विज्ञापन

IND vs BAN: इतिहास के पन्नों में अमर हुए मुशफिकुर रहीम, भारत के खिलाफ मैच में बनाया बड़ा रिकॉर्ड

Mushfiqur Rahim: चेन्नई के एम.ए. चिदंबरम स्टेडियम में भारत और बांग्लादेश के बीच हो रहे दो टेस्ट मैचों की सीरीज के पहले मुकाबले के तीसरे दिन का खेल खत्म होने तक भारत ने मेहमान टीम पर पूरी तरह से अपना शिकंजा कस लिया है.

IND vs BAN: इतिहास के पन्नों में अमर हुए मुशफिकुर रहीम, भारत के खिलाफ मैच में बनाया बड़ा रिकॉर्ड
Mushfiqur Rahim: मुशफिकुर रहीम बांग्लादेश के लिए अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में सबसे अधिक रन बनाने वाले बल्लेबाज बने

चेन्नई के एम.ए. चिदंबरम स्टेडियम में भारत और बांग्लादेश के बीच हो रहे दो टेस्ट मैचों की सीरीज के पहले मुकाबले के तीसरे दिन का खेल खत्म होने तक भारत ने मेहमान टीम पर पूरी तरह से अपना शिकंजा कस लिया है. भारतीय टीम ने पहली पारी के आधार पर मिली बढ़त के बाद बांग्लादेश को 515 रनों का टारगेट दिया है. इसके जवाब में बांग्लादेश दूसरी पारी में तीसरे दिन स्टंप्स तक 4 विकेट के नुकासन पर 158 रन बना चुकी है और अभी भी वो लक्ष्य से 357 रन पीछे है. क्रीज पर अभी शाकिब अल हसन और नजमुल हसन शांतो मौजूद है. भारत के लिए रविचंद्रन अश्विन ने तीन विकेट लिए हैं, जबकि एक विकेट जसप्रीत बुमराह के खाते में आया है. वहीं तीसरे दिन बांग्लादेश के बल्लेबाज मुशफिकुर रहीम, जो 13 के निजी स्कोर पर अश्विन का शिकार बने, उन्होंने एक बड़ा कीर्तिमान किया है.

मुशफिकुर रहीम अब बांग्लादेश के सबसे सफल बल्लेबाज बन गए हैं. मुशफिकुर रहीम ने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में बांग्लादेश के लिए 15194 रन बनाए हैं और अब वो बांग्लादेश के लिए सर्वाधिक अंतरराष्ट्रीय रन बनाने वाले बल्लेबाज बन गए हैं. इस लिस्ट में दूसरे स्थान पर तमिम इकबाल हैं, जिन्होंने 15192 रन बनाए हैं. जबकि शाकिब अल हसन के नाम 14696 रन हैं और वो लिस्ट में तीसरे स्थान पर हैं. मुशफिकुर रहीम ने बांग्लादेश के लिए खेले 90 टेस्ट में 38.76 की औसत से 5892 रन बनाए हैं. उन्होंने 11 शतक और 27 अर्द्धशतक लगाए हैं. जबकि 271 वनडे में उन्होंने 36.75 की औसत से 7792 रन बनाए हैं. वहीं 102 टी20 अंतरराष्ट्रीय में उन्होंने 19.23 की औसत से 1500 रन बनाए हैं.

बांग्लादेश के लिए सर्वाधिक अंतरराष्ट्रीय रन बनाने वाले बल्लेबाज
15194 मुश्फिकुर रहीम*
15192 तमीम इक़बाल
14696 शाकिब अल हसन
10694 महमूदुल्लाह

ऐसा रहा तीसरे दिन का खेल

शुभमन गिल और ऋषभ पंत के शानदार शतकों तथा ऑफ स्पिनर रविचंद्रन अश्विन के तीन झटकों की मदद से भारत ने चेपॉक में पहले टेस्ट मैच के तीसरे दिन शनिवार को बांग्लादेश पर अपना शिकंजा कस दिया. भारत ने अपनी दूसरी पारी 287/4 पर घोषित कर बांग्लादेश के सामने 515 रनों का विशाल लक्ष्य रखा. इस बड़े लक्ष्य का पीछा करते हुए बांग्लादेश ने तीसरे दिन स्टंप्स तक 4 विकेट खोकर 158 रन बना लिए. बांग्लादेश को अभी 357 रन की जरूरत है. अश्विन ने शानदार गेंदबाजी करते हुए बांग्लादेश के शीर्ष क्रम के तीन बल्लेबाजों को पवेलियन की राह दिखाई. पहले पारी में विकेट रहित रहे अश्विन ने 16 ओवर में 63 रन पर तीन विकेट झटके. एक अन्य विकेट जसप्रीत बुमराह ने लिया.

स्टंप्स के समय कप्तान नजमुल हुसैन शांतो 51 रन बनाकर और शाकिब अल हसन 5 रन बनाकर क्रीज पर थे. बांग्लादेश के दोनों ओपनरों जाकिर हसन और शादमन इस्लाम ने टीम को 62 रन की अच्छी शुरुआत दी. बुमराह ने जाकिर को जायसवाल के हाथों कैच कराकर ये साझेदारी तोड़ी. जाकिर ने 33 रन बनाए. अश्विन ने शादमन इस्लाम (35), मोमिनुल हक (13) और मुशफिकुर रहीम (13) के विकेट झटके. खराब रोशनी के कारण तीसरे दिन का खेल थोड़ा जल्दी समाप्त करना पड़ा.

इससे पहले टीम इंडिया ने पहली पारी में 376 रन बनाए थे. जवाब में बांग्लादेश की टीम मात्र 149 रन पर सिमट गई थी. दूसरी पारी में 227 रन की बढ़त के साथ भारत ने इसे 515 रन के बड़े लक्ष्य तक पहुंचाया. टीम इंडिया की दूसरी पारी की बात करें तो, इस बार भी बांग्लादेश की टीम शुरुआत विकेट हासिल करने में सफल रही. लेकिन पहली पारी में शून्य पर आउट होने के बाद गिल ने दूसरी पारी में 119 रन की शानदार नाबाद पारी खेली जिसमें 10 चौके और 4 छक्के शामिल थे जबकि दो साल बाद टेस्ट टीम में वापसी कर रहे ऋषभ पंत ने उनका पूरा साथ देते हुए शतक जमाया. इस दौरान उन्होंने 13 चौके और 4 छक्के लगाते हुए 109 रन की पारी खेली.

दोनों ने चौथे विकेट के लिए 167 रनों की साझेदारी करके बांग्लादेशी गेंदबाजों को बैकफुट पर धकेल दिया. दूसरे सत्र में सबका ध्यान इस पर ही था कि भारत अपनी पारी कब घोषित करेगा. इन दोनों के अलावा केएल राहुल ने नाबाद 22, विराट कोहली ने 17, यशस्वी जायसवाल ने 10 और रोहित शर्मा ने 5 रन बनाए. वहीं बांग्लादेश की ओर से दूसरी पारी में मेहदी हसन मिराज ने 2 विकेट लिए. नाहिद राणा और तस्कीन अहमद को 1-1 विकेट मिला.

यह भी पढ़ें: IND vs AUS: ऑस्ट्रेलियाई तेज गेंदबाज का खुलासा, रोहित-विराट नहीं बल्कि इन खिलाड़ियों के खिलाफ बना रहे रणनीति

यह भी पढ़ें: IND vs BAN: "कुछ नया ट्राई..." पिच से नहीं मिली मदद तो जसप्रीत बुमराह ने इन तरीकों से झटके विकेट, खुद किया खुलासा

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
Champions Trophy 2025: "भारत अगर पाकिस्तान आए तो...", चैंपियंस ट्रॉफी को लेकर रमीज़ राजा ने दे दिया बड़ा बयान
IND vs BAN: इतिहास के पन्नों में अमर हुए मुशफिकुर रहीम, भारत के खिलाफ मैच में बनाया बड़ा रिकॉर्ड
other franchise started to tempt to Rishabh Pant before mega auction as super century comes in, but Delhi capitals makes it clear with this message
Next Article
बल्ले से निकली सुपर सेंचुरी, तो बाकी फ्रेंचाइजी ने शुरू किया पंत को लुभाना, लेकिन दिल्ली ने इस मैसेज कर दिया सब साफ
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com