कोहली के पीछे पड़े 'आर्म चेयर' आलोचक!

"वो बाहर बैठकर मैच देख रहे हैं, अंदर क्या चल रहा है वह नहीं जानते. हमारी एक सोच और प्रक्रिया है. हमने टीम तैयार की है और इसके पीछे बहुत सोच है. हम मौक़ा देते हैं और साथ खड़े रहते हैं. ये तमाम चीज़ें आप बाहर बैठकर नहीं समझ सकते. बाहर जो बातें हो रही हैं, वे हमारे लिए ख़ास माएने नहीं रखती हैं."

नई दिल्ली:

क्या विराट कोहली T20 टीम पर बोझ बन गए हैं? क्या कोहली को T20 टीम से बाहर कर देना चाहिए? क्या T20 वर्ल्ड की टीम में कोहली के लिए जगह नहीं बनती है? 1983 के वर्ल्ड चैंपियन कप्तान कपिलदेव ने विराट कोहली को ड्रॉप करने की बात कर हंगामा खड़ा कर दिया है. कपिल का कहना है कि अगर स्टार खिलाड़ी रन नहीं बना पा रहे हैं तो युवा खिलाड़ियों को मौक़ा देना चाहिए. एक न्यूज़ चैनल से बातचीत के दौरान कपिलदेव ने कहा....
 
"आपके पास बहुत सारे विकल्प हैं. जो फ़ॉर्म में हैं, उन्हें खिलाइए. सिर्फ़ बड़े नाम पर मत जाइए, आपको ये देखना है कि अभी फ़ॉर्म में कौन हैं. आप एक स्थापित खिलाड़ी हो सकते हैं लेकिन इसका मतलब यह नहीं है कि लगातार 5 मैच में नाकाम रहने के बाद भी आपको मौक़े मिलते जाएंगे. थोड़ी सरदर्दी होगी लेकिन आपको बेहतर प्रदर्शन करना ही होगा. अगर वर्ल्ड नंबर-2 गेंदबाज़ अश्विन टेस्ट टीम से बाहर के जा सकते हैं तो वर्ल्ड नंबर-1 बल्लेबाज़ भी बाहर किए जा सकते हैं." 33 साल के विराट कोहली इंग्लैंड के ख़िलाफ़ एजबेस्टन टेस्ट की दोनों पारियों में 31 रन बना पाए. उसके बाद दूसरे T20 मैच में 1 और तीसरे में 11 रन बना पाए. पहले मैच के लिए टीम में नहीं थे. पहले T20 में दीपक हूडा ने अच्छी पारी खेली थी. कोहली के कारण उन्हें बाह बैठना पड़ा. हालांकि T20 सीरीज़ के बाद कप्तान रोहित शर्मा ने कपिलदेव की सलाह को ख़ारिज़ कर दिया

"वो बाहर बैठकर मैच देख रहे हैं, अंदर क्या चल रहा है वह नहीं जानते. हमारी एक सोच और प्रक्रिया है. हमने टीम तैयार की है और इसके पीछे बहुत सोच है. हम मौक़ा देते हैं और साथ खड़े रहते हैं. ये तमाम चीज़ें आप बाहर बैठकर नहीं समझ सकते. बाहर जो बातें हो रही हैं, वे हमारे लिए ख़ास माएने नहीं रखती हैं."  

ऑस्ट्रेलिया के बल्लेबाज़ उस्मान ख़्वाज़ा ने कपिलदेव के बयान पर कटाक्ष किया है "140 के स्ट्राइक रेट के साथ 50 का औसत! गुड कॉल! ऑस्ट्रेलिया भी इससे सहमत है." इंग्लैंड के पूर्व कप्तान माइकल वॉन इसी साल अक्टूबर में ऑस्ट्रेलिया में खेले जाने वाले आईसीसी T20 वर्ल्ड कप के लिए भारतीय टीम में विराट कोहली की जगह नहीं देखते हैं. "अगर मुझे टीम चुननी होती तो शायद विराट टीम में नहीं होते. विराट पर बड़ा प्रश्न चिन्ह है. अगली बार उनके T20 की टीम में चुने जाने पर सवाल खड़े हो गए हैं. अगर उनकी जगह खेल रहे खिलाड़ी कमाल करते रहे तो उनकी मुश्किल और बढ़ जाएंगी."  इसके पहले माइकल वॉन कह चुके हैं कि विराट को छुट्टी लेकर परिवार के साथ समय बिताना चाहिए.


"मैं ख़ासतौर पर विराट को देखता हूं. मुझे पता है कि आईपीएल के अंत में उन्हें थोड़ा आराम मिला था. लेकिन मुझे उनको देखकर लगता है कि उन्हें और आराम की ज़रूरत है. उन्हें क्रिकेट से तीन महीने दूर रहना चाहिए. जाओ और समंदर तट पर बैठो. परिवार के साथ ज़्यादा समय बिताना चाहिए."  

एक नज़र डाल लेते हैं इस साल T20 में भारतीय बल्लेबाज़ों के प्रदर्शन पर

 इस साल T20 में
बल्लेबाज़                   पारी        रन        औसत         स्ट्राइक
सूर्य कुमार यादव          15        479        36.84        160.2    
दीपक हूडा                  18        656        38.58        146.1
केएल राहुल                 15        616        51.33        135.38
ईशान किशन                27        837        32.19        125.86
रोहित शर्मा                  22        439        19.95        124.71
विराट कोहली               19        411        22.83        117.09


3 साल पहले तक विराट कोहली की गिनती जो रूट, केन विलियम्सन और स्टीवन स्मिथ के साथ दुनिया के 4 बेहतरीन बल्लेबाज़ों में होती है. 3 साल पहले तक मास्टर ब्लास्टर सचिन तेंदुलकर का तकरीबन हर रिकॉर्ड खतरे में नज़र आ रहा था. बेहतरीन तकनीक, वर्ल्ड क्लास फ़िटनेस और अति महात्वाकांक्षी खिलाड़ी 3 साल पहले तक 4 में से 1 मैच में शतक लगा रहा था. मगर साल 2019 से सब कुछ थम सा गया. मानो किसी की नज़र लग गयी. पहले T20 की कप्तानी छोड़ी. फिर आईपीएल की. वनडे की कप्तानी छीन ली गयी और टेस्ट की कप्तानी छोड़ने के लिए मजबूर कर दिए गए. 3 साल से क्रिकेट के किसी स्वरूप में शतक नहीं लगा पाए हैं और न ही मैन ऑफ़ द मैच. अपने करियर में पहली बार लगातार 3 साल शतक नहीं लगा पाए हैं. 

 उन्होने आख़िरी टेस्ट शतक नवंबर 2019 बांग्लादेश के ख़िलाफ़ कोलकाता में बनाया था और वनडे में अंतिम शतक अगस्त 2019 में पोर्ट ऑफ़ स्पेन में वेस्टइंडीज़ के विरुद्ध बनाया था नाबाद 114 रन. हालांकि कई खिलाड़ी आलोचकों राय से सहमत नहीं हैं. मंगलवार से इंग्लैंड के साथ 3 वनडे की सीरीज़ शुरू हो रही है. विराट कोहली के लिए अपने आलोचकों को ग़लत साबित करने के ये भी एक अच्छा मौक़ा है.

* Eng vs Ind 3rd T20I: भारत हारा, तो सोशल मीडिया बोला, "यह पोंटिंग बाबा का किया धरा," पेश कर दिए रोचक आंकड़े  

Eng vs Ind 3rd T20I: तीसरे मैच में भारत को मिली हार, तो इस वजह से सोशल मीडिया ने कार्तिक को लिया निशाने पर

विराट के बचपन के कोच को चेले पर नहीं भाया कपिल देव का दिया बयान, बोले कि...  

क्रिकेट से जुड़ी Latest Updates के लिए अभी NDTV Sports Hindi को सब्सक्राइब करें. Click to Subscribe

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com