विज्ञापन

छोटे गांव से आया, आईपीएल में चमका, "भारतीय रिकॉर्ड" अभी भी बरकरार, भारतीय पूर्व पेसर का संन्यास का ऐलान

Barinder Saran: बरिंदर सिंह की पहचान बड़ी भले नहीं न हुई हो, लेकिन उन्होंने भारत के लिए गिने-चुने मैच खेलने वाले लेफ्टी पेसर ऐसी लकीर खींच गए, जिसे मिटाना किसी के लिए आसान नहीं होगा

छोटे गांव से आया, आईपीएल में चमका, "भारतीय रिकॉर्ड" अभी भी बरकरार, भारतीय पूर्व पेसर का संन्यास का ऐलान
Barinder Sran: बरिंदर के रिकॉर्ड को तोड़ना किसी भी भारतीय गेंदबाज के लिए हमेशा बड़ा चैलेंज रहेगा
नई दिल्ली:

Barinder Sran: जब किस्मत मेहरबान हो, तो यह किसी भी रूप में आ जाती है. आपके लिए रास्ते बनते जाते हैं. फिर चाहे यह किसी दिग्गज की प्रशंसा से बनें, यह युवराज सिंह (Yuvraj Singh) का ट्वीट ही था लेफ्टी पेसर बरिंदर सरन (Barinder Sran call it a day) के बारे में, जिन्होंने आईपीएल के दौरान बाकी टीमों को उनकी ओर देखने को मजबूर कर दिया था. वैसे एक समय बरिंदर बॉक्सर बनना चाहते थे और उन्होंने भिवानी बॉक्सिंग क्लब में खासा समय गुजारा था, लेकिन किस्मत में तो क्रिकेट में इंडिया कैप पहनी लिखी थी. और वह रिकॉर्ड भी लिखा, तो जो अभी भी उनके माथे पर चिपका हुआ है. मतलब कोई और भारतीय गेंदबाज इसे नहीं तोड़ सका है और इसे तोड़ना आसान भी नहीं है

किंग्स XI का विज्ञापन लाया जिंदगी में बदलाव

किसान के बेटे बरिंदर किंग्स XI पंजाब (अब पंजाब किंग्स) के विज्ञापन से पहले तक गांव में टेनिस बॉल से खेला करते थे. ट्रॉयल का विज्ञापन आया, तो बरिंदर भी गांव से चले आए. वह अलग बात है कि अनुबंध नहीं मिला. लेकिन इससे उन्हें पंजाब के 30-40 अनकैप्ड खिलाड़ियों में जगह दिला दी. इसके बाद बरिंदर ट्रेनिंग के लिए चंडीगढ़ गए. इंडिया अंडर-19 स्पीड्स्टर प्रतियोगिता में हिस्सा लिया. इससे दुबई स्थिति आईसीस अकादमी में ट्रेनिंग का भी मौका मिला. पहली बार  2015 में राजस्थान रॉयल्स ने चुना.

जल्द ही मिला भारत के लिए मौका

साल 2016 आया, तो बरिंदर सरन के लिए जिंदगी बदलने वाला आया क्योंकि तब तक इस लेफ्टी पेसर ने करीब आठ ही लिस्ट ए (घरलू वनडे) मैच खेले थे, लेकिन दिग्गजों से तारीफ मिली, तो देश के लिए तीनों ही फॉर्मेटों में उनका आगाज हो गया. यह बात अलग है कि जनवरी में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ व्हाइट-बॉल के दोनों फॉर्मेटों में करियर का आगाज हो गया, लेकिन इसी साल जून में जिंबाब्वे के खिलाफ वह भारत के लिए आखिरी बार खेले, लेकिन इस सीरीज में उन्होंने वह कारनामा कर दिखाया, जो न उनसे पहले ही कोई कर सका था और न ही कोई उनके बाद कर सका है. 

यह रिकॉर्ड बड़ा है, कौन भारतीय तोड़ेगा

बरिदंर सरन ने जिंबाब्वे के खिलाफ 20 जून को टी20 करियर का आगाज किया. और पहले ही मैच में इस लेफ्टी पेसर ने चार ओवर में दस रन देकर 4 विकेट चटकाए. यह प्रदर्शन पहले ही टी20 मैच में किसी भी भारतीय का सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन बन गया, जो अभी तक कायम है. इस प्रदर्शन के साथ ही वह प्लेयर ऑफ द मैच भी बने थे. 

...पर नहीं खिंच सका करियर

शानदार आगाज के बावजूद बरिंदर सरन भारत के लिए छह वनडे और दो टी20 मैच ही खेल सके. बरिंदर ने इन छह मैचों में 7 और दो टी20 मैचों में छह विकेट चटकाए, लेकिन बरिंदर एक बार टीम से बाहर गए, तो फिर कभी उनकी वापसी नहीं हुई. और अब  31 साल के बरिंदर सरन ने संन्यास का ऐलान किया है, तो जाहिर है कि वह शायद आपको लीजेंड क्रिकेट लीग में खेलते दिखाई पड़ जाएं क्योंकि इस तरह की लीग में खेलने के लिए मुख्यधारा की क्रिकेट से संन्यास लेना होता है.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
Duleep Trophy 2024: अब इस बल्लेबाज ने शतक के साथ अय्यर को मुश्किल में डाला, मुंबई इंडियंस को भी दी बड़ी टेंशन
छोटे गांव से आया, आईपीएल में चमका, "भारतीय रिकॉर्ड" अभी भी बरकरार, भारतीय पूर्व पेसर का संन्यास का ऐलान
Manav Suthar Excellent Bowling Took 5 wicket haul in Anantapur after 18 years India C vs India D Duleep Trophy 2024
Next Article
'18 साल में हुआ पहली बार', जानें कौन है वह अनजान गेंदबाज, जिसने रच दिया इतिहास
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com