विज्ञापन
This Article is From Jan 27, 2017

चुनावी सीजन: अबकी बार पार्टियों का मुफ्त में घी, दूध, चीनी, स्‍मार्टफोन, प्रेशर कुकर देने का वादा

चुनावी सीजन: अबकी बार पार्टियों का मुफ्त में घी, दूध, चीनी, स्‍मार्टफोन, प्रेशर कुकर देने का वादा
पंजाब में अकाली दल-बीजेपी गठबंधन ने कई चुनावी घोषणाएं की हैं.
नई दिल्‍ली: चुनाव आते ही पार्टियां जनता से लोक-लुभावन वादों की बौछार कर देती हैं. आमतौर पर सभी पार्टियां चुनावी वादों को अपने घोषणापत्रों में शामिल करती हैं. इस बार पांच विधानसभा चुनावों के मद्देनजर एक खास चीज यह देखने को मिल रही है कि पार्टियां इस बार मुफ्त में जनता को ढेर सारी सहूलियतें देने का वादा कर रही हैं. आमतौर पर इस तरह की घोषणाएं अभी तक दक्षिण भारत की चुनावी राजनीति का हिस्‍सा रही हैं. वहीं सबसे पहले मुफ्त में खाना, कलर टीवी, सिलाई मशीन बांटने का ट्रेंड शुरू हुआ था. विशेष रूप से तमिलनाडु की द्रविड़ पार्टियों में इस तरह का ट्रेंड सबसे पहले शुरू हुआ था. पांच राज्‍यों में होने जा रहे चुनावों के मद्देनजर अब पहली बार उसकी झलक उत्‍तर भारत की चुनावी सियासत में भी देखने को मिल रही है.

स्‍मार्टफोन का वादा  
यूपी में सत्‍तारूढ़ समाजवादी पार्टी ने दोबारा सत्‍ता में आने पर लोगों को फ्री में स्‍मार्टफोन देने का वादा किया है. मुख्‍यमंत्री अखिलेश यादव के मुताबिक पिछले चुनावों में सरकार ने छात्रों को मुफ्त में लैपटॉप देने का वादा किया था. सरकार बनने के बाद एक साल तक इस वादे को निभाया भी गया. उस दौरान जो लैपटॉप बांटे गए, उनमें अखिलेश यादव और पिता मुलायम सिंह यादव की तस्‍वीर होती थी.

मुफ्त में मिलेगा पेट्रोल
अभी तक पार्टियां, बिजली, पानी को मुफ्त में देने का वादा करती रही हैं. इस बार पहली बार इस कड़ी में पेट्रोल को जोड़ा गया है. गोवा में कांग्रेस ने अपने जारी घोषणापत्र में छात्रों को हर महीने पांच लीटर पेट्रोल मुफ्त में देने का वादा किया है. इसके अलावा छात्रों को फ्री कोचिंग देने की बात कही गई है.  

घी और चीनी
यूपी में सपा ने कुपोषित बच्‍चों को घी और मिल्‍क पाउडर के पैकेट देने का वादा किया है. गरीब महिलाओं को प्रेशर कुकर देने की बात कही गई है. पंजाब में कुछ इस तरह का वादा अकाली दल-बीजेपी गठबंधन ने किया है. वहां पर इस गठबंधन ने गरीब तबके को 25 रुपये किलो के हिसाब से दो किलो घी, 10 रुपये किलो के हिसाब से पांच किलो शक्‍कर का वादा किया है. पंजाब में आप ने गांवों और शहरी क्षेत्रों में फ्री वाई-फाई सुविधा देने का वादा किया है.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com