Share Market : जबरदस्त उतार-चढ़ाव के बीच सेंसेक्स-निफ्टी में मामूली बढ़त, भारती एयरटेल के शेयर 3% बढ़े

Sensex, Nifty Today : आज बाजार में पूरा दिन वॉलेटिलिटी बनी रही. क्लोजिंग में सेंसेक्स 54.81 अंक की बढ़त के साथ 58,305.07 अंक पर बंद हुआ. वहीं, निफ्टी 15.75 अंक के लाभ से 17,369.25 अंक पर रुका. आज भारती एयरटेल का शेयर रिकॉर्ड तेजी से बढ़ा है.

Share Market : जबरदस्त उतार-चढ़ाव के बीच सेंसेक्स-निफ्टी में मामूली बढ़त, भारती एयरटेल के शेयर 3% बढ़े

शेयर बाजार में मामूली बढ़त के साथ क्लोजिंग.

मुंबई:

घरेलू शेयर बाजार के लिए गुरुवार, 9 सितंबर, 2021 का दिन बहुत ही सुस्त रहा, शुरुआत गिरावट के साथ हुई थी और बाजार में पूरा दिन वॉलेटिलिटी बनी रही. क्लोजिंग में सेंसेक्स 54.81 अंक की बढ़त के साथ 58,305.07 अंक पर बंद हुआ. वहीं, निफ्टी 15.75 अंक के लाभ से 17,369.25 अंक पर रुका. आज भारती एयरटेल का शेयर रिकॉर्ड तेजी से बढ़ा है. कंपनी के शेयरों में आज लगभग तीन फीसदी की तेजी आई है और यह 688 रुपये प्रति शेयर पर रुका है. 

इसके अलावा, नेस्ले इंडिया, टाटा स्टील, बजाज फिनजर्व, HCL टेक, आईटीसी, टेक महिंद्रा, एशियन पेंट्स, TCS और NTPC में भी 0.4-2.4 फीसदी की तेजी आई. वहीं दूसरी ओर टाइटन, अल्ट्राटेक सीमेंट, बजाज ऑटो, एचडीएफसी बैंक तथा एक्सिस बैंक के शेयरों में गिरावट आई.

जियोजीत फाइनेंशियल सर्विसेज के मुख्य निवेश रणनीतिकार वी के विजयकुमार ने कहा, ‘पिछले कुछ दिन से वैश्विक बाजार जोखिम नहीं उठा रहे हैं। इससे भारतीय बाजारों की भी धारणा प्रभावित हुई.' कई विशेषज्ञों का मानना है कि बड़ी कंपनियों यानी लार्ज कैप शेयरों में कुछ ‘करेक्शन' आ सकता है। इन शेयरों ने इस साल बाजार की तेजी में मुख्य योगदान दिया है।

अन्य एशियाई बाजारों में हांगकांग का हैंगसेंग, जापान का निक्की और दक्षिण कोरिया का कॉस्पी नुकसान में रहे। वहीं चीन के शंघाई कम्पोजिट में लाभ रहा. दोपहर के कारोबार में यूरोपीय बाजार नुकसान में थे.

इस बीच, अंतरराष्ट्रीय बेंचमार्क ब्रेंट कच्चा तेल 0.29 प्रतिशत की बढ़त के साथ 72.81 डॉलर प्रति बैरल पर पहुंच गया.


अगर ओपनिंग की बात करें तो कमजोर वैश्विक संकेतों के बीच सेंसेक्स-निफ्टी की गिरावट के साथ ओपनिंग हुई, जिसके बाद शुरुआती कारोबार में फ्लैट ट्रेडिंग देखी गई. शुरुआती सत्र में सेंसेक्स 46.40 अंक गिरकर 58,203.86 पर खुला. वहीं, निफ्टी 5.85 अंक गिरकर 17,347.65 पर आ गया. टीसीएस, कोटक, भारतीय एयरटेल और बजाज फिनज़र्व में तेजी दर्ज हुई. वहीं, एक्सिस बैंक, इन्फोसिस, रिलायंस, एचडीएफसी, टेक महिंद्रा के शेयर गिर गए. 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


नेशनल स्टॉक एक्सचेंज के सात सेक्टरों में गिरावट दर्ज हो रही थी. रियल्टी इंडेक्स 0.4 फीसदी गिर गया था. वहीं, निफ्टी फार्मा, हेल्थकेयर, कंज्यूमर ड्यूरेबल्स, ऑयल एंड गैस और FMCG भी कमजोर बने हुए थे. वहीं दूसरी ओर मेटल, पीएसयू बैंक, मीडिया और बैकिंग इंडेक्स में अच्छी तेजी दिखी. इन इंडेक्स में 0.2-0.6 फीसदी की तेजी दर्ज हुई.