विज्ञापन

किस भारतीय गेंदबाज की गेंद पर रन लेकर ब्रैडमैन ने 100वां फर्स्ट क्लास शतक पूरा किया था ? KBC में पूछा गया 7 करोड़ का सवाल

Who is Gogumal Kishenchand, वो भारतीय गेंदबाज कौन था जिसकी गेंद पर एक रन बनाकर सर डॉन ब्रैडमैन ने अपने फर्स्ट क्लास करियर का 100वां शतक पूरा किया था.

किस भारतीय गेंदबाज की गेंद पर रन लेकर ब्रैडमैन ने 100वां फर्स्ट क्लास शतक पूरा किया था ? KBC में पूछा गया 7 करोड़ का सवाल
7 Crore KBC Question on Cricket

Don Bradman Vs Gogumal Kishenchand:अमिताभ बच्चन के द्वारा होस्ट किए जाने वाले क्विज शो 'कौन बनेगा करोड़पति' में जब भी क्रिकेट को लेकर सवाल किया जाता है तो वह सवाल सोशल मीडिया पर काफी वायरल होता है. ऐसे में केबीसी में पूछा गया  क्रिकेट से जुड़ा एक सवाल सोशल मीडिया पर वायरल हुआ है.  2019 के केबीसी के 11वें सीजन में क्रिकेट से जुड़ा एक सवाल पूछा गया था जो 7 करोड़ का था जिसका जवाब कंटेस्टेंट सही नहीं दे पाए थे. वो सवाल आखिर क्या था.

सवाल था. -"किस भारतीय गेंदबाज की गेंद पर सिंगल बनाकर सर डॉन ब्रैडमैन ने 100वां फर्स्ट क्लास शतक पूरा किया था ? ' इस सवाल के 4 विकल्प दिए गए थे.  A. बाका जिलानी, B. कमांडर रंगाचारी , C. गोगुमल किशनचंद  और D. कंवर राय सिंह.. इस सवाल पर कंटेस्टेंट ने विकल्प बी यानी कमांडर रंगाचारी को चुना. जो गलत हो गया था. इसका सही जवाब था- "गोगुमल किशनचंद.". यानी गोगुमल किशनचंद की गेंद पर ब्रैडमैन ने सिंगल लेकर अपने फर्स्ट क्लास करियर 100वां शतक पूरा किया था. (7 Crore KBC Question on Cricket)

Latest and Breaking News on NDTV

गोगुमल किशनचंद  थे बल्लेबाज

गोगुमल किशनचंद के करियर की बात की जाए तो भारत के इस खिलाड़ी ने अपने करियर में 6 टेस्ट मैच खेले थे और कुल 89 रन बनाए थे. गोगुमल किशनचंद ने 127    फर्स्ट क्लास मैच में 7187 रन बनाए  और 15 शतक और 40 अर्धशतक ठोके थे. 37 विकेट भी Gogumal Kishenchand ने अपने फर्स्ट क्लास करियर में चटकाए थे. 

15 नवंबर 1947, ब्रैडमैन ने 100 फर्स्ट क्लास शतक पूरा करने वाले पहले ऑस्ट्रेलियाई बल्लेबाज बने थे.

सिडनी क्रिकेट ग्राउंड पर इंडिया इलेवन और ऑस्ट्रेलिया इलेवन के बीच खेले गए मैच में ब्रैडमैन ने अपने फर्स्ट क्लास करियर का 100वां शतक पूरा किया था. मैच में जब   ब्रैडमैन 99 रन पर बल्लेबाजी कर रहे थे  तो उस समय भारतीय इलेवन के कप्तान रहे  लाला अमरनाथ ने किशनचंद को गेंदबाजी के लिए बुलाया, जो वास्तव में एक बल्लेबाज थे.  ब्रैडमैन ने पहली कुछ गेंदों को सम्मान के साथ खेला और फिर एक गेंद को मिड-ऑन के दाईं ओर ड्राइव करके अपना शतक पूरा किया.  बाद में, उन्होंने स्वीकार किया कि यह भारतीय कप्तान का एक शानदार कदम था क्योंकि उन्हें यह भी नहीं पता था कि किशनचंद कैसे गेंदबाजी करते हैं.

Latest and Breaking News on NDTV

डॉन ब्रैडमैन ने 234 फर्स्ट क्लास मैच खेले और इस दौरान 28067 रन बनाने में सफल रहे. फर्स्ट क्लास क्रिकेट में ब्रैडमैन ने 117 शतक लगाए थे. बता दें कि फर्स्ट क्लास क्रिकेट में सबसे ज्यादा शतक लगाने का रिकॉर्ड (Most hundreds in a career in FC - Batting records) इंग्लैंड के सर जैक हॉब्स के नाम हैं. सर जैक हॉब्स ने 199 फर्स्ट क्लास शतक लगाने में सफलता हासिल की थी. 

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
Previous Article
जम्मू कश्मीर के खिलाड़ी अब्दुल समद का ऐतिहासिक कारनामा, रणजी ट्रॉफी में ऐसा करने वाले पहले बल्लेबाज बने
किस भारतीय गेंदबाज की गेंद पर रन लेकर ब्रैडमैन ने 100वां फर्स्ट क्लास शतक पूरा किया था ? KBC में पूछा गया 7 करोड़ का सवाल
Where is virat kohli is it in london or in india picture viral with anushka sharma at Krishna Das Kirtan event in Mumbai.
Next Article
Virat Kohli: पहले टेस्ट मैच के बाद कहाँ हैं विराट कोहली, पत्नी अनुष्का संग सामने आई तस्वीर
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com