ICC Awards: बाबर आजम चूके, यह पाकिस्तानी सभी को पछाड़कर बना आईसीसी टी20 प्लेयर ऑफ द ईयर

ICC Awards: आईसीसी अवार्ड के लिए पाकिस्तान कप्तान बाबर आजम का दावा बहुत ही मजबूत था, लेकिन वह रेस में पिछड़ गए.

ICC Awards: बाबर आजम चूके, यह पाकिस्तानी सभी को पछाड़कर बना आईसीसी टी20 प्लेयर ऑफ द ईयर

पाकिस्तान के कप्तान बाबर आजम

खास बातें

  • आईसीसी के सालाना अवार्डों का ऐलान शुरू
  • अभी और बाकी कैटेगिरी में ऐलान बाकी
  • अलग वर्गों में भारत के कई खिलाड़ी दावेदार

पाकिस्तान के विकेटकीपर बल्लेबाज मोहम्मद रिजवान ने सभी को चौंकाते और अपने ही कप्तान बाबर आजम को पछाड़ते हुए टी20 फौरमेट में साल का सर्वश्रेष्ठ क्रिकेटर चुना गया. है पाकिस्तान के इस सलामी बल्लेबाज ने 2021 में खेल के सबसे छोटे प्रारूप में शानदार प्रदर्शन किया. वास्तव में मोहम्मद रिजवान ने गुजरे साल में इस संस्करण में बहुत ही धमाकेदार प्रदर्शन किया और अगर पाकिस्तान टीम को सफलता मिली, तो उसमें रिजवान का बहुत ही बड़ा योगदान रहा. वहीं, महिला वर्ग में ब्युमोंट 2021 में अपनी टीम की ओर से टी20 अंतरराष्ट्रीय मैचों में शीर्ष स्कोरर रहीं.न्यूजीलैंड के खिलाफ उसकी सरजमीं पर कम स्कोर वाली श्रृंखला में ब्युमोंट शीर्ष स्कोरर रहीं और उन्हें तीन मैचों में 102 रन बनाने के लिए श्रृंखला की सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ी चुना गया.

यह भी पढ़ें: गायकवाड़ को फिर नहीं मिली प्लेइंग इलेवन में जगह, फैंस भड़के

साल का प्रदर्शन बहुत ही दमदार


बैटिंग के अलावा रिजवान ने विकेट के पीछे भी प्रभावित किया और उन्होंने पाकिस्तान को टी20 विश्व कप 2021 के सेमीफाइनल में जगह दिलाने में अहम भूमिका निभाई. रिजवान टूर्नामेंट के तीसरे शीर्ष स्कोरर रहे थे. रिजवान ने सिर्फ 29 मैच में 73.66 की औसत और 134.89 के स्ट्राइक रेट के साथ 1,326 रन बनाए. उन्होंने 2021 में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ लाहौर में अपने टी20 अंतरराष्ट्रीय करियर का पहला शतक भी जड़ा और कराची में वेस्टइंडीज के खिलाफ साल के अंतिम टी20 मुकाबले में 87 रन की पारी खेली.

यह भी पढ़ें: कोहली को लेकर शोएब अख्तर ने दिया बड़ा बयान, कहा- उन्हें कप्तानी छोड़ने के लिए 'मजबूर' किया गया

अगले साल एक और टी20 विश्व कप होना है और ऐसे में पाकिस्तान को उम्मीद होगी कि रिजवान इस प्रदर्शन को जारी रखेंगे. रिजवान ने टी20 विश्व कप के पहले मुकाबले में भारत के खिलाफ 55 गेंद में नाबाद 79 रन भी बनाए थे, जिससे पाकिस्तान ने इस चिर प्रतिद्वंद्वी टीम के खिलाफ इस वैश्विक टूर्नामेंट में पहली जीत दर्ज की थी.

भारत के खिलाफ सबसे यादगार प्रदर्शन
यह कहना गलत नहीं होगा कि अगर रिजवान का पिछले साल टी20 वर्ल्ड कप में भारत के खिलाफ खेली गयी पारी उनका सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन रहा. यह शतक से भी ऊपर की पारी थी. कड़े दबाव में पाकिस्तान भारत से मिले 152 रन का पीछा कर रहा था. लेकिन उन्होंने कप्तान बाबर  के साथ मिलकर भारत को दस विकेट से धो दिया. रिजवान ने सिर्फ 55 गेंदों पर नाबाद 79 रन की पारी खेली और यह एक ऐसी पारी रही, जो हमेशा उनके ही नहीं, तमाम फैंस और विरोधियों को भी याद रहेगी. 
 

VIDEO: 'शून्य' पर आउट होकर विराट कोहली ने बनाया अनचाहा रिकॉर्ड

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com