व्हेल मछली की उल्टी की कीमत 10 करोड़! यूपी STF ने तस्करों को किया गिरफ्तार, जानें क्यों यह इतनी महंगी है?

छापेमारी के दौरान एसटीएफ को उनके कब्जे से 4.12 किलोग्राम व्हेल मछली की उल्टी मिली, जिसकी कीमत ₹10 करोड़ बताई जा रही है. व्हेल मछली की उल्टी, जिसे एम्बरग्रीस (Ambergris) के नाम से भी जाना जाता है.

व्हेल मछली की उल्टी की कीमत 10 करोड़! यूपी STF ने तस्करों को किया गिरफ्तार, जानें क्यों यह इतनी महंगी है?

व्हेल मछली की उल्टी की कीमत 10 करोड़!

उत्तर प्रदेश पुलिस स्पेशल टास्क फोर्स (UPSTF) ने ट्विटर पर बताया, कि एम्बरग्रीस (ambergris) (व्हेल उल्टी) की तस्करी करने वाले गिरोह के 4 सदस्यों को लखनऊ में छापेमारी के बाद गिरफ्तार किया गया है. छापेमारी के दौरान एसटीएफ को उनके कब्जे से 4.12 किलोग्राम व्हेल मछली की उल्टी मिली, जिसकी कीमत ₹10 करोड़ बताई जा रही है. व्हेल मछली की उल्टी, जिसे एम्बरग्रीस (Ambergris) के नाम से भी जाना जाता है. 1972 का वन्यजीव (संरक्षण) अधिनियम व्हेल उल्टी की बिक्री पर रोक लगाता है, जो इत्र के लिए एक मांग वाला घटक है.

UPSTF ने गिरफ्तारी के बारे में ट्वीट किया, जिसमें लिखा है, "05.09.2022 को, वन्यजीव संरक्षण अधिनियम के तहत प्रतिबंधित एम्बरग्रीस की तस्करी में शामिल एक गिरोह के चार सदस्यों को लखनऊ के गोमतीनगर एक्सटेंशन एरिया थाने से 10 करोड़ रुपये मूल्य की 4.120 किलो एम्बरग्रीस के साथ गिरफ्तार किया गया था."

स्पर्म व्हेल (Sperm whales) "व्हेल उल्टी" निकालती है, जिसे "ग्रे एम्बर" और "फ्लोटिंग गोल्ड" के रूप में भी जाना जाता है, जिसे अक्सर दुनिया की सबसे अजीब प्राकृतिक घटनाओं में से एक के रूप में जाना जाता है.

इस "फ्लोटिंग गोल्ड" के लिए गिरोह के सदस्यों की गिरफ्तारी कोई असामान्य घटना नहीं है. इस साल अवैध रूप से एम्बरग्रीस बेचने के आरोप में कई लोगों को हिरासत में लिया गया है. ठोस, मोमी पदार्थ की अक्सर तस्करी की जाती है क्योंकि यह सोने से अधिक महंगा होता है.

इस साल जुलाई में, केरल में मछुआरों के एक समूह द्वारा कथित तौर पर 28 करोड़ रुपये की व्हेल की उल्टी पाई गई, और उन्होंने इसे स्थानीय अधिकारियों को सौंप दिया. खबर के वायरल होने के बाद उन्हें इसके लिए सभी से तारीफें मिलीं.

एम्बरग्रीस क्या है? क्यों यह इतनी महंगी है?

एम्बरग्रीस स्पर्म व्हेल के पाचन तंत्र में उत्पन्न होता है. यह व्हेल की आंतों में बनने वाला मोमी, ठोस, ज्वलनशील पदार्थ है जिसका उपयोग सौंदर्य प्रसाधन और दवाओं में किया जाता है.

प्राचीन काल से, एम्बरग्रीस का उपयोग सुगंध और उच्च अंत इत्र के साथ-साथ विभिन्न पारंपरिक दवाओं में किया जाता रहा है, यही वजह है कि इसे बहुत अधिक कीमत पर बेचा जाता है. मुंबई पुलिस द्वारा पिछले साल दिए गए अनुमान के मुताबिक, 1 किलो एम्बरग्रीस की कीमत ₹1 करोड़ है. इसके कारण, इस मलमूत्र को "फ्लोटिंग गोल्ड" यानि तैरता हुआ सोना कहा जाता है. मिस्रवासी इसे धूप के रूप में इस्तेमाल करते थे, और चीनियों ने इसे "ड्रैगन की थूक की गंध" कहा.

एम्बरग्रीस व्हेल को कैसे छोड़ता है, इसके बारे में विभिन्न सिद्धांत मौजूद हैं. कुछ लोग मानते हैं कि व्हेल द्वारा द्रव्यमान को पुन: उत्पन्न किया जाता है, जिससे इसे प्रसिद्ध मोनिकर "व्हेल उल्टी" दिया जाता है.

हालांकि एम्बरग्रीस, जिसे कभी-कभी व्हेल उल्टी के रूप में जाना जाता है, का उपयोग कई वर्षों से किया जाता रहा है, इसकी सटीक उत्पत्ति लंबे समय से एक रहस्य रही है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

9 सितंबर को सिनेमाघरों में दस्तक देगी 'ब्रह्मास्त्र', रणबीर व आलिया ने फिल्म को लेकर कही ये बात