विज्ञापन

Mithali Raj: "पिछले दो-तीन सालों में..." मिताली राज ने विश्व कप में टीम इंडिया के खराब प्रदर्शन पर दिया चौंकाने वाला बयान

Mithali Raj Big Statement on Team India: भारत की पूर्व कप्तान मिताली राज ने मंगलवार को महिला टी20 विश्व कप में राष्ट्रीय टीम के खराब प्रदर्शन के लिए पिछले तीन सालों में खेल के विभिन्न विभागों में सुधार करने में विफल रहने को जिम्मेदार ठहराया.

Mithali Raj: "पिछले दो-तीन सालों में..." मिताली राज ने विश्व कप में टीम इंडिया के खराब प्रदर्शन पर दिया चौंकाने वाला बयान
Mithali Raj on Team India: मिताली राज ने विश्व कप में टीम इंडिया के खराब प्रदर्शन पर दिया चौंकाने वाला बयान

Women's T20 World Cup, Mithali Raj: भारत की पूर्व कप्तान मिताली राज ने मंगलवार को महिला टी20 विश्व कप में राष्ट्रीय टीम के खराब प्रदर्शन के लिए पिछले तीन सालों में खेल के विभिन्न विभागों में सुधार करने में विफल रहने को जिम्मेदार ठहराया. हरमनप्रीत कौर की कप्तानी में यह पहली बार है कि भारत आईसीसी के किसी टूर्नामेंट के नॉकआउट के लिए क्वालीफाई करने में विफल रहा. इससे टीम का विश्व कप खिताब जीतने का इंतजार और बढ़ गया. इसके साथ ही कप्तान के रूप में उनके भविष्य पर गंभीर सवालिया निशान लग गए.

'दो-तीन साल से कोई सुधार नहीं'

भारतीय टीम की पूर्व कप्तान मिताली राज ने दुबई से 'पीटीआई' से कहा कि टीम के पतन का कारण संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) की परिस्थितियों से जल्दी सामंजस्य बैठाने में विफल रहने के साथ बल्लेबाजी में स्पष्टता की कमी और खराब फील्डिंग थी. मिताली ने कहा कि ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ मिली हार ने इस बात को साबित किया कि इस टीम ने पिछले तीन साल में कोई सुधार नहीं किया है.

मिताली ने कहा,"मैं अगर ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ मैच की बात करूं तो यह जीतने लायक मैच था. हमारे पास मौके थे लेकिन ऐसा लग रहा था कि हम ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ उसी परिपाटी का पालन कर रहे हैं जिसमें मैच को आखिरी ओवरों तक ले जाकर हार का सामना करना शामिल है. यह रणनीति कारगर नहीं है."

मिताली राज ने कहा,"मुझे लगता है कि पिछले दो-तीन सालों में मैंने वास्तव में इस टीम में कोई विकास नहीं देखा है. मेरा मतलब है कि सर्वश्रेष्ठ टीम को हराने के लिए आप हमेशा तैयारी करते हैं. ऐसा लगता है कि हम अन्य टीमों को हरा रहे हैं और हम इससे काफी खुश हैं." मिताली ने कहा,"इस टूर्नामेंट में हर दूसरी टीम ने सीमित गहराई के बावजूद विकास दिखाया है, इसका सबसे अच्छा उदाहरण दक्षिण अफ्रीका है."

बीच के ओवरों में फंस रहे

न्यूजीलैंड के खिलाफ टीम को अनुकूल परिस्थितियों में मिली हार के बारे में पूछे जाने पर उन्होंने कहा कि हमारी खिलाड़ियों ने धीमी विकेटों से सामंजस्य बैठाने में समय लिया जबकि न्यूजीलैंड के बल्लेबाज ऐसा करने में सफल रहे.

उन्होंने कहा,"हैरानी की बात यह है कि हमें विकेट की धीमी गति से तालमेल बैठाने में समय लगा. वनडे विश्व कप के विपरीत यह एक छोटा टूर्नामेंट है. आपके पास परिस्थितियों से तालमेल बैठाने के लिए ज्यादा समय नहीं होता है. सोफी डिवाइन जैसी खिलाड़ी हमारे खिलाफ इतने रन बनाने में सक्षम थी और वह धीमी पिचों पर खेलने की आदी नहीं है."

मिताली ने कहा कि भारतीय बल्लेबाजों के लिए बीच के ओवरों में रन बनाना काफी मुश्किल साबित हो रहा और टीम को यह भारी पड़ रहा है. उन्होंने कहा,"हम उम्मीद करते हैं कि सलामी बल्लेबाज अच्छा प्रदर्शन करेंगे, हम हमेशा शेफाली (वर्मा) से बड़े स्कोर की उम्मीद करते हैं. लेकिन पिछले कुछ सालों में चीजें बदल गई हैं. अगर दोनों सलामी बल्लेबाज अच्छा प्रदर्शन करते हैं तो हम अकसर बीच के ओवरों में फंस जाते हैं." उन्होंने कहा,"हम अमूमन पावर प्ले और आखिरी ओवरों में हम अच्छा प्रदर्शन करते हैं, लेकिन बीच के ओवरों में हम बेहतर होने के तरीके को नहीं ढूंढ पा रहे हैं."

खराब फील्डिंग पर भी मिताली ने कही बड़ी बात

मिताली राज ने टीम की हार का दोष खराब फील्डिंग पर भी मढा और कहा कि ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ जेमिमा रोड्रिग्ज और राधा यादव के अलावा सभी खिलाड़ियों ने फील्डिंग में निराश किया. उन्होंने कहा,"ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ यह काफी निराशाजनक था कि जेमिमा और राधा के अलावा किसी का फील्डिंग अच्छा नहीं था. टीम के 11 खिलाड़ियों में सिर्फ दो अच्छे फील्डर होने से बात नहीं बनेगी. फिटनेस के मामले में भी टीम को सुधार करना होगा."

यह भी पढ़ें: IND vs NZ: "उनके खिलाड़ियों का पिछले कुछ सालों में..." भारत के खिलाफ टेस्ट सीरीज से पहले रचिन रविंद्र ने बड़ा बयान देकर मचाई खलबली

यह भी पढ़ें: Rohit Sharma: "वह अगले कुछ सालों में ..." रोहित शर्मा ने बताया इस बात से यशस्वी जायसवाल को रहना होगा सावधान

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
Previous Article
IND vs NZ: न्यूजीलैंड के खिलाफ टेस्ट में सबसे अधिक रन बनाने वाले भारतीय बल्लेबाज, सचिन दूसरे पर, टॉप पर यह बैटर
Mithali Raj: "पिछले दो-तीन सालों में..." मिताली राज ने विश्व कप में टीम इंडिया के खराब प्रदर्शन पर दिया चौंकाने वाला बयान
Kamran Ghulam record in Test debut test match Only 2nd to  scored a 100 at Number 4 in Pakistan test cricket After Saleem Malik
Next Article
PAK vs ENG: डेब्यू टेस्ट में ही कामरान गुलाम ने रचा इतिहास, ऐसा करने वाले दूसरे पाकिस्तानी बल्लेबाज
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com