विज्ञापन

INDW vs NZW: रन आउट को दिया गया नॉट-आउट, हरमनप्रीत कौर भड़की, भारत के पहले ही मैच में हुआ बड़ा विवाद

Run-Out Controversy In India Womens vs New Zealand Womens Match: आईसीसी महिला टी20 विश्व कप में भारत और न्यूजीलैंड मुकाबले में रन आउट को लेकर बड़ा विवाद हुआ है. इस दौरान भारतीय कप्तान हरमनप्रीत कौर को मैदान पर अंपायर से बहस करते हुए देखा गया, जबकि मैदान के बाद भारतीय कोच चौथे अंपायर से फैसले को लेकर अपनी नाराजगी व्यक्त करते दिखे.

INDW vs NZW:  रन आउट को दिया गया नॉट-आउट, हरमनप्रीत कौर भड़की, भारत के पहले ही मैच में हुआ बड़ा विवाद
Amelia Kerr Run-Out: रन आउट को दिया गया नॉट-आउट, पहले ही मैच में हुआ बड़ा विवाद

ICC Women's T20 World Cup 2024, India vs New Zealand: भारत और न्यूजीलैंड के बीच दुबई अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट स्टेडियम में आईसीसी महिला टी20 विश्व कप 2024 ग्रुप ए के चौथे मैच में बड़ा विवाद हुआ है. न्यूजीलैंड की बल्लेबाज अमेलिया केर रन आउट थी, और वो पवेलियन की तरफ भी बढ़ रही थीं. लेकिन अंपायर का फैसला आया कि बॉल डेड है, जिसके चलते उन्हें नॉट-आउट करार दिया गया. बता दें, भारत इस मैच से अपने टी20 विश्व कप अभियान की शुरुआत कर रहा है. न्यूजीलैंड ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी का फैसला लिया और निर्धारित 20 ओवरों में 4 विकेट के नुकसान पर 160 रन बनाए. न्यूजीलैंड के लिए उनकी कप्तानी सोफी डिवाइन ने नाबाद अर्द्धशतकीय पारी खेली.

रन आउट ना दिए जाने को लेकर हुआ विवाद

दरअसल, न्यूजीलैंड की बल्लेबाज अमेलिया केर ने 14वें ओवर की अंतिम गेंद को लॉन्ग-ऑफ पर खेला और आसानी से रन बटोरा. इसके बाद उन्होंने दूसरा रन लेने का फैसला लिया. इस दौरान लॉन्ग-ऑफ पर फील्डिंग कर रही हरमनप्रीत ने गेंद क्लेक्ट कर ली थी और वो आगे की तरफ दौड़ रही थीं. ठीक उसी दौरान अंपायर ने दीप्ति शर्मा को उनकी कैप वापस दे दी थी और खेल समाप्त होने का संकेत दे चुके थे.  लेकिन हरमनप्रीत ने न्यूजीलैंड की खिलाड़ी को दूसरा रन लेते देख गेंद विकेटकीपर के एंड पर थ्रो किया. जहां केर रन-आउट हो गई. केर इसके बाद पवेलियन की वापस जाने लगीं थीं, लेकिन अंपायर ने उन्हें वापस बुलाया, क्योंकि गेंद डेड कर दी गई थी तो परिणामस्वरूप, रन आउट वैध नहीं था.

अंपायर के इस फैसले के बाद हरमनप्रीत कौर अंपायर से बातचीत करती दिखीं. हरमनप्रीत को समझाया गया कि गेंद डेड थी. हरमन फैसले से खुश नहीं दिखीं. इसके बाद कोच अमोल मजूमदार और चौथे अंपायर के बीच बाउंड्री लाइन के बाहर तीखी बातचीत हुई. इस दौरान कुछ मिनटों के लिए खेल भी रुका.

ऐसा रही न्यूजीलैंड की पारी

अनुभवी कप्तान सोफी डिवाइन (नाबाद 57 रन) के अर्धशतक से न्यूजीलैंड की महिला टीम ने शुक्रवार को महिला टी20 विश्व कप ग्रुप ए मैच में भारत के खिलाफ चार विकेट पर 160 रन का चुनौतीपूर्ण स्कोर खड़ा किया. पिच पर स्ट्रोक खेलना मुश्किल लग रहा था लेकिन डिवाइन ने 36 गेंद की अपनी पारी के दौरान सात चौके जड़े. दीप्ति शर्मा (चार ओवर में बिना विकेट झटके 45 रन) को छोड़कर ज्यादातर भारतीय गेंदबाजों ने पिच का अच्छा इस्तेमाल किया.

डिवाइन और ब्रुक हालिडे (12 गेंद में 16 रन) ने महज 4.2 ओवर में 46 रन की साझेदारी निभाई जिससे पिच को देखते हुए न्यूजीलैंड अच्छा स्कोर बनाने में सफल रही. न्यूजीलैंड के लिए युवा जॉर्जिया प्लिमर ने 34 रन और अनुभवी सूजी बेट्स ने 27 रन का योगदान दिया. डिवाइन ने बल्लेबाजी क्रम में नीचे आने का फैसला किया, उन्होंने भारतीय गेंदबाजों के खिलाफ शानदार फुटवर्क का प्रदर्शन किया और श्रेयंका पाटिल पर घुटने के बल बैठकर कवर ड्राइव शॉट से अपना अर्धशतक पूरा किया. सूजी और जॉर्जिया ने किस्मत और भारत की खराब फील्डिंग का फायदा उठाते हुए पावरप्ले में 55 रन जोड़े.

भारतीय गेंदबाज रेणुका सिंह (27 रन देकर दो विकेट) के खराब फील्डिंग से भारत ने एक बाउंड्री गंवायी और अरूंधति रेड्डी (28 रन देकर एक विकेट) के ओवर में ऋचा घोष भी बेट्स का ऊंचा कैच लपकने में नाकाम रही जिससे भारत की मुश्किलें बढ़ गईं.  लेग स्पिनर सोभना आशा (एक विकेट) ने पावरप्ले के बाद जब गेंदबाजी शुरू की तो उन्होंने न्यूजीलैंड की रन गति पर ब्रेक लगाया. दूसरे छोर पर रेड्डी ने अपनी गेंदों से दबाव बनाया जिससे भारत ने तीन गेंद के अंदर न्यूजीलैंड की सलामी बल्लेबाजों को आउट कर वापसी की.

(भाषा से इनपुट के साथ)

यह भी पढ़ें: Rohit Sharma: " गौतम गंभीर और अन्‍य खिलाड़ी सोच रहे थे..." रोहित शर्मा ने कानपुर टेस्ट की जीत पर दिया बड़ा बयान

यह भी पढ़ें: IND vs BAN: "हम आक्रामक क्रिकेट..." बांग्लादेश के कप्तान नजमुल हुसैन ने टी20 सीरीज को लेकर दिया बड़ा बयान

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
Previous Article
"आप उसके साथ मोर्गन जैसा बर्ताव...", कैफ ने केकेआर से की इस खिलाड़ी को सबसे पहले रिटेन करने की अपील
INDW vs NZW:  रन आउट को दिया गया नॉट-आउट, हरमनप्रीत कौर भड़की, भारत के पहले ही मैच में हुआ बड़ा विवाद
"BCCI posted Sarfaraz different videos, but not single one of Abhimanu Easwaran',Fans shows at board for this treatment
Next Article
"बीसीसीआई ने सरफराज के इतने वीडियो...", बोर्ड के सौतेले बर्ताव पर बुरी तरह भड़के फैंस
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com