CBSE Board Exam 2023: सीबीएसई बोर्ड FAKE News और सोशल मीडिया अफवाहों से हुआ परेशान 

CBSE Board Exam 2023: सीबीएसई बोर्ड पिछले कुछ दिनों से सुर्खियों में है. बोर्ड की कक्षा 10वीं, 12वीं की परीक्षाएं चल रही है लेकिन फिलहाल वह बोर्ड एग्जाम की सोशल मीडिया पर उड़ी रही तमाम फेक न्यूज और अफवाहों से परेशान है. 

CBSE Board Exam 2023: सीबीएसई बोर्ड FAKE News और सोशल मीडिया अफवाहों से हुआ परेशान 

CBSE Board Exam 2023: सीबीएसई बोर्ड FAKE News और सोशल मीडिया अफवाहों से हुआ परेशान 

नई दिल्ली:

CBSE Board Exam 2023: केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) की कक्षा 10वीं और कक्षा 12वीं की परीक्षा 15 फरवरी से शुरू है. जब से सीबीएसई बोर्ड परीक्षाएं चल रही हैं, तब से बोर्ड लगातार सुर्खियों में है. कभी बोर्ड परीक्षा के नए गाइडलान्स को लेकर तो कभी सैंपल पेपर लिंक को लेकर. ताजा अपडेट में सीबीएसई बोर्ड की सोशल मीडिया पर पेपर लीक की खबर है. बोर्ड ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर कथित पेपर लीक के संबंध में एक बयान जारी किया है.

सीबीएसई ने परीक्षाओं के सुचारू संचालन के लिए कड़ी व्यवस्थाएं की हैं और अन्य प्लेटफार्मों के बीच यूट्यूब, फेसबुक, ट्विटर पर पेपर लीक होने या व्यक्तियों द्वारा किए गए बोर्ड परीक्षा के प्रश्नपत्रों तक पहुंच के दावों का खंडन किया है. सीबीएसई का कहना है कि ऐसे समूह और लोग भोले-भाले छात्रों को फंसा कर छात्रों से पैसे की मांग करते हैं. 

बोर्ड ने ऐसे व्यक्तियों की पहचान करने और उनके खिलाफ कड़ी कार्रवाई करने की ठान ली है. बोर्ड ने कहा, "सीबीएसई नियमित रूप से आईपीसी और आईटी अधिनियम के विभिन्न प्रावधानों के तहत सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म का उपयोग करके फर्जी समाचार प्रसारित करने में शामिल व्यक्तियों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई करने के लिए दिल्ली पुलिस स्पेशल सेल (एमएसी) को सूचित कर रहा है."

Quiet Quitting हुआ पुराना, नया ट्रेंड है Quiet Hiring, जानिए क्या है ट्रेंड

सीबीएसई ने कहा कि अगर कोई छात्र फर्जी खबरें फैलाते पाए जाते हैं तो वह 'अनुचित साधन' नियम और आईपीसी की विभिन्न धाराओं के तहत कार्रवाई करेगा. बोर्ड माता-पिता से अपने बच्चों को ऐसी अफवाहों पर विश्वास न करने और ऐसी किसी भी गतिविधि में शामिल नहीं होने के लिए मार्गदर्शन करने के लिए कहा है. 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

Agnipath Scheme:अग्निपथ योजना पर नहीं लगेगी रोक, जानिए क्या है यह योजना और कौन होगा अग्निवीर