एक अंग्रेज ने पेश किया था भारत का पहला बजट, कब और किसने पढ़ें इस खबर में...

एक अंग्रेज ने पेश किया था भारत का पहला बजट, कब और किसने पढ़ें इस खबर में...

भारत का पहला बजट एक अंग्रेज ने पेश किया था...

नई दिल्ली:

आज केंद्रीय वित्तमंत्री अरुण जेटली सरकार का बजट पेश करने जा रहे हैं. लेकिन भारत में सबसे पहला बजट किसने पेश किया था, इसकी जानकारी कुछ ही लोगों को होगी. जानकारी के अनुसार 1860 में भारत का पहला बजट बना था. भारत के आजाद होने के ठीक पहले का बजट उस समय की अंतरिम सरकार के वित्तमंत्री रहे लियाकत अली खां ने पेश किया था. यह बजट 9 अक्‍टूबर, 1946 से लेकर 14 अगस्त 1947 तक की अवधि के लिए था. इसके बाद आजाद भारत का पहला बजट तत्कालीन वित्तमंत्री आर के षणमुखम चेट्टी ने 26 नवंबर, 1947 में पेश किया था. (भारतीय संविधान में कहीं नहीं है बजट शब्द का उल्लेख, पढ़ें ‘बजट’ की कहानी )

जेम्‍स विल्‍सन ने की भारत में बजट की शुरुआत
भारत के पहले बजट को पेश करने का काम जेम्स विल्सन ने किया था. इन्होंने 18 फरवरी 1860 को वाइसराय की परिषद में पहली बार बजट पेश किया. विल्सन को पहली बार वित्त विशेषज्ञ के रूप में वाइसराय की परिषद का वित्त सदस्य नियुक्त किया गया था. यही वजह है कि जेम्स विल्सन को भारतीय बजट का संस्थापक भी कहा जाता है. (क्यों खास है बजट 2017, पढ़ें 7 खास बातें जिन्हें जानना है जरूरी)

1860 के बाद से ही प्रतिवर्ष देश की वित्तीय स्थिति का विवरण प्रस्तुत करने वाला बजट वाइसराय की परिषद में पेश किया जाने लगा.

क्यों जरूरी है बजट
भारतीय संविधान के अनुच्छेद 112 में भारत के केंद्रीय बजट को वार्षिक वित्तीय विवरण के रूप में निर्दिष्ट किया गया है. जो कि भारतीय गणराज्य का वार्षिक बजट होता है. जिसे प्रत्येक वर्ष फरवरी के अंतिम कार्य-दिवस को भारत के वित्त मंत्री संसद में पेश करते रहे हैं. यह बात दीगर है कि 2017 से इसे फरवरी के पहले दिन पेश किया जा रहा है. भारतीय वित्‍त वर्ष की शुरुआत 1 अप्रैल से होती है. संविधान के अनुसार बजट को लागू करने से पूर्व संसद द्वारा पास करना आवश्यक होता है.


Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com