रसोई गैस सिलेंडर पर मिलने वाली सब्सिडी को लेकर सरकार ने दिया यह अहम बयान

पेट्रोलियम मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने कहा कि गरीब और आम लोगों के लिए एलपीजी तथा केरोसिन पर सब्सिडी जारी रहेगी.

रसोई गैस सिलेंडर पर मिलने वाली सब्सिडी को लेकर सरकार ने दिया यह अहम बयान

प्रतीकात्मक चित्र

अगरतला:

सरकार ने सोमवार को साफ किया कि गरीबों के लिए रसोई गैस सिलेंडर (एलपीजी) पर सब्सिडी जारी रहेगी. पेट्रोलियम मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने अगरतला में कहा, 'घरेलू इस्तेमाल के लिए एलपीजी पर सब्सिडी समाप्त करने की कोई योजना नहीं है. गरीब और आम लोगों के लिए एलपीजी तथा केरोसिन पर सब्सिडी जारी रहेगी.'

गौरतलब है कि सरकार ने पिछले दिनों घोषणा की थी कि सब्सिडी वाले सिलेंडर की कीमत अगले साल मार्च तक हर महीने चार रुपये बढ़ाई जाएगी. इसका मकसद मार्च, 2018 तक घरेलू सिलेंडरों पर मिलने वाली सब्सिडी को खत्‍म करना है. इस हिसाब से अगले साल मार्च तक सिलेंडर की कीमत 32 रुपये बढ़ जाएगी. अभी हर कनेक्‍शन पर साल भर में 12 सिलेंडर सब्सिडी रेट पर मिलते हैं.

यह भी पढ़ें : मुफ्त LPG कनेक्शन के लिए सरकार ने 'आधार' की डेडलाइन बढ़ाई

सोमवार को धर्मेंद्र प्रधान ने अगरतला में कहा कि पूर्वोत्तर में एलपीजी के संकट से निपटने के लिए चटगांव से त्रिपुरा तक प्राकृतिक गैस के परिवहन को पाइपलाइन बिछाने के लिए उनके मंत्रालय ने बांग्लादेश सरकार से बात की है.

प्रधान ने कहा, हम पश्चिम बंगाल के सिलिगुड़ी से बांग्लादेश के पार्वतीपुर में डीजल की ढुलाई के लिए पाइपलाइन बिछा रहे हैं. असम में नुमालीगढ़ रिफाइनरी से सिलिगुड़ी तक डीजल के परिवहन के लिए पाइपलाइन हैं. इसके बदले में हमने चटगांव से त्रिपुरा तक गैस पाइपलाइन का प्रस्ताव दिया है. हम इस मामले को राजनयिक स्तर पर आगे बढ़ा रहे हैं.

VIDEO: मुफ्त एलपीजी कनेक्शन के लिए आधार जरूरी
उन्होंने कहा कि यदि बांग्लादेश सरकार इस पाइपलाइन को मंजूरी देती है, तो इसे भारत-बांग्लादेश अंतरराष्ट्रीय सीमा पर रेलवे लाइन के पास बिछाया जाएगा. प्रधान ने त्रिपुरा में प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना की शुरुआत की और गरीबी रेखा से नीचे के 20 परिवारों को एलपीजी कनेक्शन बांटे.
(इनपुट भाषा से)


Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com