विज्ञापन
This Article is From May 19, 2015

टाटा नैनो GenX लॉन्च, कीमत 1.99 लाख रुपये से शुरू

टाटा नैनो GenX लॉन्च, कीमत 1.99 लाख रुपये से शुरू
नई दिल्ली: टाटा ने अपनी बहुप्रतीक्षित नैनो GenX आखिरकार आज लॉन्च कर दी। कंपनी ने इसकी कीमत रखी है 1.99 लाख रुपये (एक्स शोरूम, दिल्ली), हालांकि इसका नया एएमटी (ईजी शिफ्ट) वर्जन 2.69 लाख रुपये  (एक्स शोरूम, दिल्ली) से शुरू होता है।

नए मॉडल की जरूरत क्यों...
दरअसल, टाटा नैनो के नए मॉडल के साथ एक जोरदार कोशिश करना चाहती है कि अप-मार्केट में अपनी जगह बना सके। यहां तक कि कंपनी ने इसके प्रचार प्रसार में इसे ‘स्मार्ट सिटी’ कार बताया। कंपनी इसके 'सस्ती कार' के टैग से खुद को उबारने की पुरजोर कोशिश कर रही है।

इस नई नैनो में केबिन पहले से बेहतर या यूं कहें कि अप-मार्केट दिया गया है। इसका फ्यूल टैंक भी पिछले मॉडल्स के मुकाबले बड़ा है। साथ ही कंपनी ने इसके एक्सटीरियर में भी बदलाव किए हैं। कंपनी इन बदलावों के जरिये इसकी मार्केट बढ़ाना चाहती है। कंपनी ने इसके इंटीरियर और एक्सटीरियर में बदलाव तो किए हैं, लेकिन सबसे बड़ा बदलाव जो किया है, वह है इसके हैच का खुल पाना और इसमें ऑटोमेटेड मैनुअल ट्रांसमिशन यानी एमएमटी मुहैया करवाना। ये दोनों बदलाव नए मॉडल के सबसे महत्वपूर्ण बदलाव हैं। वैसे, आपकी जानकारी के लिए बता दें कि 5-स्पीड एमएमटी यूनिट टाटा जेस्ट की डीजल एएमटी वर्जन में भी पाई जाती है।

एक्सटीरियर में बदलाव...
इसके एक्सटीरियर की बात करें तो टाटा नैनो  GenX 2015 में नए स्मोट हैडलैम्प्स लगाए गए हैं। साथ ही इसमें अलॉय वील्स दिए गए हैं। कंपनी ने इसके एक्सटीरियर में टाटा की सिग्नेचर ग्रिल भी लगाई है। साथ ही, इसका बूट (स्पेस एरिया) खोला जा सकने योग्य दिया है। कंपनी का दावा है कि इसमें 110 लीटर तक का सामान रखा जा सकता है। पहले कार की फ्यूल कपेसिटी 15 लीटर थी और अब इस बड़े फ्यूल टैंक वाले वर्जन की कपेसिटी 24 लीटर है।

टाटा जेस्ट से प्रेरित फीचर्स...
कार का केबिन भी अब पहले से रिफ्रेशिंग लगता है और इसे देखकर आपको ऐसा लगेगा भी कि यह अप-मार्केट है। इसके कई फीचर्स टाटा ने जेस्ट से मिलते-जुलते लगाएं हैं जैसे कि स्टीरिंग वील, फ्रंट पावर विंडो। इसके अलावा इसमें एम्फीस्ट्रीम म्यूजिक सिस्टम लगाया गया है जिसमें 4 स्पीकर्स दिए गए हैं।



इंजन और पावर के बारे में...
टाटा नैनो का इंजन 624सीसी का है जिसमें दो सिलिंडर MPFI पेट्रोल वाला फीचर पहले की नैनो जैसा ही है। यह 38bhp की अधिकतम पावर प्रड्यूस करती है जबकि 51Nm का अधिकतम टार्क देती है। इसके एक मॉडल में 5 स्पीड एएमटी गियरबॉक्स है तो दूसरे में रेग्युल 4 स्पीड मैनुअल ट्रांसमिशन दिया गया है। एएमटी गियरबॉक्स केवल ईजी शिफ्ट मॉडल के साथ आता है। बाकी के मॉडल्स मैनुअल गियरबॉक्स के साथ आते हैं।

माइलेज की बात करें तो...
मैनुअल वेरिएंट्स- 25.3 किलोमीटर/लीटर
एएमटी वेरिएंट्स- 21.9 किलोमीटर/लीटर

कीमत की बात करें तो... (एक्स शोरूम, दिल्ली)
GenX नैनो XE (मैनुअल)- 1.99 लाख रुपए
GenX नैनो XM (मैनुअल)- 2.29 लाख रुपए
GenX नैनो ईजी शिफ्ट XMA (ऑटोमैटिक)- 2.69 लाख रुपए
GenX नैनो ईजी शिफ्ट XTA (ऑटोमैटिक)- 2.89 लाख रुपए

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
Previous Article
राजनयिक टकराव के बीच खत्म हुआ महिन्द्रा एंड महिन्द्रा की कनाडा-स्थित सहयोगी कंपनी का वजूद
टाटा नैनो GenX लॉन्च, कीमत 1.99 लाख रुपये से शुरू
Tata Sumo के नए वर्जन पर चल रही इन फर्जी खबरों और वीडियो से रहें सावधान
Next Article
Tata Sumo के नए वर्जन पर चल रही इन फर्जी खबरों और वीडियो से रहें सावधान
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com