टेस्ट मैच की पहली गेंद पर सबसे ज्यादा बार बल्लेबाज को आउट करने वाले गेंदबाज, इस भारतीय गेंदबाज ने 2 बार किया यह कमाल

टेस्ट क्रिकेट (Test Cricket) का पहला मैच 1877 में इंग्लैंड और ऑस्ट्रेलिया के बीच खेला गया था. तब से लेकर अबतक टेस्ट क्रिकेट में 32 बार ऐसा हुआ है जब गेंदबाज ने टेस्ट की पहली ही गेंद पर विकेट लेने का कमाल किया है.

टेस्ट मैच की पहली गेंद पर सबसे ज्यादा बार बल्लेबाज को आउट करने वाले गेंदबाज, इस भारतीय गेंदबाज ने 2 बार किया यह कमाल

कपिल देव इकलौते भारतीय गेंदबाज जिन्होंने टेस्ट में 2 मौकों पर पहली ही गेंद पर झटके विकेट

खास बातें

  • टेस्टकी पहली गेंद पर सबसे ज्यादा बार बल्लेबाज को आउट करने वाले गेंदबाज
  • भारत की ओर से कपिल देव ने दो बार किया है यह अनोखा कारनामा
  • टेस्ट की पहली गेंद पर गावस्कर 3 मौकों पर आउट हुए हैं

टेस्ट क्रिकेट का पहला मैच 1877 में इंग्लैंड और ऑस्ट्रेलिया के बीच खेला गया था. तब से लेकर अबतक टेस्ट क्रिकेट में 32 बार ऐसा हुआ है जब गेंदबाज ने टेस्ट की पहली ही गेंद पर विकेट लेने का कमाल किया है. टेस्ट की पहली बार ऐसा कारनामा 1894 में हुआ था जब ऑस्ट्रेलियाई गेंदबाज अर्थर कोनिंगहम ने इंग्लैंड के ओपनर बल्लेबाज आर्ची मैक्लेरन (Archie MacLaren) को टेस्ट मैच की पहली ही गेंद पर आउट कर पवेलियन भेजा था. टेस्ट क्रिकेट के इतिहास में टेस्ट की पहली ही गेंद पर सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाज वेस्टइंडीज के पेड्रो कोलिन्स हैं, जिन्होंने यह अनोखा कारनामा 3 मौकों पर किया है.  

पेड्रो कोलिन्स (Pedro Collins) ने सबसे पहले 2002-03 में बांग्लादेश के खिलाफ टेस्ट मैच की पहली ही गेंद पर बल्लेबाज हान्नान सरकार (Hannan Sarkar) को आउट किया था. हैरानी की बात ये है कि Hannan Sarkar टेस्ट मैच की पहली ही गेंद पर 3 बार आउट हुए हैं और तीनों बार कोलिन्स ने उन्हें आउट किया है. हान्नान सरकार वेस्टइंडीज गेंदबाज कोनिन्स के सामने 2004 में ग्रोस आइलेट मैच में भी पहली गेंद पर आउट हुए तो वहीं तीसरी बार 2004, किंग्सटन टेस्ट में भी पहली ही गेंद पर आउट हुए थे. 

इन गेंदबाजों ने 2 बार किया है यह कारनामा
इंग्लैंड के ज्यॉफ अरनॉल्ड, न्यूजीलैंड के रिचर्ड हेडली, श्रीलंका के सुरंगा लकमल और भारत के कपिल देव (Kapil Dev) ने टेस्ट की पहली गेंद पर 2 बार बल्लेबाज को आउट करने में सफल रहे हैं. बता दें कि भारत की ओर से ऐसा कारनामा पहली बार आबिद अली ने किया था. आबिद अली  ने 1970-71 में पोर्ट ऑफ स्पेन टेस्ट मैच में वेस्टइंडीज के बल्लेबाज रॉय फ्रेडरिक्स को आउट कर इस कारनामें को अंजाम दिया था.


भारत की ओर से कपिल देव ने किया दो बार यह कारनामा
कपिल देव (Kapil Dev) ने टेस्ट की पहली गेंद पर विकेट लेने का कमाल दो बार किया है. 1983-84 में कपिल ने जालंधर में पाकिस्तान के खिलाफ खेले गए टेस्ट मैच में यह कमाल पहली बार किया था. इस टेस्ट मैच की पहली गेंद करते हुए कपिल ने पाकिस्तानी बल्लेबाज मोहसिन खान को आउट किया था. इसके बाद  कपिल देव (Kapil dev) ने 1992-93 में डरबन टेस्ट में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ बल्लेबाज जिमी कुक को आउट कर इस कारनामें को अंजाम दिया था. कपिल देव भारत के इकलौते गेंदबाज हैं जिनके नाम टेस्ट की पहली गेंद पर दो बार विकेट लेने का रिकॉर्ड दर्ज है.

सुनील गावस्कर भी 3 बार टेस्ट की पहली गेंद पर आउट हो चुके हैं
भारत के महान सुनील गावस्कर (Sunil Gavaskar) भी टेस्ट की पहली गेंद पर 3 मौकों पर आउट हुए हैं. गावस्कर पहली बार 1974 में इंग्लैंड के खिलाफ बर्मिंघम टेस्ट की पहली गेंद पर Geoff Arnold का शिकार बने थे, दूसरी बार 1983-84 में वेस्टइंडीज के खिलाफ कोलकाता टेस्ट में गावस्कर पहली गेंद पर आउट हुए थे, इसके अलावा तीसरी बार 1986-87 में पाकिस्तान के खिलाफ जयपुर टेस्ट की पहली गेंद पर इमरान खान (Imran Khan) की गेंद पर आउट हुए थे. सुनील गावस्कर के अलावा बल्लेबाज सुधीर नायक, डब्ल्यू.वी. रमन, शिव सुंदर दास, वसीम जाफर और केएल राहुल (KL Rahul) ऐसे भारतीय बल्लेबाज हैं, जो टेस्ट मैच की पहली गेंद पर आउट हो चुके हैं.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

VIDEO: कुछ दिन पहले विराट ने करियर को लेकर बड़ी बात कही थी.