Aus A vs Ind, 2nd Practice match: दूसरे प्रैक्टिस मुकाबले में मैनेजमेंट की नजर कुलदीप और हनुमा विहारी पर

Aus A vs Ind, 2nd Practice match: पहले अभ्यास मैच में भारत के लिये अजिंक्य रहाणे और चेतेश्वर पुजारा पहली पारी में और ऋिद्धिमान साहा दूसरी पारी में अच्छा खेले लेकिन उनके अलावा बल्लेबाजों ने निराश ही किया. यह भारत के लिये टीम संयोजन तय करने का आखिरी मौका है. देखना यह है कि 36 टेस्ट खेल चुके केएल राहुल को तरजीह मिलती है या नहीं चूंकि मयंक अग्रवाल का सलामी बल्लेबाज के तौर पर खेलना तय है.

Aus A vs Ind, 2nd Practice match: दूसरे प्रैक्टिस मुकाबले में मैनेजमेंट की नजर कुलदीप और हनुमा विहारी पर

Aus A vs Ind, 2nd Practice match: मयंक अग्रवाल के पास टेस्ट से पहले रन बटोरने का मौका है

खास बातें

  • दूसरा व आखिरी प्रैक्टिस मैच शुक्रवार से
  • सुबह 9:00 से खेला जाएगा तीन दिनी मैच
  • टेस्ट संयोजन तलाशने का आखिरी मौका
सिडनी:

ऑस्ट्रेलिया ए के खिलाफ गुलाबी गेंद से खेले जाने वाले दूसरे अभ्यास मैच में भारत की नजरें दूसरे स्पिनर कुलदीप यादव या अतिरिक्त बल्लेबाज हनुमा विहारी पर रहेंगी. चूंकि 17 दिसंबर से शुरू हो रहे दिन रात के पहले टेस्ट के लिये यह मैच ‘ड्रेस रिहर्सल'की तरह होगा. सिडनी क्रिकेट ग्राउंड पर होने वाला दिन रात का यह मैच पहले टेस्ट की तैयारी के लिये अच्छा अवसर होगा. वैसे यहां की सपाट पिच एडिलेड ओवल की पिच से एकदम अलग है.  इस मैच में विराट कोहली शायद नहीं खेलेंगे जिन्होंने संकेत दिया है कि टेस्ट श्रृंखला के लिये वह अपनी तैयारी अलग से करेंगे. यह रणनीति का हिस्सा भी हो सकता है ताकि ऑस्ट्रेलिया को टेस्ट मैच में उनकी तैयारी की भनक नहीं लग सके.  दिन-रात्रि का यह प्रैक्टिस मैच भारतीय समयानुसार सुबह 9: 00 बजे से खेला जाएगा. 

यह भी पढ़ें: पूर्व चीफ सेलेक्टर किरन मोरे का खुलासा कि किन हालात में एमएस धोनी चुने गए थे टीम इंडिया में

कोहली ने टी20 श्रृंखला खत्म होने के बाद कहा था ,‘मैं पूरा मैच खेलने में विश्वास रखता हूं. मैं फिजियो से बात करूंगा और अपनी तैयारी के बारे में फैसला लूंगा.'ऑस्ट्रेलिया के नये उभरते खिलाड़ी कैमर ग्रीन के पास टीम प्रबंधन को प्रभावित करने का एक और मौका होगा. वहीं मिशेल स्वेपसन उम्मीद कर रहे होंगे कि अगले साल एससीजी पर होने वाले तीसरे टेस्ट में उन्हें मौका मिले.


पहले अभ्यास मैच में भारत के लिये अजिंक्य रहाणे और चेतेश्वर पुजारा पहली पारी में और ऋिद्धिमान साहा दूसरी पारी में अच्छा खेले लेकिन उनके अलावा बल्लेबाजों ने निराश ही किया. यह भारत के लिये टीम संयोजन तय करने का आखिरी मौका है. देखना यह है कि 36 टेस्ट खेल चुके केएल राहुल को तरजीह मिलती है या नहीं चूंकि मयंक अग्रवाल का सलामी बल्लेबाज के तौर पर खेलना तय है. अच्छी सीम और स्विंग गेंदबाजी के सामने पृथ्वी शॉ की कमजोर तकनीक की कलई खुल जाती है. वहीं, शुभमन गिल शीर्ष स्तर पर खुद को स्थापित नहीं कर सकें हैं. ऐसे में कोहली और मुख्य कोच रवि शास्त्री अनुभव को प्राथमिकता दे सकते हैं .

यह भी पढ़ें: रिटायरमेंट के ऐलान के बाद पार्थिव पटेल ने धोनी को नहीं बल्कि इस खिलाड़ी को बताया महान कप्तान

एक सवाल यह भी है कि क्या भारतीय टीम टेस्ट में पांच विशेषज्ञ गेंदबाजों को लेकर उतरेगी जिसमें कुलदीप अतिरिक्त स्पिनर होंगे. कुलदीप को गुलाबी गेंद से खेलने का अधिक अनुभव है और वह गुलाबी कूकाबूरा गेंदों से दूधिया रोशनी में खेल रहे बल्लेबाजों के लिए परेशानी का सबब बन सकते हैं.  साहा और ऋषभ पंत में से भी छठे नंबर पर कौन उतरेगा, यह देखना होगा. शास्त्री ने न्यूजीलैंड में कहा था कि विदेश में पंत की बल्लेबाजी पर उनकी नजर है लेकिन उसके बाद से पंत लगातार खराब फार्म में रहे. चार गेंदबाजों को लेकर उतरने पर जसप्रीत बुमराह, मोहम्मद शमी, उमेश यादव और आर अश्विन का खेलना तय है. ऐसे में हनुमा विहारी पर भरोसा किया जा सकता है जो अनियमित आफ ब्रेक गेंदबाज हैं. दोनों टीमें इस प्रकार हैं:

भारत : विराह कोहली (कप्तान), अजिंक्य रहाणे, केएल राहुल, मयंक अग्रवाल, चेतेश्वर पुजारा, हनुमा विहारी, पृथ्वी साव, शुभमन गिल, आर अश्विन, रविंद्र जडेजा, कुलदीप यादव, उमेश यादव, जसप्रीत बुमराह, मोहम्मद शमी, मोहम्मद सिराज, नवदीप सैनी, ऋषभ पंत, रिधिमान साहा.

ऑस्ट्रेलिया ए : सीन एबोट, जो बर्न्स, एलेक्स कारी (कप्तान), हैरी कोंवे, कैमरन ग्रीन, मार्कस हैरिस, निक मेडिंसन, बेन मैकडरमोट, मार्क स्टीकेटी , विल सदरलैंड, मिशेल स्वेपसन, जैक विल्डरमथ.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

VIDEO: कुछ समय पहले विराट ने अपने करियर को लेकर बड़ी बात कही थी.