यह ख़बर 17 जनवरी, 2013 को प्रकाशित हुई थी

पहले अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट मैच की मेजबानी के लिए धर्मशाला तैयार

खास बातें

  • अपनी खूबसूरती के लिए मशहूर हिल स्टेशन धर्मशाला इस महीने अपने पहले अंतरराष्ट्रीय एक-दिवसीय मुकाबले की मेजबानी करने के लिए बिल्कुल तैयार है।
धर्मशाला:

अपनी खूबसूरती के लिए मशहूर हिल स्टेशन धर्मशाला इस महीने अपने पहले अंतरराष्ट्रीय एक-दिवसीय मुकाबले की मेजबानी करने के लिए बिल्कुल तैयार है।

हिमाचल प्रदेश क्रिकेट एसोसिएशन (एचपीसीए) 27 जनवरी को भारत और इंग्लैंड के बीच खेले जाने वाले पांच मैचों की शृंखला के पांचवें और आखिरी एक-दिवसीय मैच के लिए कोई कसर नहीं छोड़ना चाहता है। यह मैदान समुद्र तल से 4000 फीट की ऊंचाई पर स्थित है।

एचपीसीए के अध्यक्ष और लोक सभा सदस्य अनुराग ठाकुर ने बताया, "अगर हर चीज योजना के अनुसार होती हैं, तो स्टेडियम में भविष्य में होने वाले अंतरराष्ट्रीय मैचों के लिए स्थायी स्थान बनने की क्षमता है।"

शिमला से 250 किलोमीटर की दूरी पर स्थित इस स्टेडियम की क्षमता 21,600 है। इसके अलावा स्टेडियम के भीतर गेंदबाजों और अन्य खिलाड़ियों के लिए विश्वस्तरीय वीडियो विश्लेषण, क्लब लाउंज, बार और भोज कक्ष की सुविधा भी मौजूद है।

ठाकुर ने बताया कि बीते तीन वर्षों में सात आईपीएल मैच होने के बाद से स्टेडियम की लोकप्रियता काफी बढ़ गई है। उन्होंने कहा, "हम खिलाड़ियों को ही नहीं बल्कि दर्शकों को भी विश्वस्तरीय सुविधाएं प्रदान करेंगे।"

ठाकुर ने कहा कि एचपीसीए मैच के लिए स्टेडियम को तैयार करने के लिए ओवरटाइम लगाकर काम कर रहा है।

"खिलाड़ियों के लिए पवेलियन आवासीय परिसर का काम लगभग पूरा हो गया है। परिसर में आयातित लकड़ी से बनी 32 झोपड़ियां और कंक्रीट से बने 38 कमरे हैं।"

गौरतलब है कि यह स्टेडियम वर्ष 2005 में भारत के दौरे पर आई पाकिस्तान टीम और भारत बोर्ड अध्यक्ष एकादश के बीच हुए मैच की मेजबानी कर अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में अपना नाम दर्ज करा चुका है।

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

इस मैच के बाद से यहां रणजी ट्रॉफी के 24 मैच खेले जा चुके हैं। इसें अलावा वर्ष 2005 में ही यहां 24 और 25 सितम्बर को भारत अंडर-19 और ऑस्ट्रेलिया अंडर-19 के बीच दो एक-दिवसीय खेले जा चुके हैं।