विज्ञापन
This Article is From Jun 25, 2015

रिव्यू: जानिए GenX Nano AMT और Alto K10 AMT में कौन है बेहतर

रिव्यू: जानिए GenX Nano AMT और Alto K10 AMT में कौन है बेहतर
आज से करीब 5 साल पहले देश के कार निर्माता ग्राहकों को कम कीमत में बेहतरीन कार देने के लिए जद्दोजहद कर रहे थे। Maruti Suzuki, Tata और Hyundai ने इस काम को अंजाम देने में सफलता भी पाई। Maruti और Tata ने सिटी ट्रैफिक को और आरामदायक बनाने के लिए Nano और Alto K10 में AMT की सुविधा भी दी। गाड़ी की कीमत को कम रखते हुए AMT की सुविधा देना वाकई मुश्किल था, लेकिन इन कंपनियों ने इस काम को बखूबी अंजाम भी दिया।

Maruti Suzuki सबसे पहले Celerio में ऑटोमेटेड मैनुअल ट्रांसमिशन लेकर आया। इसके बाद Alto K10 को भी AMT के साथ लॉन्च किया गया। ग्राहकों के बीच बढ़ती डिमांड को देखते हुए बाकी कार कंपनियों ने भी अपने-अपने प्रोडक्ट में यह सुविधा देने पर विचार करना शुरू कर दिया। हालांकि कार में ऑटोमेटिक ट्रांसमिशन लगाना एक महंगा सौदा होता है, जिससे कार की कीमत पर काफी असर पड़ता है, लेकिन Maruti ने AMT की सुविधा लाकर न सिर्फ कार की कीमत को बढ़ने से रोका बल्कि ड्राइविंग को आरामदायक बनाने की पूरी कोशिश की।

Tata मोटर्स ने इसी टेक्नोलॉजी का इस्तेमाल सबसे पहले Zest में किया। इसके बाद Zest सब-कॉम्पैक्ट सेडान सेगमेंट में AMT से लैस होने वाली पहली डीज़ल कार बन गई। इसकी सफलता के बाद Tata ने इसी टेक्नोलॉजी का इस्तेमाल GenX Nano में किया, लेकिन क्या कंपनी की ये चाल दर्शकों को लुभाने में कामयाब हो पाएगी, ये सवाल अभी भी बना हुआ है। हमने Alto K10 AMT और Nano GenX ड्राइव कर यह जानने की कोशिश की कि ये दोनों कारें एक-दूसरे से कितनी अलग हैं और कौन सी कार ग्राहकों के दिलों में जगह बनाने में कामयाब हो पाएगी।

Design:
GenX Nano लॉन्च करके Tata ने Nano ब्रांड में नई जान फूंकने की कोशिश की है। इस नई गाड़ी को बेचने के लिए तैयार किए गए कैंपेन में इसे एक 'स्मार्ट सिटी कार' के तौर पर पेश किया गया है। GenX Nano के केबिन को नया रूप दिया गया है। साथ ही इंजन में भी बदलाव किए गए हैं। गाड़ी के लुक को भी पहले से बेहतर बनाया गया है।

वहीं, अगर Alto K10 AMT की बात करें तो मारुति ने इस कार में थोड़े-बहुत बदलाव किए हैं। हालांकि ये खासा प्रभावित करते नज़र नहीं आते। Alto K10 का AMT वर्ज़न पहले वाले मॉडल से काफी मिलता-जुलता ही है। डिजाइन के मामले में K10 AMT, Nano को पीछे छोड़ती नज़र आती है।

Dimensions:
Dimension के मामले में दोनों ही कॉम्पैक्ट हैं। जहां Alto का व्हीलबेस ज्यादा लंबा है, वहीं Nano की ऊंचाई ज्यादा है। हालांकि कुछ मामलों में आपको Nano Alto K10 से ज्यादा आरामदायक लगेगी। Tata ने इस बार Nano को 94 लीटर का बूट-स्पेस दिया है। जैसा की आपको पता है कि Nano का इंजन पीछे होता है इसलिए आप इसमें एक सूटकेस और 2 हैंडबैग से ज्यादा कुछ रख नहीं पाएंगे। वहीं Alto K10 AMT में आपको 177 लीटर का बूटस्पेस मिलेगा, जिसमें आप काफी सामान रख सकते हैं।

Engine and Transmission:
Maruti Alto K10 और GenX दोनों ही पेट्रोल इंजन के साथ उपलब्ध हैं। जहां Nano में 624cc का इंजन लगा है जो 37 बीएचपी की ताकत देता है, यह Alto K10 के इंजन की तुलना में काफी कमज़ोर है। Maruti Suzuki ने Alto K10 AMT में 1.0-लीटर K-series इंजन लगाया है जो 67 बीएचपी की ताकत देता है जोकि Nano की तुलना में 29 बीएचपी ज्यादा है।

अगर ट्रांसमिशन की बात करें तो Alto K10 का ट्रांसमिशन GenX की तुलना में बेहतर है। Nano में स्पोर्ट्स मोड बटन दिया गया है जो गाड़ी के मूड को बदलने में मदद करता है या यूं कहें कि अगर आप ओवरटेक करने के लिए कार की स्पीड बढ़ाते हैं तो ये सही गियर में सही एनर्जी देने में मदद करता है।

माइलेज के मामले में Alto K10 AMT के आगे Nano कमज़ोर पड़ जाती है। Alto K10 AMT जहां 24.71 किलोमीटर प्रति लीटर का माइलेद देती है वहीं Nano सिर्फ 21.9 किलोमीटर प्रति लीटर का माइलेज देती है।

Features:
फीचर के मामले में इस बार Tata ने कोई कमी नहीं की है। AMT गियरबॉक्स के साथ-साथ Nano GenX में ब्लूटूथ, फ्रंट स्पीकर के साथ ऑडियो सिस्टम, की-लेस इंट्री और फॉग लैंप जैसे फीचर्स दिए हैं। वहीं, ये सारे फीचर्स आपको Alto K10 में नहीं मिलेंगे। दोनों ही गाड़ियों में फ्रंट पावर विंडो दिए गए हैं।

Conclusion:
Tata Nano ने 'दुनिया की सबसे सस्ती' कार के बाद 'सबसे सस्ती ऑटोमेटिक कार' तक का लंबा रास्ता तय किया है। दिल्ली में Nano GenX की एक्स-शोरूम कीमत 2.19 लाख रुपये है, जिसे बहुत सस्ता तो नहीं कहा जा सकता, लेकिन एक सिटी कार के हिसाब से इसकी कीमत फिट बैठती है।

वहीं अगर Alto K10 की बात करें तो ये Nano से कहीं ज्यादा महंगी है। Alto K10 AMT की दिल्ली में एक्स-शोरूम कीमत 3.99 लाख रुपए है, जबकि इस कार में आपको कई ऐसे कई फीचर्स नहीं मिलेंगे जो Nano में दिए गए हैं। हालांकि अगर कुल मिलाकर बात की जाए तो Alto K10 AMT, GenX Nano पर भारी पड़ती नज़र आती है।

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
Previous Article
राजनयिक टकराव के बीच खत्म हुआ महिन्द्रा एंड महिन्द्रा की कनाडा-स्थित सहयोगी कंपनी का वजूद
रिव्यू: जानिए GenX Nano AMT और Alto K10 AMT में कौन है बेहतर
Tata Sumo के नए वर्जन पर चल रही इन फर्जी खबरों और वीडियो से रहें सावधान
Next Article
Tata Sumo के नए वर्जन पर चल रही इन फर्जी खबरों और वीडियो से रहें सावधान
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com