इंडियन और पाकिस्तान एक्सप्रेस के बीच रफ़्तार की टक्कर

दुनिया का अगला सबसे तेज़ गेंदबाज़. आईपीएल में हैदराबाद टीम की ओर से खेल रहे 22 साल के उमरान मलिक ने अपने रफ़्तार से धूम मचा रखी है. तो पड़ोसी मुल्क पाकिस्तान में भी एक गेंदबाज़ है जिसकी रफ़्तार के चर्चे हैं.

इंडियन और पाकिस्तान एक्सप्रेस के बीच रफ़्तार की टक्कर

नई दिल्ली:

आज बात रफ़्तार के सौदागरों की. क्या आप जानते हैं कि दुनिया का सबसे तेज़ गेंदबाज़ कौन है? पाकिस्तान के शोएब अख़्तर के नाम सबसे तेज़ गेंद डालने का रिकॉर्ड दर्ज़ है. मौजूदा दौर के खिलाड़ियों में सबसे तेज़ गेंद डाली है ऑस्ट्रेलिया के मिचेल स्टार्क ने. हमारा सवाल है कि कौन बन सकता है दुनिया का अगला सबसे तेज़ गेंदबाज़. आईपीएल में हैदराबाद टीम की ओर से खेल रहे 22 साल के उमरान मलिक ने अपने रफ़्तार से धूम मचा रखी है. तो पड़ोसी मुल्क पाकिस्तान में भी एक गेंदबाज़ है जिसकी रफ़्तार के चर्चे हैं.

यह पढ़ें- IPL 2022, DC vs KKR Live Score: दिल्ली पहले गेंदबाजी करेगा, 2 खिलाड़ी कर रहे करियर की शुरुआत


सवाल है कौन होगा रफ़्तार का अगला सौदागर उमरान मलिक या हारिस रऊफ़ 

 गुजरात के ख़िलाफ़ मैच में उन्होने 153.3 किलोमीटर की रफ़्तार से गेंद डाली जो इस सीज़न की अब तक सबसे तेज़ गेंद रही है. 28 साल के हारिस रऊफ़ ने इसी फरवरी पीएसएल यानी पाकिस्तान सुपर लीग में 154.70 की रफ़्तार से गेंद डाली थी.

रफ़्तार का अगला सौदागर कौन?    
उमरान मलिक IPL    153.3 किलोमीटर         
हारिस रऊफ़     PCL    154.70 किलोमीटर 
 
मगर उम्र की बात करें तो उमरान मलिक हारिस रऊफ़ से 6 साल छोटे हैं. यानी उनके पास बहुत समय है. क्रिकेट के जानकार भी उमरान मलिक को बेहतर बता रहे हैं. उमरान की की तुलना डेल स्टेन, लॉकी फ़र्ग्यूशन और वक़ार यूनिस से कर रहे हैं. सुनील गावस्कर जैसे दिग्गज़ चाहते हैं कि उमरान को जून में शुरु हुए इंग्लैंड दौरे पर टीम मे शामिल किया जाना चाहिए.

पूर्व भारतीय कप्तान सुनील गावस्कर कहते हैं, "उसके लिए अगली चुनौती मुझे लगता है कि भारतीय टीम है. उसे शायद प्लेइंग इलेवन में मौक़ा नहीं मिल पाए क्योंकि भारत के पास मोहम्मद शमी, जसप्रीत बुमराह, मोहम्मद सिराज और उमेश यादव हैं. लेकिन टीम के साथ यात्रा करने, ड्रेसिंग रूम साझा करने से देखते हैं उन पर क्या असर पड़ता है." 

यह भी पढ़ें- IPL 2022: उमरान 17 साल की उम्र में ही बल्लेबाजों में दहशत भर देता था, कोच से जानिए मलिक के 5 किस्से

गुजरात के ख़िलाफ़ पिछले मैच में उमरान ने कहर बरपा दिया. उन्होने 25 रन देकर 5 विकेट लिए. मगर टीम जीत नहीं पायी. इससे पहले पंजाब के ख़िलाफ़ मलिक ने 20 वें ओवर में 3 और मैच में 4 विकेट लेकर ज़बरदस्त प्रदर्शन किया. उमरान का स्पेल रहा 4 ओवर 1 मेडन 28 रन और 4 विकेट. इतना ही नहीं आईपीएल में 20वां ओवर मेडन डालने वाले उमरान मलिक सिर्फ़ चौथे गेंदबाज़ बने. उमरान हर मैच में औसतन 150 की रफ़्तार से गेंद फ़ेंकते हैं. जैसा कि हमने पहले बताया 

गुजरात के ख़िलाफ़ मैच में उन्होने 153.3 किलोमीटर की रफ़्तार से गेंद डाली जो इस सीज़न की अब तक सबसे तेज़ गेंद रही है. इसी सीज़न लखनऊ  के ख़िलाफ़ उन्होने 14वें ओवर में 152.4 किलोमीटर की रफ़्तार से गेंद फेंकी थी. पिछले साल भी टूर्नामेंट में सबसे तेज़ गेंद डाली थी. बैंगलोर के ख़िलाफ़ उनकी एक गेंद की रफ़्तार रही थी 152.95 किलोमीटर.

IPL में उमरान की रफ़्तार
साल    विरुद्ध    गति/किमी
2022    गुजरात    153.3  
2022    लखनऊ    152.4  
2021    बैंगलोर    152.95 

90 के दशक में वेस्टइंडीज़ की पेस बैटरी बाक़ी टीमों के लिए ख़ौफ़ का सबब बनी हुई थी. लेकिन तब उनकी रफ़्तार मांपने के लिए कोई तकनीक विकसित नहीं हुई थी. लिहाज़ा उनके रफ़्तार का अंदाज़ा ही लगाया जा सकता है. आधुनिक क्रिकेट में सबसे तेज़ गेंद डालने का रिकॉर्ड शोएब अख़तर के नाम है. रावलपिंडी एक्सप्रेस ने 2003 वर्ल्ड कप में इंग्लैंड के ख़िलाफ़ 161.3 किलोमीटर की रफ़्तार से गेंद डाली थी जो आज तक की सबसे तेज़ गेंद मानी जाती है. दूसरे नंबर पर ऑस्ट्रेलिया के ब्रेट ली हैं. ब्रेट ली ने 2005 में न्यूज़ीलैंड के विरुद्ध 161.1 किलोमीटर की रफ़्तार से गेंद डाली थी. तीसरे नंबर पर ऑस्ट्रेलिया के शॉन टेट हैं. टेट ने 2010 में इंग्लैंड के ख़िलाफ़ 161.1 किलोमीटर की रफ़्तार से फ़ेंकी थी

सबसे तेज़ गेंद का रिकॉर्ड
गेंदबाज़        साल    विरुद्ध    गति/किमी
शोएब अख़्तर    2003    इंग्लैंड    161.3 
ब्रेट ली        2005    न्यूज़ीलैंड    161.1
शॉन टेट        2010    इंग्लैंड    161.1

मौजूदा क्रिकेटर में सबसे तेज़ गेंद डाल रहे हैं ऑस्ट्रेलिया के मिचेल स्टार्क. स्टार्क ने न्यूज़ीलैंड के ख़िलाफ़ वाका में 160.4 किलोमीटर की रफ़्तार से फ़ेंकी थी. स्टॉर्क के लंबे बायो बबल के कारण इस साल आईपीएल से नाम वापस ले लिया था. वहीं भारत के लिए सबसे तेज़ गेंद डालने का रिकॉर्ड मोहम्मद शमी के नाम दर्ज़ है. शमी ने 2003 में ज़िंबाब्वे के ख़िलाफ़ 156.4 किलोमीटर की रफ़्तार से गेंद डाली थी.

मौजूदा दौर के सबसे तेज़ गेंदबाज़
गेंदबाज़        विरुद्ध    गति/किमी
मिचेल स्टार्क    न्यूज़ीलैंड     160.4

भारत के सबसे तेज़ गेंदबाज़
गेंदबाज़        विरुद्ध    गति/किमी
मोहम्मद शमी    ज़िंबाब्वे    156.4

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

उमरान मलिक ने अब तक आईपीएल में 8 मैचों में 15.93 की औसत से 15 विकेट चटकाए हैं. भारतीय टीम में शामिल होने के लिए मलिक जम कर मेहनत कर रहे हैं. रफ़्तार तो है ही अब वे नकल और स्लोअर बॉल पर भी काम कर कर रहे हैं. उमरान को हेलमेल पर गेंद मारना पसंद है. पिछले मैच में हार्दिक पांड्या को खतरना बाउंसर मारा था. बाद में पांड्या से की पत्नी नताशा से माफ़ी मांगने की उनकी तस्वीर भी वायरल हो रही है.