विज्ञापन

PAK vs ENG: डेब्यू टेस्ट में ही कामरान गुलाम ने रचा इतिहास, ऐसा करने वाले दूसरे पाकिस्तानी बल्लेबाज

Kamran Ghulam Test Debut: एक समय पाकिस्तान के दो विकेट केवल 19 रन पर गिर गए थे. उसके बाद कामरान गुलाम बल्लेबाजी करने आए थे.

PAK vs ENG: डेब्यू टेस्ट में ही कामरान गुलाम ने रचा इतिहास, ऐसा करने वाले दूसरे पाकिस्तानी बल्लेबाज
Kamran Ghulam Test Debut:

Kamran Ghulam Test Debut vs England:  बाबर आजम (Babar Azam) की जगह दूसरे टेस्ट (PAK vs ENG 2nd Test) में पाकिस्तान टीम में शामिल किए गए कामरान गुलाम ने अपने पहले ही टेस्ट मैच में इतिहास रच दिया है. कामरान गुलाम ने अपने डेब्यू टेस्ट में शानदार शतकीय पारी खेली. नंबर 4 पर बल्लेबाजी करते हुए कामरान ने शानदार 118 रनों की पारी खेली. बता दें कि डेब्यू टेस्ट में नंबर 4 पर बल्लेबाजी करते हुए शतक लगाने वाले कामरान गुलाम दुनिया के छठे बल्लेबाज हैं और पाकिस्तान के केवल दूसरे बल्लेबाज बने हैं. गुलाम ने 118 रन की पारी जिसमें उन्होंने 224 गेंद का सामना किया, वहीं, गुलाम ने 11 चौके और एक छक्के लगाए. 

इसके साथ-साथ कामरान गुलाम पाकिस्तान की ओर से डेब्यू टेस्ट में शतक लगाने वाले 13वें बल्लेबाज हैं. (13 Pakistan Players To Score Test Century On Test Debut)

बाबर आजम की जगह टीम में किए गए शामिल

कामरान गुलाम को बाबर आजम की जगह टेस्ट टीम में मौका मिला था. बाबर टेस्ट क्रिकेट में काफी समय से फ्लॉप थे. ऐसे में उनकी जगह गुलाम को खेलने का मौका मिला. बता दें कि पिछले दो साल से बाबर ने टेस्ट में कोई अर्धशतक भी नहीं बनाया था. बाबर ने आखिरी बार 50 से ज्यादा रन टेस्ट में साल 2022 में कराची टेस्ट में न्यूजीलैंड के खिलाफ बनाया था. उसके बाद से उनके बल्ले से कोई भी अर्धशतक नहीं निकला था. 

कामरान गुलाम की शानदार बल्लेबाजी

अपनी डेब्यू पारी में कामरान ने शानदार बल्लेबाजी की . सईम अयूब के साथ तीसरे विकेट के लिए 149 रनों की साझेदारी की. एक समय पाकिस्तान के दो विकेट 19 रन पर गिर गए थे. जिसके बाद कामरान बल्लेबाजी करने आए और सईम के साथ मिलकर शतकीय साझेदारी की.

पाकिस्तान ने पहले दिन बनाए 5 विकेट पर 259 रन

पाकिस्तान ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया था. पहले दिन पाकिस्तान ने 5 विकेट पर 259 रन बना लिए हैं. क्रीज पर मोहम्मद रिजवान (37) और आगा सलमान 5 रन बनाकर नाबाद हैं. 

टेस्ट डेब्यू के लिए करना पड़ा 11 साल का इंतजार (Who is Kamran Ghulam)

साल 2013 में फर्स्ट क्लास डेब्यू करने वाले कामरान को 11 साल के बाद इंटरनेशनल क्रिकेट में डेब्यू करने का मौका मिला है.  कामरान गुलाम का जन्म 10 अक्टूबर 1995 को खैबर पख्तूनख्वा, पाकिस्तान में हुआ था. गुलाम को पाकिस्तान के लिए डेब्यू करने से पहले काफी समय तक इंतजार करना पड़ा,  2013 में 17 साल की उम्र में अपने घरेलू डेब्यू के बाद से गुलाम ने अंडर 19 विश्व कप 2014 में पाकिस्तान का प्रतिनिधित्व किया था.  

2024 में इंग्लैंड के खिलाफ दूसरे और तीसरे टेस्ट में बाबर आज़म की जगह लेने से पहले, गुलाम को नवंबर 2021 में बांग्लादेश सीरीज़ के लिए पाकिस्तान की टेस्ट टीम में शामिल किया गया था लेकिन डेब्यू करने का मौका नहीं मिल पाया था.  उन्हें फरवरी 2022 में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ टेस्ट सीरीज़ में खेलने वाले रिजर्व खिलाड़ियों में भी शामिल किया गया था. घरेलू सर्किट में गुलाम दिसंबर 2020 में कायद-ए-आज़म ट्रॉफी के लिए एक ही सीज़न में 1000 रन बनाने वाले पहले खिलाड़ी थे.  इतनी मेहनत और परिश्रम के बाद, 29 साल के कामरान गुलाम को 15 अक्टूबर को पाकिस्तान के लिए खेलने का आखिरकार मौका मिला. 

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
Previous Article
Mithali Raj: "पिछले दो-तीन सालों में..." मिताली राज ने विश्व कप में टीम इंडिया के खराब प्रदर्शन पर दिया चौंकाने वाला बयान
PAK vs ENG: डेब्यू टेस्ट में ही कामरान गुलाम ने रचा इतिहास, ऐसा करने वाले दूसरे पाकिस्तानी बल्लेबाज
"If not now then..." Mithali Raj big statement regarding the change in captaincy after Team India World Cup Debacle
Next Article
Mithali Raj: "अगर अभी नहीं तो..." मिताली राज ने हरमनप्रीत कौर एंड कंपनी के खराब प्रदर्शन पर कप्तानी में बदलाव को लेकर दिया बड़ा बयान
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com