करेंगे

Mohammed Shami on Border gavaskar Trophy: भारतीय तेज गेंदबाज मोहम्मद शमी धीरे-धीरे रिकवर हो रहे हैं और वो लगातार प्रतिस्पर्धी क्रिकेट में वापसी को लेकर अपनी तैयारी कर रहे हैं. हाल ही में उनका एक वीडियो भी सामने आया था, जिसमें वो नेट्स पर गेंदबाजी करते हुए दिख रहे थे. आईसीसी वनडे विश्व कप के फाइनल के बाद से ही शमी मैदान से दूर है. इस साल के अंत में भारत को पांच टेस्ट मैचों की सीरीज के लिए ऑस्ट्रेलिया के दौरे पर जाना है और शमी उस दौरे में अहम भूमिका निभा सकते हैं, ऐसे में उनका फिट होना टीम इंडिया के लिए एक बड़ी राहत भरी खबर होगी.

भारतीय तेज गेंदबाज मोहम्मद शमी टखने की चोट के कारण पिछले साल नवंबर से क्रिकेट से दूर रहने के बाद लगातार प्रतिस्पर्धी क्रिकेट में वापसी की दिशा में काम कर रहे हैं. मोहम्मद शमी का ध्यान पूर्ण फिटनेस हासिल करने पर है. ऑस्ट्रेलिया दौरे पर जाने से पहले शमी की नजर मौजूदा रणजी ट्रॉफी में बंगाल के साथ घरेलू क्रिकेट में वापसी पर है.

34 वर्षीय, जिन्होंने अपनी चोट के बावजूद 2023 वनडे विश्व कप खेला था, जहां उन्होंने 10.70 की आश्चर्यजनक औसत से 24 विकेट लेकर भारत के अभियान में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई थी, अब अपने स्वास्थ्य को प्राथमिकता दे रहे हैं. फरवरी में लंदन में सर्जरी के बाद शमी बेंगलुरु में राष्ट्रीय क्रिकेट अकादमी (एनसीए) में अपनी रिकवरी पर काम कर रहे हैं.

एम चिन्नास्वामी स्टेडियम में न्यूजीलैंड के खिलाफ भारत के पहले टेस्ट के समापन के बाद शमी ने नेट्स पर एक घंटे से अधिक समय तक पूरे जोश के साथ गेंदबाजी की. अपने बाएं घुटने पर पट्टी बांधकर, उन्होंने गेंदबाजी कोच मोर्ने मोर्कल और सहायक कोच अभिषेक नायर की निगरानी में गेंदबाजी की. कठिन सेशन के बावजूद, शमी को कोई असुविधा नहीं हुई और उन्होंने अपनी प्रगति पर भरोसा जताया.

मोहम्मद शमी ने सोमवार को आईएएनएस के साथ एक साक्षात्कार में कहा,"कल से पहले, मैं आधे रन-अप के साथ गेंदबाजी कर रहा था, लेकिन मैंने मैच के बाद अपने पूरे रन-अप के साथ जाने का फैसला किया और यह अच्छा लगा. मेरा शरीर ठीक महसूस कर रहा है और मैं ठीक हो रहा हूं." मोहम्मद शमी ने आगे कहा,"ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ बॉर्डर-गावस्कर ट्रॉफी महत्वपूर्ण है, लेकिन मैं जल्दी में नहीं हूं. एक बार पूरी तरह से ठीक होने के बाद, मैं बंगाल के लिए मौजूदा रणजी ट्रॉफी सीज़न में खेलना चाहता हूं."

घरेलू क्रिकेट में बंगाल का प्रतिनिधित्व करने वाले मोहम्मद शमी का लक्ष्य ईडन गार्डन्स में केरल के खिलाफ बंगाल के आगामी मैच में खेलना है. बंगाल का सीज़न का पहला मैच एक भी गेंद फेंके बिना रद्द कर दिया गया था, और शमी को उम्मीद है कि एनसीए मेडिकल टीम उन्हें अपने राज्य की टीम में योगदान देने के लिए समय पर मंजूरी दे देगी.

मोहम्मद शमी ने कहा,"यह सब इस पर निर्भर करता है कि मैं कैसे प्रगति करता हूं." "मुझे लगता है कि मेरे घुटनों में कोई समस्या नहीं है, लेकिन मुझे अभी भी एनसीए मेडिकल टीम से मंजूरी की जरूरत है. एक बार जब वे मुझे हरी झंडी दे देंगे, तो मैं केरल के खिलाफ बंगाल के लिए खेलने के लिए तैयार हो जाऊंगा."

मोहम्मद शमी की वापसी न केवल बंगाल के लिए बल्कि भारत के लिए भी महत्वपूर्ण होगी, क्योंकि यह तेज गेंदबाज नवंबर में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ होने वाली बॉर्डर-गावस्कर ट्रॉफी के लिए भारतीय टीम की योजनाओं में एक महत्वपूर्ण व्यक्ति बना हुआ है. भारत के कप्तान रोहित शर्मा ने कहा था कि शमी को पहले घुटने में सूजन के कारण झटका लगा था, लेकिन तेज गेंदबाज को पूरी तरह से ठीक होने की उम्मीद है.

फिलहाल, शमी का तत्काल ध्यान अपनी फिटनेस हासिल करने और घरेलू मैचों के माध्यम से प्रतिस्पर्धी क्रिकेट में वापसी करने पर है, जिससे यह सुनिश्चित हो सके कि वह आगे आने वाली चुनौतियों के लिए तैयार हैं.

यह भी पढ़ें: Women's T20 World Cup: 2009, 2010...आखिरकार न्यूजीलैंड का इंतजार हुआ खत्म, पहली बार जीता महिला टी20 विश्व कप का खिताब

यह भी पढ़ें: Sanjay Manjrekar: "रणनीतिक रूप से..." संजय मांजरेकर ने न्यूजीलैंड के खिलाफ मिली हार के बाद रोहित शर्मा की कप्तानी पर उठाए सवाल

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
Previous Article
Cheteshwar Pujara : पुजारा ने ब्रायन लारा का रिकॉर्ड तोड़ रचा इतिहास, क्रिकेट जगत में मची खलबली
Mohammed Shami: "ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ..." मोहम्मद शमी ने बॉर्डर-गावस्कर ट्रॉफी से वापसी को लेकर दिया बड़ा बयान
"India one probably set the tone..." New Zealand's captain Sophie Devine after Team became ICC Women's T20 World champion
Next Article
Sophie Devine: "टीम इंडिया को हराने के बाद..." न्यूजीलैंड की कप्तान ने टी20 विश्व चैंपियन बनने के बाद दिया चौंकाने वाला बयान
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com