IND vs SA: साउथ अफ्रीका के खिलाफ T20, वनडे और टेस्ट सीरीज के लिए हुआ भारतीय टीम का ऐलान, इन खिलाड़ियों को मिली जगह

India squad for South Africa series: साउथ अफ्रीका के खिलाफ सीरीज के लिए भारतीय टीम का ऐलान कर दिया गया है. बता दें कि भारतीय टीम साउथ अफ्रीकी दौरे पर 3 टी-20, 3 वनडे और 2 मैचों की टेस्ट सीरीज खेलेगी .पहला टी-20 मैच 10 दिसंबर को खेला जाएगा

IND vs SA: साउथ अफ्रीका के खिलाफ T20, वनडे और टेस्ट सीरीज के लिए हुआ भारतीय टीम का ऐलान, इन खिलाड़ियों को मिली जगह

India squad announcement, भारतीय टीम का हुआ ऐलान

India squad announcement: भारत को अगले दक्षिण अफ्रीका के दौरे पर जाना है और इस दौरे के लिए टीम इंडिया का ऐलान कर दिया गया है. दिल्ली में कोच राहुल द्रविड़, भारतीय टीम के चयनकर्ताओं की बैठक हुई और उसके बाद टीम का ऐलान किया गया है. रोहित शर्मा और विराट कोहली जहां सफेद गेंद की सीरीज के लिए टीम इंडिया का हिस्सा नहीं होंगे. ऐसे में टी20 टीम की अगुवाई सूर्यकुमार यादव कर रहे हैं जबकि वनडे टीम की कप्तानी केएल राहुल को सौंपी गई है. वनडे टीम में संजू सैमसन की वापसी हुई है.

विराट कोहली और रोहित शर्मा विश्व कप से पहले और उसके बाद लगातार खेलते आ रहे हैं ऐसे में इन दोनों खिलाड़ियों ने आराम की मांग की है, जबकि तेज गेंदबाज मोहम्मद शमी को भी टीम में मौका नहीं मिला है क्योंकि तेज गेंदबाज का ईलाज चल रहा है.

हार्दिक पांड्या चोटिल हैं और जबकि रोहित शर्मा ने टी20 सीरीज के लिए आराम मांगा है, ऐसे में सूर्यकुमार यादव को टी20 सीरीज के लिए कप्तानी सौंपी गई है. सूर्यकुमार यादव ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ पांच टी20 अंतरराष्ट्रीय मैचों की सीरीज में भी टीम की अगुवाई कर रहे हैं. ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ जो टीम टी20 सीरीज खेल रही है, लगभग वही खिलाड़ी दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ टी20 सीरीज के लिए टीम में जगह बनाने में सफल हुए हैं. हालांकि, जडेजा और मोहम्मद सिराज की टीम में वापसी हुई है.


भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच होने वाले वनडे सीरीज के लिए टीम की कमान केएल राहुल को सौंपी गई है. टीम में संजू सैमसन को मौका मिला है. इसके अलावा रजत पाटिदार को भी मौका दिया गया है. वहीं साई सुदर्शन को भी मौका मिला है. टीम में यजुवेंद्र चहल और रिंकू सिंह का भी नाम है.

टेस्ट सीरीज के लिए रोहित शर्मा और विराट कोहली वापसी कर रहे है. टेस्ट टीम में श्रेयस अय्यर की वापसी हुई है इसके अलावा अजिंक्य रहाणे और पुजारा को टेस्ट टीम में जगह नहीं मिली है.टेस्ट में जायसवाल को मौका दिया गया है. वहीं  ऋतुराज गायकवाड़ भी जगह बनाने में सफल हुए हैं. मोहम्मद शमी टेस्ट सीरीज खेलेंगे या नहीं यह इस पर तय करेगा कि वो फिट है या नहीं.

भारत vs साउथ अफ्रीका पूरा शेड्यूल (India vs south Africa Series Match Schedule)

T20 सीरीज

भारत Vs साउथ अफ्रीका, पहला टी20, 10 दिसंबर, डर्बन

भारत Vs साउथ अफ्रीका, दूसरा टी20, 12 दिसंबर, जीकेबरहा

भारत Vs साउथ अफ्रीका, तीसरा टी20, 14 दिसंबर, जोहान्सबर्ग

ODI सीरीज शेड्यूल
भारत Vs साउथ अफ्रीका, पहला वनडे, 17 दिसंबर, जोहान्सबर्ग

भारत Vs साउथ अफ्रीका, दूसरा वनडे, 19 दिसंबर, जीकेबरहा

भारत Vs साउथ अफ्रीका, तीसरा वनडे, 21 दिसंबर, पार्ल

टेस्ट सीरीज शेड्यूल
भारत Vs साउथ अफ्रीका, पहला टेस्ट, 26 दिसंबर, सेंचुरियन

भारत VS साउथ अफ्रीका, दूसरा टेस्ट, 3 जनवरी, केप टाउन

भारतीय टीम इस प्रकार हैं:

टी20 सीरीज के लिए भारतीय टीम: यशस्वी जायसवाल, शुभमन गिल, रुतुराज गायकवाड़, तिलक वर्मा, सूर्यकुमार यादव (कप्तान), रिंकू सिंह, श्रेयस अय्यर, इशान किशन, जितेश शर्मा, रविंद्र जडेजा, वाशिंगटन सुंदर , रवि बिश्नोई, कुलदीप यादव, अर्शदीप सिंह, मोहम्मद सिराज, मुकेश कुमार और दीपक चाहर.

वनडे सीरीज के लिए भारतीय टीम: रुतुराज गायकवाड़, साई सुदर्शन, तिलक वर्मा, रजत पाटीदार, रिंकू सिंह, श्रेयस अय्यर, लोकेश राहुल, संजू सैमसन, अक्षर पटेल, वाशिंगटन सुंदर, कुलदीप यादव, युजवेंद्र चहल , मुकेश कुमार, आवेश खान, अर्शदीप सिंह और दीपक चाहर.

टेस्ट सीरीज के लिए भारतीय टीम: रोहित शर्मा (कप्तान), शुभमन गिल, यशस्वी जायसवाल, विराट कोहली, श्रेयस अय्यर, रुतुराज गायकवाड़, इशान किशन, लोकेश राहुल, रविचंद्रन अश्विन, रविंद्र जडेजा, शार्दुल ठाकुर, मोहम्मद सिराज, मुकेश कुमार, मोहम्मद शमी, जसप्रीत बुमराह और प्रसिद्ध कृष्णा.

यह भी पढ़ें: "मैंने अभी तक कॉन्ट्रैक्ट पर साइन नहीं किया..." राहुल द्रविड़ ने दूसरे कार्यकाल को लेकर बड़ा बयान, मचाई खलबली

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

यह भी पढ़ें: T20 World Cup 2024: इस फॉर्मेट में खेला जाएगा विश्व कप, 20 टीमें लेंगी हिस्सा, जानिए पूरी डिटेल