"हम कोई भी फैसला लेने से..." एक साल में दो बार टूर्नामेंट के आयोजन पर IPL चेयरमैन ने दिया बड़ा बयान

Arun Dhumal on two seasons of IPL in a calendar year: आईपीएल 2024 की शुरुआत 22 मार्च से होनी है और उससे पहले आईपीएल चेयरमैन अरुण धूमल ने टूर्नामेंट को दो चरणों में करानो के लकर बड़ा बयान दिया है.

Arun Dhumal: एक साल में दो बार IPL के आयोजन को लेकर चेयरमैन ने दिया बड़ा बयान

भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) ने एक कैलेंडर ईयर में आईपीएल के दो सत्र आयोजित करने पर अपने विकल्प खुले रखे हुए हैं.आईपीएल 2024 की शुरुआत 22 मार्च से होनी है और उससे पहले आईपीएल चेयरमैन अरुण धूमल ने टूर्नामेंट को दो चरणों में करानो के लकर बड़ा बयान दिया है. सबसे पहले भारतीय क्रिकेट टीम के पूर्व मुख्य कोच रहे रवि शास्त्री ने इस विचार को रखा था. रवि शास्त्री ने एक साल में दो बार आईपीएल करवाने को लेकर कहा था,"मुझे लगता है कि आपके पास दो (आईपीएल) सीज़न हो सकते हैं. मुझे बिल्कुल आश्चर्य नहीं होगा. अगर द्विपक्षीय क्रिकेट कम हो जाता है, तो आपके पास साल के आखिरी मे आईपीएल का एक छोटा प्रारूप हो सकता है. यह सब संभव है क्योंकि यह पैसे और आपूर्ति और मांग से प्रेरित है. उस प्रकार के प्रारूप की मांग बड़ी है."

साल के आखिरी में आईपीएल के लिए जरुरी है कि बोर्ड को उपयुक्त विंडो मिले. वहीं इस मामले को लेकर अरुण धूमल है कि मौजूदा कार्यक्रम को देखते हुए यह मुश्किल है, लेकिन वो इस पर जरुर ध्यान देंगे. आईपीएल के अध्यक्ष अरुण धूमल ने द टेलीग्राफ से बात करते हुए कहा,"आईपीएल मीडिया अधिकारों को अगले पांच साल (2023-2027) के चक्र के लिए, हम पहले दो सीज़न में 74 मैच रखने की योजना बना रहे हैं, फिर धीरे-धीरे अगले दो सीज़न में 84 तक पहुंच जाएंगे और अगर हमें उस तरह की विंडो मिलती है तो 94 हो जाएगी."


अरुण धूमल ने आगे कहा,"फिलहाल, आने वाले चार सालों के लिए हमारे पास जिस तरह की द्विपक्षीय सीरीज है, हमें 84 मैचों के लिए और उसके बाद 94 के लिए एक विंडो खोजने की जरूरत है. सीज़न इन सभी द्विपक्षीय व्यवस्थाओं और हर साल होने वाले आईसीसी आयोजनों से इतना भरा हुआ है कि समय निकालना मुश्किल है. लेकिन अगर कोई विंडो उपलब्ध है और अगर हम कुछ रचनात्मक कर सकते हैं, जो हम जो कर रहे हैं उसमें मूल्य जोड़ता है, तो निश्चित रूप से हम उस पर गौर करेंगे."

अरुण धूमल ने आगे कहा,"फिलहाल मैं कोई आश्वासन नहीं दे सकता. लेकिन आगे चलकर, अगर कोई विंडो उपलब्ध होती है और बीसीसीआई और हमारे खिलाड़ियों के लिए अच्छा अवसर होता है, तो हम कोई भी फैसला लेने से पीछे नहीं हटेंगे." अरुण धूमल ने इस दौरान साफ किया कि आईपीएल 2024 के बाद अगले सीजन के लिए खिलाड़ियों की नीलामी एक मेगा ऑक्शन होगा.

यह भी पढ़ें: आईसीसी चैंपियंस ट्रॉफी के लिए पाकिस्तान जाएगी टीम इंडिया? अगले हफ्ते PCB अध्यक्ष की जय शाह से हो सकती है मुलाकात

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

यह भी पढ़ें: IPL 2024 से पहले दिल्ली कैपिटल्स के लिए आई बड़ी खुशखबरी, ऋषभ पंत को मिला फिटनेस सर्टिफिकेट- Report