IPL 2022: सबसे बॉलरों में हसारंगा टॉप पर, लेकिन सबसे मूल्यवान गेंदबाज है हैरानी भरा नाम

IPL 2022: इस फॉर्मूल के तहत हमने गेंदबाज के 1 विकेट को बल्लेबाज के 25 रन के बराबर तय किया है. शीर्ष गेंदबाजों की सूची में सबसे ऊपर नाम बेंगलोर के श्रीलंकाई हसारंगा का है.

IPL 2022: सबसे बॉलरों में हसारंगा टॉप पर, लेकिन सबसे मूल्यवान गेंदबाज है हैरानी भरा नाम

फिलहाल श्रीलंकाई गेंदबाज सबसे सफल जरूर हैं, लेकिन सबसे मूल्यवान बॉलर नहीं हैं

खास बातें

  • फिलहाल हसारंगा हैं सूची में टॉप बॉलर
  • युजवेंद्र चहल बन सकते हैं नंबर एक गेंदबाज
  • ..लेकिन मूल्यवान गेंदबाज कोई है और
नई दिल्ली:

जारी इंडियन प्रीमियर लीग (IPL 2022) में हमने आपको एक दिन पहले ही सबसे मूल्यवान बल्लेबाजों के बारे में बताया था. आज बारी है सबसे मूल्यवान गेंदबाजों की. मतलब एक ऐसा गेंदबाज जिसे कीमत तो कम मिली, लेकिन उसने सबसे ज्यादा विकेट लेने के मामले में महंगे-महंगे बॉलरों को मात दे दी. बता दें कि इस फॉर्मूले के  तहत अपने एक  विकेट की कीमत 25 रन के बराबर तय की है. और हम उसके प्रत्येक विकेट की कीमत उसके कुल विकेटों की संख्या को हम उसे कुल मिली रकम से निकालेंगे. जानिए कि इस सीजन में ऐसे गेंदबाज कौन हैं. यहां हमने उन गेंदबाजों को शामिल किया है, जिन्होंने कम से कम बीस विकेट चटकाए हैं. 

5. वैनिंदु हसारंगा 

श्रीलंकाई रहस्यमयी लेग स्पिनर वैनिदु हसारंगा ने दिखाया कि उन्हें मिली 10.75 करोड़ की रकम को पूरी तरह से सही साबित किया है. बेंगलोर के लिए खेले हसारंगा सबसे ज्यादा विकेट चटकाने के मामले में पहले नंबर पर हैं. न वह विकेट के मामले में टॉप पर हैं, बल्कि इकॉ-रेट के मामले में भी वह शीर्ष पर हैं. उनकी गुगली संजू सैमसन जैसे बल्लेबाज को आखिर तक पल्ले नहीं पड़ीं. हसारंगा ने 16 मैचों में 57 ओवरों में 7.54 के इकॉ. रेट से  26 विकेट चटकाए और उन्हें अब फाइनल खेलने जा रहे युजवेंद्र चहल ही मात दे सकते हैं 26 विकेट को हर विकेट के लिए 26 रन से बदलने पर आंकड़ा 650 आता है. पौने ग्यारह करोड़ पाने वाले हसारंगा के हर विकेट की कीमत 1,80,769 रुपये बैठती है. 


यह भी पढ़ें: सबसे महंगे बल्लेबाज बुरी तरह औंधे मुंह जमीं पर आ गिरे, जानिए कितनी रही एक रन की कीमत

4. कैगिसो रबाडा
पंजाब किंग्स के बल्लेबाजों ने भले ही अपनी टीम को निराश किया हो, लेकिन पिछले सीजन में दिल्ली के लिए खेलने वाले दक्षिण अफ्रीकी कैगिसो रबाडा ने अपनी ओर से कोई कोर कसर नहीं छोड़ी. कैगिसो ने 13 मैचों में फेंके 48 ओवरों में 8.45 इकॉ. रेट से 23 विकेट चटकाए. रनों से कन्वर्ट करने पर कैगिसो का आंकड़ा 575 का आता है. और इस हिसाब से 9.25 करोड़  रुपये पाने वाले रबाडा के हर विकेट की कीमत 1,60, 869 रुपये बैठती है

qb3icd0g

3. युजवेंद्र चहल 
हरियाणा के लिए रणजी ट्रॉफी खेलने वाले लेग स्पिनर युजवेंद्र चहल ने राष्ट्रीय चयन समिति को गलत साबित करते हुए दिखाया है कि पिछले साल उन्हें टीम से बाहर रखने का फैसल गलत था. अगर चहल सिर्फ एक विकेट फाइनल में और ले लेते हैं, तो वह जारी संस्करण के सबसे सफल  गेंदबाज बन जाएंगे. चहल ने अभी तक 16 मैचों में फेंके 64 ओवरों में 7.92 के इकॉ. रेट से फिलहाल 26 विकेट चटकाए हैं. हर विकेट के बराबर 25 रन के हिसाब से चहल का यह आंकड़ा 650 होता है. और 6.50 करोड़ रुपये साल पा रहे चहल के हर विकेट की कीमत एक लाख रुपये बैठती है.

यह भी पढ़ें:  कोहली की खराब बैटिंग पर संजय मांजरेकर का रिएक्शन वायरल, 'तकनीकी खामियों को नजरअंदाज'

2. उमरान मलिक
अगर जम्मू-कश्मीर के लिए रणजी ट्रॉफी खेलने वाले और हैदराबाद सनराइजर्स के उमरान मलिक को इस आईपीएल का सबसे बड़ा सितारा गेंदबाज करार दिया जाए, तो बिल्कुल भी गलत नहीं होगा. मलिक के प्रदर्शन का इनाम भी मिला, जब वह भारतीय टीम में चुने गए, मलिक ने हैदराबाद के लिए फेंके 49.1 ओवरों में 9.03 के इकॉ. रेट से 22 विकेट चटकाए. और हर विकेट के लिए 25 रन से बदलने पर उनका आंकड़ा 550 आता है. हैदराबाद ने उन्हें चार  करोड़ रुपये सालाना कीमत पर रिटेन किया था. ऐसे में उमरान के हर विकेट की कीमत 72,727 रुपये बैठती है और वह कुलदीप यादव के बाद आईपीएल के दूसरे सबसे मूल्यवान गेंदबाज बन  गए.

orqiqk0o

1. कुलदीप यादव

उत्तर प्रदेश का यह लेफ्टी स्पिनर कुछ समय पहले बहुत ही परेशान था. टीम इंडिया से पत्ता साफ हो चुका था और ऊपर से चोटों की मार थी, लेकिन कुलदीप आईपीएल में लौटे, तो पहले से कहीं ज्यादा कॉन्फिडेंस, बेहतर फिटनेस, बढ़िया लूप और पहले से ज्यादा घुमाव के साथ लौटे. और इसका असर साफ उनके प्रदर्शन पर दिखायी पड़ा. यूं तो कुलदीप आईपीएल में सबसे ज्यादा विकेट चटकाने के मामले में फाइनल से पहले तक पांचवें नंबर पर हैं, लेकिन उनके हर विकेट की कीमत बड़े-बड़े बॉलरों के बराबर है. कुलदीप ने 14 मैचों में फेंके 49.4 ओवरों में 8.43 के इकॉ-रेट से 21 विकेट चटकाए. ऐसे में एक विकेट बराबर 25 रन से रनों की तुलना में उनके विकेट की वेल्यू 525 हो जाती है. एक करोड़ बेस प्राइस वाले कुलदीप को दिल्ली ने सिर्फ दो करोड़ में खऱीदा. ऐसे में कुलदीप के प्रत्येक विकेट की कीमत सिर्फ 38,095 रुपये बैठती है. मतलब कुलदीप दिल्ली के लिए बहुत ही मूल्यवान साबित हुए. 

VIDEO: जानिए करो या मरो के मैच में बेंगलोर के साथ क्या गलत हुआ. हमारा U-Tube चैनल सब्सक्राइब करें

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com