NDTV ने SEBI के पूर्व अध्यक्ष यू.के. सिन्हा व बिज़नेस लीडर दीपाली गोयनका को स्वतंत्र निदेशक नियुक्त किया

NDTV की स्वतंत्रता तथा व्यावसायिकता सुनिश्चित करने के अदाणी समूह के उद्देश्य के अनुरूप यू.के. सिन्हा और दीपाली गोयनका को नॉमिनेशन एंड रेम्यूनरेशन कमेटी की सिफारिश के आधार पर तथा शेयरधारकों और सूचना और प्रसारण मंत्रालय के अनुमोदन के अधीन 27 मार्च, 2023 से दो साल की अवधि के लिए NDTV का स्वतंत्र निदेशक नियुक्त किया गया है. यू.के. सिन्हा NDTV के गैर-कार्यकारी अध्यक्ष के रूप में भी नियुक्त किए गए हैं.

यू.के. सिन्हा वर्ष 2011 से 2017 तक भारतीय प्रतिभूति एवं विनिमय बोर्ड (SEBI) के अध्यक्ष भी रह चुके हैं. SEBI को उन्हीं के नेतृत्व में टेकओवर कोड, विदेशी पोर्टफोलियो निवेशकों और ऑल्टरनेट इन्वेस्टमेंट फंड जैसे क्षेत्रों में महत्वपूर्ण नियामक संशोधन लाने का श्रेय दिया जाता है. इससे पहले वह छह साल तक यूटीआई एसेट मैनेजमेंट कंपनी प्राइवेट लिमिटेड के अध्यक्ष एवं प्रबंध निदेशक (CMD) रहे हैं. वह वित्त मंत्रालय में संयुक्त सचिव भी रहे हैं और बैंकिंग और कैपिटल मार्केट्स डिवीज़न का प्रभार संभालते थे. SEBI अध्यक्ष के रूप में उनके योगदान के लिए उन्हें कई पुरस्कारों से सम्मानित किया जा चुका है, जिनमें CNBC-TV18 इंडिया बिज़नेस लीडर अवार्ड (IBLA) - आउटस्टैंडिंग कॉन्ट्रीब्यूशन टु इंडियन बिज़नेस अवार्ड (2014) तथा द इकोनॉमिक टाइम्स - बिज़नेस रिफॉर्मर ऑफ द ईयर अवार्ड (2014) प्रमुख हैं. श्री सिन्हा 1976 में भारतीय प्रशासनिक सेवा (IAS) में शामिल हुए थे, तथा उनके पास एम.एससी. तथा एलएलबी की उपाधियां हैं.

दीपाली गोयनका वेलस्पन इंडिया लिमिटेड की मुख्य कार्यकारी अधिकारी (CEO) और प्रबंध निदेशक (MD) हैं. वह कुशल वैश्विक बिज़नेस लीडर हैं, जिन्हें गतिशीलता, उद्यमशीलता की भावना और पर्यावरण रक्षा के प्रति जुनून के लिए जाना जाता है. उनका महिला सशक्तीकरण पर विशेष ध्यान रहता है तथा उन्होंने समावेशी वृद्धि को बढ़ावा देने के लिए कई महत्वपूर्ण पहल की हैं. फोर्ब्स द्वारा उन्हें एशिया और भारत की सबसे शक्तिशाली महिलाओं में शुमार किया गया है. वह विश्व आर्थिक मंच (WEF) द्वारा आयोजित किए गए भारत आर्थिक शिखर सम्मेलन, 2017 में सह-अध्यक्ष थीं. वह हार्वर्ड इंडिया कॉन्फ्रेंस में इन्स्पायर सीरीज़ स्पीकर भी रही हैं. उन्हें Businessworld and HTT, US द्वारा भी सबसे प्रभावशाली महिला व्यावसायिक नेताओं में शुमार किया गया था. सतत विकास पर तत्काल उपायों के लिए हाल ही में हुए ऐतिहासिक पहले संयुक्त राष्ट्र जैव विविधता शिखर सम्मेलन में उन्होंने विश्व के कई अन्य नेताओं के साथ शिरकत की. वह एसोचैम (ASSOCHAM) महिला परिषद की अध्यक्ष रही हैं तथा संप्रति विश्व आर्थिक मंच के कन्ज़म्पशन प्लेटफॉर्म के निदेशक मंडल में हैं. उनके पास मनोविज्ञान में स्नातक की उपाधि है, और वह हार्वर्ड की पूर्व छात्रा हैं.

NDTV के निदेशक संजय पुगलिया ने कहा, "हमारे बोर्ड में श्री यू.के. सिन्हा और सुश्री दीपाली गोयनका का स्वागत करते हुए मुझे अपार प्रसन्नता हो रही है... वे अपने क्षेत्रों में अत्यधिक सम्मानित तथा अग्रणी लोग हैं और NDTV को उनके गहन ज्ञान और समृद्ध अनुभव से व्यापार और कॉर्पोरेट प्रशासन में अत्यधिक लाभ होगा..."