INDvsAUS: स्पिनर के रूप में करियर शुरू किया था, बेंगलुरू में बैटिंग का यह रिकॉर्ड बना सकते हैं स्‍टीव स्मिथ

INDvsAUS: स्पिनर के रूप में करियर शुरू किया था, बेंगलुरू में बैटिंग का यह रिकॉर्ड बना सकते हैं स्‍टीव स्मिथ

स्‍टीव स्मिथ बेंगलुरू में 5000 टेस्‍ट रन पूरे कर सकते हैं (फाइल फोटो)

खास बातें

  • 112 रन बनाते ही टेस्‍ट में 5000 रन पूरे कर लेंगे स्मिथ
  • पुणे टेस्‍ट में भी ऑस्‍ट्रेलियाई कप्‍तान ने बनाया था शतक
  • अब तक 51 टेस्‍ट खेल चुके हैं, 60.34 है औसत

पुणे टेस्‍ट की जीत के बाद ऑस्‍ट्रेलिया की टीम मजबूत मनोबल के साथ शनिवार से प्रारंभ होने जा रहे बेंगलुरू टेस्‍ट में उतरेगी. पुणे में कंगारू टीम ने बल्‍लेबाजी और गेंदबाजी दोनों ही क्षेत्रों में बेहतरीन प्रदर्शन करते हुए भारत को न केवल उसी के मैदान पर शिकस्‍त दी बल्कि लगातार 19 मैच से अपराजेय रहने के क्रम को भी तोड़ दिया. मेहमान टीम की बल्‍लेबाजी का दारोमदार बहुत कुछ कप्‍तान स्‍टीव स्मिथ (Steve Smith) और बाएं हाथ के ओपनर डेविड वॉर्नर पर है. स्मिथ ने भारतीय विकेटों पर रुकने की क्षमता दिखाते हुए पुणे टेस्‍ट में शतक जमाया. इस संघर्षपूर्ण पारी की बदौलत उन्‍होंने अपने बल्‍लेबाजों को यह बताने की कोशिश की है कि दृढ़ इच्‍छाशक्ति के बल पर स्पिन गेंदों के मददगार माने जाने वाले भारतीय विकेटों पर भी रन बनाए जा सकते हैं. मजे की बात यह है कि स्मिथ ने अपना करियर लेग स्पिनर के तौर पर प्रारंभ किया था और वे आठवें नंबर पर बल्‍लेबाजी के लिए उतरते थे. बाद में उन्‍होंने अपनी बल्‍लेबाजी में सुधार लाते हुए न सिर्फ विशेषज्ञ बल्‍लेबाज के तौर पर ऑस्‍ट्रेलियाई टीम में स्‍थान बनाया बल्कि इसके कप्‍तान भी बने.

बेंगलुरू टेस्‍ट में ऑस्‍ट्रेलियाई कप्‍तान एक और रिकॉर्ड अपने नाम कर सकते हैं. चिन्‍नास्‍वामी स्‍टेडियम में अगर स्मिथ 112 रन बनाने में कामयाब रहे तो टेस्‍ट क्रिकेट में 5000 रन के आंकड़े को छू लेंगे. स्मिथ जिस अंदाज में बैटिंग कर रहे हैं, उसे देखते हुए ऐसा लग रहा है कि बेंगलुरू टेस्‍ट में ही वे इस आंकड़े को छू लेंगे. भारतीय टीम की कोशिश होगी कि वह स्मिथ को जल्‍द आउट कर न सिर्फ ऑस्‍ट्र‍ेलियाई टीम पर दबाव बनाए बल्कि बेंगलुरू में उन्‍हें यह रिकॉर्ड बनाने से वंचित करे. इसके लिए टीम इंडिया के खिलाड़ि‍यों को कैच ड्रॉप करने की अपने कमजोरी को दूर करना होगा. पुणे में भारतीय फील्‍डरों ने स्मिथ को तीन जीवनदान दिए. एक बार मुरली विजय और दो बार स्‍थानापन्‍न खिलाड़ी अभिनव मुकुंद ने ऑस्‍ट्रेलिया टीम के कप्‍तान का कैच छोड़ा. ऑस्‍ट्रेलिया के पूर्व कप्‍तान माइकल क्‍लार्क ने भी कहा है कि यदि भारतीय फील्‍डरों ने फिर से कैच ड्रॉप किए तो स्मिथ शतक बनाकर टीम इंडिया की मुश्किलों में इजाफा कर सकते हैं.

वैसे भी स्मिथ का भारतीय टीम के खिलाफ रिकॉर्ड शानदार रहा है. अब तक 51 टेस्‍ट खेल चुके स्मिथ ने 60.34 के प्रभावशाली औसत से 4888 रन बनाए हैं जिसमें 18 शतक शामिल हैं. इस दौरान 215 रन ऑस्‍ट्रेलियाई कप्‍तान का सर्वोच्‍च स्‍कोर रहा है. टेस्‍ट मैचों के अलावा वनडे में भी स्मिथ कामयाब हैं. वे 95 वनडे मैचों में 43.67 के औसत से 3101 रन बना चुके हैं जिसमें आठ शतक शामिल हैं.


Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com