Ind vs Eng: "मैंने इस बारे में ज्यादा नहीं सोचा...", कुलदीप यादव ने किया सफलता के पीछे की वजह का खुलासा

Kuldeep Yadav: कुलदीप यादव ने पूरी सीरज में इंग्लिश बल्लेबाजों को नचाकर रख दिया. और वह धर्मशाला में प्लेयर ऑफ द मैच रहे.

Ind vs Eng:

Kuldeep Yadav: कुलदीप यादव ने अंग्रेज बल्लेबाजों को बुरी तरह नचाकर रख दिया

नई दिल्ली:

धर्मशाला (Dharamsala) में शनिवार को इंग्लैंड के खिलाफ खत्म हुए सीरीज के आखिरी और पांचवे टेस्ट (Ind vs Eng 5th Test) के तीसरे दिन (3rd Day) ही भारत ने अंग्रेजों को पारी और 64 रन से मात देकर सीरीज पर 4-1 से कब्जा कर लिया. शुरुआती टेस्ट गंवाकर सीरीज जीत इतिहास दर्ज करने वाली रोहित ने अगर ऐसा प्रदर्शन किया, तो इसमें उसके स्पिनरों का अहम योगदान रहा. आखिरी टेस्ट में अश्विन (Ashwin) और कुलदीप यादव (Kuldeep Yadav) ने इंग्लिश बल्लेबाजों को जमता ता-था-थैया कराया. इन दोनों गेंदबाजों के बीच कड़ा मुकाबला था, लेकिन प्लेयर ऑफ द मैच कुलदीप यादव को ही चुना गया, जो अपने प्रदर्शन से बहुत ही खुश दिखाई पड़े. और आखिर ऐसा हो भी क्यों न. पिछले कुछ  समय खासे संघर्ष से गुजरने के बाद कुलदीप ने जैसा प्रदर्शन किया है, वह बहुत ही प्रेरणादायक और तारीफ के काबिल है. 

यह भी पढ़ें:

कुलदीप यादव की जादुई गेंद, 10.9 डिग्री घूमी, कुछ नहीं कर पाया इंग्लिश बल्लेबाज, देखें वीडियो


जीत के बाद जब यादव से पूछा कि क्या सीरीज में उनकी यह अभी तक की करियर की सर्वश्रेष्ठ गेंदबाजी रही, पर तुरंत ही उन्होंने हां में जवाब देते हुए कहा कि यह मेरे उस कड़े परिश्रम का फल है, जो मैंने पिछले कुछ सालों में किया है. अब इसका फल मिल रहा है.  मैं रांची में बहुत ही अच्छी गेंदबाजी की. वहां का विकेट धीमा था और जिस तरह मैंने ड्रिफ्ट (हवा में बहाव) का इस्तेमाल किया, वह शानदार था. 

कुलदीप बोले कि रांची में मुझे स्टोक्स का विकेट पसंद आया. साथ ही क्रॉल को भी मैंने अच्छा आउट किया. मैं केवल अच्छी लंबाई पर काम कर रहा था, जो इस फॉर्मेट में किसी स्पिनर के लिए बहुत ही अच्छा है. मैंने इस बारे में ज्यादा नहीं सोचा कि बल्लेबाज क्या करने की कोशिश कर रहा  था. चाइनामैन स्पिनर ने कहा कि वास्तव में मुझे अपनी लय बहुत ही ज्यादा पसंद आई. इसका श्रेय बैटिंग को जाता है, जिन्होंने मेरी बहुत ही ज्यादा मदद की. उन्होंने कौशल ही नहीं, बल्कि बाकी तमाम पहलुओं से मेरी मदद की. उन्होंने नेट सेशन में हमेशा मेरा समर्थन किया.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com